Aishwarya Rai biography Hindi – ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय

Aishwarya Rai biography Hindi – ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय – ऐश्वर्या राय एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है. इन्होंने अपने अभिनय से केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में नाम कमाया है. इन्हें अपने अभिनय और सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. उन्होंने कुछ फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों का दिल जीता है. ऐश्वर्या राय उन अभिनेत्रियों में गिनी जाती है जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म जगत में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है.

आज के हमारे इस लेख में हम Aishwarya Rai biography Hindi – ऐश्वर्या राय का जीवन परिचय के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं.

ऐश्वर्या राय का संक्षिप्त जीवन परिचय

ऐश्वर्या राय की जीवनी
ऐश्वर्या राय संक्षिप्त जीवन परिचय
ऐश्वर्या राय संक्षिप्त जीवन परिचय
नाम -  ऐश्वर्या
उपनाम - ऐश, गुल्लू, अश
पैशा - फिल्म अभिनेत्री
जन्म तारीख -  1 नवंबर 1973
जन्म स्थान -  मंगलोर कर्नाटका भारत
नागरिकता -  भारतीय
गृह नगर -  मुंबई महाराष्ट्र भारत
स्कूली शिक्षा -  आर्य विद्या मंदिर मुंबई/ जय हिंद कॉलेज मुंबई
विश्वविद्यालय - डीजे रूपारेल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस एंड कॉमर्स
धर्म -  हिंदू धर्म
शैक्षणिक योग्यता -  कॉलेज ड्रॉपआउट
वैवाहिक स्थिति -  विवाहित अभिनेता अभिषेक बच्चन से

ऐश्वर्या राय का प्रारंभिक जीवन

ऐश्वर्या राय अभिनेत्री का जन्म मंगलौर कर्नाटका में हुआ था. इनके जन्म के बाद ही इनका पूरा परिवार मुंबई से हो गया था. इनके पिता का नाम कृष्णराज राय है जो कि सेना में एक बायोलॉजिस्ट अफसर के पद पर तैनात थे. इनकी माता का नाम वृंदा है जो कि एक ग्रहणी है.

ऐश्वर्या राय के परिवार में इनके एक बड़े भाई भी है जो कि मर्चेंट नेवी में इंजीनियर के रूप में कार्यरत हैं. ऐश्वर्या राय के भाई ने ऐश्वर्या और अर्जुन रामपाल के साथ एक फिल्म भी बनाई थी. इस फिल्म का नाम “दिल का रिश्ता” था. यह फिल्म की कहानी ऐश्वर्या राय के माता-पिता द्वारा लिखी गई थी.

ऐश्वर्या राय की आरंभिक शिक्षा मुंबई में ही हुई है. इन्होंने अपनी आरंभिक शिक्षा विद्या मंदिर हाई स्कूल से प्राप्त की और इसके बाद में जय हिंद कॉलेज से वर्षीय इंटरमीडिएट की पढ़ाई भी की है. आगे की पढ़ाई करने के लिए ऐश्वर्या राय डीजी रूपारेल कॉलेज में एडमिशन इन्होंने लिया था. इन्होंने हायर सेकेंडरी की परीक्षा में 90% से भी अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

ऐश्वर्या राय को बचपन से ही अभिनय और नृत्य का काफी शौक था. यही वजह थी कि उन्होंने मात्र 5 वर्ष की उम्र में भारतीय शास्त्रीय नृत्य में कौशल हासिल किया है. इसके बाद इन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया और ऐश्वर्या राय चाहती थी कि वह एक डॉक्टर बने. बाद में इन्होंने यह भी सोचा कि वह आर्किटेक्ट बन जाए. लेकिन ऐश्वर्या राय की किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था वह ग्लैमरस और चकोर चांद की दुनिया की ओर आकर्षित हो गई. इन्होंने मॉडलिंग को अपना कैरियर चुन लिया और इसी दिशा में आगे बढ़ने का फैसला लिया.

मॉडलिंग की दुनिया में आने के बाद ऐश्वर्या राय को कई सारी सफलताएं भी मिली और यह विश्व सुंदरी भी घोषित की गई. इसके बाद उन्होंने फिल्म जगत में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा और यहां पर भी उन्हें अपार सफलताएं मिली है.

ऐश्वर्या राय के परिवार के सदस्यो
माता वृंदा राय लेखक
इनकी माता वृंदा राय एक ग्रहणी होने के साथ-साथ एक अच्छी लेखक भी है. इन्होंने एक फिल्म की कहानी भी लिखी थी. इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में ऐश्वर्या राय और अर्जुन रामपाल ने काम किया था. इस फिल्म का नाम " दिल का रिश्ता" था. हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई थी.
पिता कृष्णराज राय
ऐश्वर्याा राय के पिता कृष्णराज राय आर्मी में बायोलॉजिस्ट अफसर केेेेे पद पर कार्यरत हैं. कैंसर केेे कारण इनकी मृत्यु हो गई है. वह चाहते थे कि ऐश्वर्या राय बड़ी होकर के डॉक्टर बने. लेकिन ऐश्वर्या राय नेेे कैरियर के रूप में मॉडलिंग को चुना था
भाई आदित्य राय
ऐश्वर्या राय के एक बड़े भाई भी है. जोकि पैशा से एक इंजीनियर है. मर्चेंट नेवी में काम करते हैं. ऐश्वर्या राय ने इन्हें फिल्मों में भी प्रमोट करने की कोशिश की थी. ऐश्वर्या राय की माता वृंदा राय द्वारा लिखी गई कहानी पर आधारित फिल्म दिल का रिश्ता में उन्होंने अभिनय किया था. लेकिन इस फिल्म में यह कुछ ज्यादा बेहतर अभिनय नहीं कर पाए थे.
पति अभिषेक बच्चन
बॉलीवुड के बिग बी कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन केेे यह पुत्र है. अभिषेक बच्चन ने भी कई सारी फिल्मों काम किया है. इन्होंने भी फिल्म जगत में अपनी अच्छी नााम काम आई है.
बेटी आराध्या बच्चन
ऐश्वर्या राय और अभिषेेक बच्चन की एक बेटी है. जिसका नाम आराध्या है. सोशल मीडियाा पर स्टार किड होने के चलते काफी सुर्खियों में रहती है.
ससुर अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के बिग बी कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ऐश्वर्या राय के ससुर हैं. अमिताभ बच्चन भी एक जाने-माने अभिनेता है. अमिताभ बच्चन अपनी अदाकारी के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं. यह अपने घर की महिलाओं के लिए काफी चिंतित भी रहते हैं. इन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब तक ऐश्वर्या अगर नहीं आ जाती यह उनका रास्ता देखते हैं.
सासू मां जया बच्चन
ऐश्वर्या राय की सास जया बच्चन है. यह भी बॉलीवुड की एक जानी-मानी अभिनेत्री रह चुकी है. इन्होंने भी अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में एक अलग ही पहचान बनाई है.
ननंद श्वेता बच्चन
श्वेताा बच्चन एक राइटर है. श्वेता बच्चन अपनी भाभी ऐश्वर्या राय का काफीीी ख्याल रखती. दोनों में काफी अच्छी दोस्ती भी है.

ऐश्वर्या राय का वैवाहिक जीवन

ऐश्वर्या राय ने अभिषेक बच्चन से वर्ष 2007 में 20 अप्रैल को शादी कर ली थी. यह जोड़ी बॉलीवुड की काफी प्रसिद्ध जोड़ी है. ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की मुलाकात वर्ष 2000 मे एक फिल्म के दौरान हुई थी. इस फिल्म का नाम ” ढाई अक्षर प्रेम के” था. इसके बाद वर्ष 2003 में इन्होंने “कुछ ना कहो” फिल्म की थी. और दौरान तक दोनों एक अच्छे दोस्त ही थे.

इन्हीं दिनों की बात है जब सलमान खान और ऐश्वर्या राय का विवाद चल रहा था. सलमान खान ने एक पार्टी के दौरान ऐश्वर्या राय को अपशब्द कहे थे और दोनों अलग हो गए थे. इसी दौरान अभिषेक बच्चन और करिश्मा का भी विवाद चल रहा था. दोनों ने ही अपनी जिंदगी में प्यार में ठोकर खाए थे और दोनों को ही एक साथी की जरूरत थी.

बंटी और बबली फिल्म की शूटिंग के दौरान फिर से अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय एक दूसरे के करीब आए. वर्ष 2007 में उन्होंने शादी कर ली.

ऐश्वर्या राय का शारीरिक माप और लुक

ऐश्वर्या राय बेहद ही खूबसूरत अभिनेत्री है. साथी चाहिए मिस वर्ल्ड भी रह चुकी है. जल्दी इन्होंने अपने लुक और फिटनेस पर काफी ध्यान रखा है. इनकी खूबसूरती और फिटनेस के काफी सारे लोग दीवाने भी है. ऐश्वर्या राय अपनी फिटनेस का काफी ख्याल भी रखती है. प्रतिदिन योगा के साथ-साथ यह जिम भी जाती है.

ऐश्वर्या राय का शारीरिक माप एवं लुक
ऐश्वर्या राय
लंबाई - 5 फीट 7 इंच, सेंटीमीटर में 170 सेंटीमीटर
वजन - 56 किलोग्राम
शारीरिक बनावट - 34-26-35
आंखों का रंग - हेजल ग्रीन ब्लू
  बालों का रंग - काला
  रंग - गोरा रंग

ऐश्वर्या राय बच्चन का फिल्मी कैरियर

ऐश्वर्या राय बच्चन फिल्मों में आने से पहले एक सुपरमॉडल भी रह चुकी है. वर्ष 1991 में इन्होंने इंटरनेशनल सुपरमॉडल का खिताब भी जीता था. वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय बच्चन मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया था जहां पर यह जान रख रही थी. उस दौरान सुष्मिता सेन को मिस इंडिया चुना गया था. ऐश्वर्या राय ने मॉडलिंग के जरिए बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली थी. इस स्थिति में बॉलीवुड में फिल्म मिलने में इन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई थी. इसके बाद दोनों ही सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया था. ऐश्वर्या राय किस मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता पर मिस वर्ल्ड चुनी गई थी.

ऐश्वर्या राय ने मॉडलिंग के जरिए बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली थी. इस स्थिति में बॉलीवुड में फिल्म मिलने में इन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई थी. इसके बाद दोनों ही सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया था. ऐश्वर्या राय किस मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता पर मिस वर्ल्ड चुनी गई थी.

उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत एक तमिल फिल्म इरुवर से की थी. इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई सारे फिल्मों में काम किया है. बॉलीवुड पर इनकी पहली हिंदी फिल्म सलमान खान के साथ आई थी जिसका नाम था ” हम दिल दे चुके सनम” इस फिल्म में ऐश्वर्या राय की अभिनय की काफी तारीफ की गई थी. जिस चलते बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में उनकी काफी प्रशंसा भी की गई थी. इस फिल्म के चलते ऐश्वर्या राय को बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी दिया गया था.

इस फिल्म के बाद में ऐश्वर्या राय को बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक में गिना जाने लगा. इसके बाद इन्होंने ताल, ढाई अक्षर प्रेम के, हम दिल दे चुके सनम, मोहब्बतें, इत्यादि सुपर हिट फिल्में दी है. ऐश्वर्या राय ने अपने अभिनय से भारत में ही नहीं विश्व में भी काफी नाम कमाया है. यह वजह है कि उनके फैंस विदेशों में भी है.

ऐश्वर्या राय बच्चन को मिले पुरस्कार एवं सम्मान

ऐश्वर्या राय ने अपने अभिनय से काफी लोगों का दिल जीता है. अपने अभिनय एवं नृत्य के लिए के लिए कई सारे पुरस्कार एवं सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है. इसकी एक छोटी सी सूची हम नीचे दे रहे हैं

ऐश्वर्या को प्राप्त पुरस्कार एवं सम्मानप्राप्त पुरस्कार वर्षकैटेगरी
फिल्म फेयर अवार्डसाल 2000बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार
फिल्म फेयर अवार्डवर्ष 2003बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार
आइफा अवॉर्ड्सवर्ष 2000बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार
आइफा अवॉर्ड्सवर्ष 2003बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार
द इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकादमीवर्ष 2007 और वर्ष 2009ग्लैमर स्टार ऑफ द ईयर और स्पेशल अवार्ड अचीवमेंट
स्टार स्क्रीन अवार्डवर्ष 2,000, 2003, 2002, 1997, 2008विभिन्न कैटेगरी में बेस्ट अभिनेत्री
जी सिने अवार्डवर्ष 2000, 2003, 2008बेस्ट अभिनेत्री पुरस्कार
स्टारडस्ट अवॉर्डवर्ष 2007 और 2017एक्ट्रेस ऑफ द ईयर और आइकन ऑफ दिस ईयर
वीडियोकॉन इंडियन यूथ आइकन अवार्डवर्ष 2009ग्लोबल फेस ऑफ द ईयर

ऐश्वर्या राय से जुड़े विवाद

ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में गिनी जाती है. जोक बेहद खूबसूरत और अभिनय के दम पर उन्होंने एक नया मुकाम खड़ा किया है. यही वजह है कि कई सारे विवादों और कॉन्ट्रोवर्सी से भी जुड़ी रही है. उनसे जुड़े कुछ विवादों के बारे में हम नीचे बता रहे हैं.

ऐश्वर्या राय और सलमान खान का विवाद :- ऐश्वर्या राय और सलमान खान का विवाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अखबारों में काफी सुर्खियों में रहा था. इन दोनों के रिश्ते को लेकर के अखबारों में काफी चर्चा भी थी. सलमान खान के द्वारा इन्हें अपमानित करना, और इनके घर में हंगामा और सलमान खान द्वारा अपशब्द और मारपीट करने की खबरें अखबारों में छाई थी.

कहा जाता है कि ऐश्वर्या राय और सलमान खान एक दूसरे के साथ में रिश्ते में थे. दोनों का रिश्ता ब्रेकअप होने के बाद. ऐश्वर्या राय की दोस्ती विवेक ओबरॉय से हो गई. विवेक ओबरॉय ने ऐश्वर्या राय का काफी सहायता की है. इसके बाद में विवेक ओबरॉय और सलमान खान के बीच में हाथापाई की खबरें भी अखबारों में छाई रही थी.

ऐश्वर्या राय और रितिक रोशन – ऐश्वर्या राय और रितिक रोशन की फिल्म धूम 2 कर रहे थे दोनों का इस फिल्म में एक लिप किस सीन था. इस वजह से ऐश्वर्या राय और ऋतिक रोशन काफी विवादों में आ गए थे. इस फिल्म मे इस सीन को लेकर के इनके परिवार वालों ने इसे हटा देने की मांग भी की थी.

इसके अलावा इनका परिवार यानी कि बच्चन परिवार यह नहीं चाहता है कि ऐश्वर्या राय फिल्मों में बोल्ड सीन करें. इस वजह से ऐश्वर्या राय ने टेबलेट का ओवरडोज ले लिया था जिसके चलते उनकी हालत अचानक बिगड़ गई थी.

ऐश्वर्या राय का अफेयर

ऐश्वर्या राय को अपनी फिल्मी केरियर के दौरान कई सारे लोगों के साथ अफेयर की खबरें उड़ी है. फिल्मों में आने से पहले जब ऐश्वर्या राय मॉडलिंग कर रही थी तब इनका नाम राजीव मूलचंदानी जोकि ऐश्वर्या राय के साथ मॉडलिंग कर रहे थे. इनके साथ भी इनका नाम जोड़ा गया था. लेकिन कुछ कारण से इनका रिश्ता आगे बढ़ नहीं पाया.

सलमान खान – सलमान खान और ऐश्वर्या राय की रिश्ते के बारे में कौन नहीं जानता. दोनों की मुलाकात वर्ष 1999 में फिल्म हम दिल दे चुके सनम के स्टेज पर हुई थी. कई बार तो अखबारों और सोशल मीडिया पर दोनों की शादी की खबरें भी आती रहती थी. सलमान खान के परिवार वाले भी ऐश्वर्या राय को काफी पसंद करते थे. सलमान खान को बहुत जल्दी गुस्सा आता है, यही वजह थी कि वर्ष 2001 में उन्होंने ऐश्वर्या राय के घर में जा करके उन्हें अपमानित करने के साथ-साथ उन्हें अपशब्द कहे थे. जिसके बाद से दोनों के बीच में रिश्तो की दरारें पड़ गई थी.

विवेक ओबरॉय – सलमान खान से ब्रेकअप के बाद में विवेक ओबरॉय ने ऐश्वर्या राय का काफी साथ दिया था. ऐश्वर्या राय सलमान खान से अपना रिश्ता खत्म करना चाहती थी, ऐसी स्थिति में ऐश्वर्या राय को एक इमोशनल सपोर्ट की जरूरत थी. ऐसे में विवेक ओबरॉय आगे आए. इन दोनों के प्यार के चर्चे कई बार अख़बारों में भी आए थे. इसी के चलते सलमान खान और विवेक ओबरॉय के बीच में विवाद और हाथापाई भी हुआ था. लेकिन किन्हीं कारणों से विवेक ओबरॉय के साथ भी इनकी रिश्ते आगे नहीं बढ़ पाए.

अभिषेक बच्चन – अभिषेक बच्चन और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की पहली मुलाकात फिल्म ढाई अक्षर प्रेम के स्टेज पर हुई थी. जब ऐश्वर्या राय का ब्रेकअप सलमान खान से हो चुका था उसी दौरान अभिषेक बच्चन ब्रेकअप करिश्मा से हो गया था. ऐसी स्थिति में दोनों को ही एक इमोशनल सपोर्ट की जरूरत थी. दोनों एक दूसरे के करीब आ गए और उन्होंने वर्ष 2007 में शादी कर ली.

ऐश्वर्या राय की धन संपत्ति

ऐश्वर्या राय फिल्म जगत की जानी-मानी अभिनेत्री मानी जाती है. ऐश्वर्या राय कई सारे उत्पादों की ब्रांड एंबेसडर भी रह चुकी है. फिल्मों और विज्ञापनों से इन्होंने काफी पैसा कमाया है. इनकी धन-संपत्ति की एक सूची हम नीचे दे रहे हैं

ऐश्वर्या राय की धन संपत्ति
प्रति फिल्म  -  फिल्मों में काम करने के लिए ऐश्वर्या राय प्रति फिल्म ₹₹ 9से ₹10 करोड़ रुपए लेती है
ऐश्वर्या राय की कुल संपत्ति - एक अनुमान के मुताबिक ऐश्वर्या राय के पास $35 मिलियन संपत्ति है

Leave a Comment