Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार की जीवनी

Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार की जीवनी – अक्षय कुमार बॉलीवुड की दुनिया में खतरों के खिलाड़ी के नाम से जाने जाते हैं. बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. बॉलीवुड में अक्षय को लोगों का प्यार से इन्हें कई सारे उप नामों से भी पुकारा जाता है जैसे अक्की, मैंक और खिलाड़ी कुमार.

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर वर्ष 1967 को अमृतसर पंजाब भारत में हुआ था. अक्षय कुमार चांदनी चौक, दिल्ली में बढ़े हुए और बाद में दिल्ली से मुंबई आ गए. अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मीरठ दार्जिलिंग से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की है. अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद गुरु नानक खालसा कॉलेज मुंबई, महाराष्ट्र से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की. आइए नजर डालते हैं बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के जीवन के बारे में. Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार की जीवनी

Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार की जीवनी

आइए सबसे पहले नजर डालते हैं अक्षय कुमार की संक्षिप्त जीवन के बारे में:-

अक्षय कुमार का संक्षिप्त जीवन परिचय - Short Biography of Akshay Kumar
अक्षय कुमार का वास्तविक नाम - राजीव हरी ओम भाटिया है
बॉलीवुड की दुनिया में अक्षय कुमार को - अकी, राजू, मैक और खिलाड़ी कुमार के नाम से भी जाना जाता है.
व्यवसाय - अक्षय कुमार एक बेहतरीन अभिनेता और निर्माता है
अक्षय कुमार की शारीरिक संरचना - लंबाई 5 फिट 11 इंच लगभग 180 सेंटीमीटर, मीटर में 1.80
अक्षय कुमार का वजन लगभग 80 किलोग्राम है.
अक्षय कुमार का माप - छाती 42 इंच, कमर 34 इंच, बाईसेप 16 इंच
आंखों का रंग गहरा भूरा, और बालों का रंग काला है.
अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को हुआ था, इनका जन्म स्थान अमृतसर पंजाब भारत है. राशि कन्या है. इनका गृह नगर दिल्ली चांदनी चौक में रहते हैं. वर्तमान समय में वह मुंबई में रहते हैं.
इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डॉन बॉस्को हाई स्कूल मेरिठ दार्जिलिंग से की है. वही अपनी कॉलेज किशना तक डिग्री गुरु नानक खालसा कॉलेज किंग सर्कल मुंबई से की है. इन की शैक्षणिक योग्यता कितनी है इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है.
इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत वर्ष 1991 में की थी. इनकी पहली डेब्यू फिल्म " सौगंध" थी जो वर्ष 1991 में रिलीज हुई थी
अक्षय कुमार के पिता का नाम - स्वर्गीय हरिओम भाटिया और माता का नाम अरुण भाटिया है. इनकी बहन का नाम अलका भाटिया है. अक्षय कुमार हिंदू धर्म के हैं.
वर्तमान समय में अक्षय कुमार प्राइम बीच, जूहू मुंबई महाराष्ट्र भारत में रहते हैं.
अक्षय कुमार को पुरानी बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर इकट्ठा करना काफी पसंद है, इसके अलावा खाना पकाना, मार्शल आर्ट खेलना, वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलना काफी पसंद है.
अक्षय कुमार से जुड़े विवादों के बारे में बात करें तो अक्षय कुमार विवादों में तब आए, जब उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना ने मुंबई में ' लैक्मे फैशन वीक' प्रमोशन के दौरान उनकी जींस उतार दी थी.
अक्षय कुमार की पसंदीदा भोजन के बारे में अगर बात करें तो उन्हें थाई ग्रीन चिकन करी, मीसो सूप, सुशी, साशिमी, और चॉकलेट बेहद पसंद है.
बॉलीवुड में उनके पसंदीदा अभिनेता की बात करें तो उन्हें रणबीर सिंह और कमल हसन अभिनय पसंद है.
पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी है. पसंदीदा फिल्म की बात करें तो लाइफ इज ब्यूटीफुल उनकी पसंदीदा फिल्म है. उनका पसंदीदा रंग नीला. पसंदीदा खेल क्रिकेट, मार्शल आर्ट और नौकायान है. इसके साथ ही उनकी पसंदीदा जगह गोवा और कनाडा है.

अक्षय कुमार के प्रेम संबंध एवं अन्य

अक्षय कुमार ने बॉलीवुड की अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना से शादी की है. ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पूर्व अक्षय कुमार का नाम विभिन्न अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा जाता रहा है. अक्षय कुमार का नाम सबसे पहले पूजा बत्रा जो कि बॉलीवुड की अभिनेत्री है उनके साथ जोड़ा गया था. इसके बाद बॉलीवुड के गलियारों में रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी के साथ भी उनका नाम जोड़ा जाता रहा है. वर्ष 2001 में उन्होंने ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली. वर्तमान समय में अक्षय कुमार की एक बेटी है जिसका नाम नितारा और एक बेटा है जिसका नाम आरव है. आलिया भट्ट का जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें.

अक्षय कुमार की धन संपत्ति

[su_box title=” अक्षय कुमार की धन संपत्ति का विवरण ” style=”default” box_color=”#008000″ title_color=”#FFFFFF” radius=”3″ class=”” id=””] अक्षय कुमार की धन संपत्ति के बारे में अगर बात करें तो अक्षय कुमार को कारों का काफी शौक है. उनके पास में पोर्श कायेन, होंडा सीआरवी, बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी, और मर्सिडीज़ जैसी गाड़ियां है. इसके अलावा अक्षय कुमार बाइक के भी काफी शौकीन है इनके पास यामहा वी एम एक्स और हार्ले डेविडसन जैसी बाइक्स है. अक्षय कुमार की कुल संपत्ति लगभग 96517457 करोड़ रुपए के आसपास है. फिल्मों में काम करने से प्रति फिल्म ₹25 करोड़ लेते हैं. कुल संपत्ति की बात करें तो लगभग $150 मिलियन है. [/su_box]

अक्षय कुमार से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर के पंजाबी परिवार में हुआ. लेकिन उनका पालन पोषण पुरानी दिल्ली चांदनी चौक में हुआ था. कुछ दिनों बाद वह मुंबई के कोलावाड़ा में रहने चले गए थे.
  • बचपन से ही अक्षय कुमार को अभिनय और फिटनेस के प्रति काफी ज्यादा लगाव था.
  • उनके पिता काफी सहयोगी थे, और उन्होंने मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के लिए अक्षय कुमार को बैंक को भेज दिया था. लेकिन उनके पिता की शक्ति कि यदि अच्छे अपनी बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के लिए बैंकॉक भेज देंगे. अक्षय कुमार नेम बोर्ड की परीक्षा में 63% अंक प्राप्त करके बैंकॉक की टिकट प्राप्त की थी. जहां पर उनके चाचा मेट्रो गेस्ट हाउस में एक वेटर का कार्य करते थे. अक्षय कुमार वही कार्य करते थे जहां उन्हें 15 सो रुपए मिला करते थे खाना बनाते हुए उन्होंने वहां मार्शल आर्ट सीखा था.
  • बॉलीवुड की फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले अक्षय कुमार ने कई छोटे-मोटे काम किए थे. उन्होंने कोलकाता स्थित एक ट्रैवल एजेंसी मे डेढ़ साल तक चपरासी का काम किया था.
  • अपने दोस्तों के सुझाव पर उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम बढ़ाया और उन्हें सफलता भी प्राप्त हुई। जिसके बाद उन्होंने राज्य ओम भाटिया से अपना नाम बदल कर के अक्षय कुमार रख लिया था. यह नाम अक्षय उन्होंने एक फिल्म से प्रेरित होकर रखा जिसमें उनकी पसंदीदा अभिनेत्री फिल्म के अभिनेता को ‘ अक्षय’ कहकर पुकारती है.
  • 90 के दशक में, राजेश खन्ना ने जय शिव शंकर नाम की एक फिल्म बनाई थी. जिसमें राजेश खन्ना को एक नए चेहरे की आवश्यकता थी, जब अक्षय को इस बारे में पता चला तो वह ऑडिशन के लिए राजेश खन्ना के कार्यालय पहुंच गए. जहां 4 घंटे तक इंतजार करने के बावजूद भी व राजेश खन्ना से नहीं मिल पाए थे.
  • अक्षय कुमार की पहली फिल्म आज 1987 में उनका किरदार मात्र 7 सेकेंड का था जिसमें एक कराटे प्रशिक्षक के किरदार में थे.
  • पहली बार मुंबई आने पर उन्होंने अपने निवास स्थान जुहू बंगले पर एक पोर्टफोलियो शूट करवाया था.
  • उनकी पहली प्रदर्शित फिल्म ” सौगंध” थी लेकिन शुरुआत में उन्होंने दीदार के लिए हां भरी थी. फिल्म ” फूल और कांटे” के लिए पहली पसंद अक्षय कुमार ही थे क्योंकि उन्होंने अपनी सारी तारीख दीदार को दे रखी थी इसलिए ” फूल और कांटे” अजय देवगन के पास चली गई थी.
  • अपने अभिनय कैरियर के तीन दशकों में अक्षय कुमार ने 8 बार ” विजय” और 7 बार ” राज” की भूमिका निभाई है.
  • अक्षय कुमार को बॉलीवुड के गलियारों में खिलाड़ी नाम से भी पुकारा जाता है. इसके पीछे क्या वजह है कि उन्होंने “खिलाड़ी” नाम की 8 फिल्मों में अभिनय किया है.” खिलाड़ी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी,खिलाड़ियों का खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, खिलाड़ी 420 और खिलाड़ी 786.
  • अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे अनुशासित और योग्यतम अभिनेताओं में गिने जाते हैं और वह समय के बेहद पावन हैं जैसे कि सुबह 4:30 बजे उठना, एक घंटा तैराकी करना, एक घंटा मार्शल आर्ट और एक घंटा योगा साधना व स्ट्रैचिंग अभ्यास करना. रात्रि में 7:00 बजे भोजन कर लेते हैं.
  • वर्ष 2007 में अक्षय कुमार ने 4 सुपर हिट फिल्में दी थी. इसमें नमस्ते लंदन, वेलकम, भूल भुलैया और हे बेबी शामिल है.
  • वर्ष 2008 में, विंडसर विश्वविद्यालय ने उन्हें अपने उत्कृष्ट अभिनय के लिए मानंद डॉक्टर की उपाधि से सम्मानित किया है.
  • बॉलीवुड की दुनिया में अपने अभूतपूर्व योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार की प्रतिष्ठित पदम श्री पुरस्कार और राजीव गांधी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.
  • अक्षय कुमार ने अपने पीठ पर अपने बेटे आरव के नाम का टैटू बनवाया हुआ है.

Leave a Comment