Alia Bhatt Biography – आलिया भट्ट की जीवनी

Alia Bhatt Biography – आलिया भट्ट की जीवनी – आलिया भट्ट एक भारतीय अभिनेत्री है. आलिया भट्ट ने भारतीय सिने जगत में बहुत ही कम समय में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है. कई लोग इसके पीछे यह कारण मानते हैं कि उनके पिता जिनका बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही खास पहचान है. जिसकी वजह से उन्हें हिंदी फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाने में ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा है.

आलिया भट्ट ने मात्र 6 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू किया था. मात्र 6 साल की उम्र में “संघर्ष” फिल्म में उन्होंने एक बॉलीवुड अभिनेत्री के बचपन का किरदार निभाया था.

आज के हमारे इस लेख में हम – Alia Bhatt Biography – आलिया भट्ट की जीवनी – उनकी पसंद नापसंद, और उनकी आने वाली कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानकारी लेने वाले हैं.

Alia Bhatt Biography – आलिया भट्ट की जीवनी

आलिया भट्ट का जन्म 15 मार्च 1993 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था. इनके पिता का नाम महेश भट्ट तथा चाचा का नाम मुकेश भट्ट है जो कि एक जानी-मानी हिंदी सिने जगत में निर्माता-निर्देशक तथा लेखक के रूप में जाने जाते हैं. इनकी माता का नाम सोनी राजदान है जो की जानी-मानी अभिनेत्री तथा फिल्म निर्देशक के रूप में जानी जाती है.

आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान कई सारे कई सारी हिंदी फिल्मों तथा टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी है. महेश भट्ट मूल रूप से एक गुजराती है तथा उनकी माता मूल रूप से कश्मीरी थी. इनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम सहीना है. पूजा भट्ट, राहुल भट्ट, इमरान हाशमी तथा मोहित सुरी जैसे बॉलीवुड की हस्तियां यहां भी भट्ट परिवार का हिस्सा तथा इनके कजंस है.

आलिया भट्ट का संक्षिप्त जीवन परिचय

आलिया भट्ट का संक्षिप्त जीवन परिचय - Alia Bhatt Short Biography
नाम - आलिया भट्ट
नाम का अर्थ - विशाल, ऊंचा और बहुत बढ़िया
अन्य नाम - सनाया
जन्मतिथि - 15 मार्च 1993
जन्म स्थान - मुंबई, महाराष्ट्र भारत
पता - 205, सिल्वर बीच अपार्टमेंट जूहू मुंबई
स्कूल - जमनाबाई नर्सी स्कूल
लकी अंक - लकी नंबर 6 और 1
पेशा - अभिनेत्री मॉडल प्रथा सिंगर
भाषाएं - हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी
धर्म - हिंदू धर्म
नागरिकता - भारतीय

आलिया भट्ट की शिक्षा – Alia Bhatt Education

आलिया भट्ट के प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जमनाबाई नर्सी स्कूल से हुई है. आलिया भट्ट बचपन से ही एक औसत स्टूडेंट रही थी तथा दूसरी चीजों में इनकी काफी ज्यादा दिलचस्पी थी. खासकर ड्रामा जिसके चलते उन्होंने सिर्फ 10वीं तक पढ़ाई कर ड्रामा स्कूल में दाखिला लिया तथा 19 साल की उम्र में अपनी पहली हिट फिल्म दी है.

आलिया भट्ट की निजी जीवन – Alia Bhatt Personal Life

आलिया भट्ट बहुत ही चुलबुल तथा नटखट है. इनको खाली समय में, चारकोल पेंटिंग करना था और हैंडबॉल खेलना काफी पसंद है. और इन्होंने श्यामक डांसिंग स्कूल से डांस भी सीखा है. उन्होंने इस स्टेज पर चार बार डांसिंग परफॉर्मेंस दिए थे.

इसके अलावा कहा जाता है कि आलिया भट्ट के पास में ब्रिटिश नागरिकता भी है. आलिया भट्ट खाने की बहुत शौकीन होने की वजह से यह बचपन में बहुत ही मोटी हुआ करती थी. करण जौहर ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिए कम से कम 400 लड़कियों के इंटरव्यू लिए तथा इनके सामने यह शर्त रखी थी कि, यदि यह वजन कम कर ले तो उस फिल्म में रोल मिल जाएगा. इस फिल्म में आने से पहले इन्होंने लगभग 15 से 16 किलो वजन एक निजी ट्रेनर के माध्यम से सिर्फ 3 महीनों में कम किए थे.

आलिया भट्ट को फ्रेंच फ्राई खाना बहुत पसंद है, या दिन में किसी भी समय खाने के लिए तैयार रहती है. अपनी सुंदरता का विशेष ध्यान रखती है तथा उसके लिए अपनी डाइट तथा नींद पूरी तरह से लेती है. फुर्सत के लम्हों में आलिया भट्ट अपने दोस्तों के साथ पार्टी करना तथा घूमना पसंद करती है. आलिया भट्ट को गर्म खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है इसके साथ ही इनको इटालियन तथा मैक्सिकन फूड भी पसंद है. यह नॉन वेजिटेरियन थी, लेकिन 2015 से इन्होंने वेजीटेरियन फूड कोई अपना पसंद बना लिया है.

आलिया भट्ट का लुक
रंग - गोरा
आंखों का रंग - काला
बालों का रंग - हल्का भूरा
लंबाई - 5 फीट 4 इंच
शारीरिक माप - 32-26-34

आलिया भट्ट के प्रेम प्रसंग

आलिया भट्ट एक इंटरव्यू में बताती है कि जब क्लास 6 मे थी उन्हें पहली बार क्रैश हुआ था. रमेश दुबे नाम के लड़के से. इसके बाद जब वह क्लास आठवीं में थी उस दौरान अली दारदारकर से प्यार हुआ था. यह सब इनकी स्कूल के समय की बात है.

जब इन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था, उस दौरान उनके सह कलाकार अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ भी इनका नाम जोड़ा गया था. इसके साथ ही इनका नाम अर्जुन कपूर तथा उसके बाद में वरुण धवन के साथ भी जोड़ा गया था.

आलिया भट्ट का फिल्मी कैरियर

ऐसा माना जाता है कि बॉलीवुड में छोटा सा रोल ही मिल जाए उस दिन से बॉलीवुड में करियर की शुरुआत हो जाती है. देखा जाए तो आलिया भट्ट ने अपने कैरियर की शुरुआत बहुत ही जल्दी की थी. आलिया भट्ट ने अपने पहले फिल्म मात्र 6 साल की उम्र में की थी. इस किरदार में उन्होंने एक अभिनेत्री की बचपन का किरदार निभाया था. आलिया भट्ट की फिल्में:-

संघर्ष :- यह फिल्म वर्ष 1999 में आई थी जिसमें प्रीति जिंटा के बचपन के रूप में एक बहुत ही छोटा सा रोल आलिया भट्ट ने किया था.

स्टूडेंट ऑफ द ईयर – यह फिल्म वर्ष 2012 में आई थी, इसमें आलिया भट्ट ने सानिया सिंघानिया के रूप में अपने किरदार को निभाया था. इनके साथ कलाकार के रूप में वरुण धवन तथा सिद्धार्थ मल्होत्रा इनके को स्टार्ट थे. इंडिया पहली फिल्म सुपरहिट रही थी. इनको इस फिल्म के लिए कई सारे पुरस्कार भी प्राप्त हुए थे. इनका नाम बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिए भी फिल्म फेयर अवार्ड की नॉमिनेशन की लिस्ट में था.

हाईवे :- यह फिल्म वर्ष 2014 में आई थी. इसमें इन्होंने वीरा त्रिपाठी के रूप में अपना किरदार को निभाया था. इतना बखूबी से यह रोल निभाया था कि जिसे लोगों ने काफी सराहा था और जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में क्रिटिक्स अवार्ड फोल्डर बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड मिला था. इसमें इनके को स्टार रणबीर हुड्डा थे और इस फिल्म की खास बात यह थी कि इसमें आलिया भट्ट ने खुद एक गाना गाया था जिसके बोल हैं – ” मैं नहीं सुहा सहा ले जाना कोई को… “

2 स्टेट्स:- चेतन भगत की एक नोबल पर आधारित यह फिल्म वर्ष 2014 में बनाई गई थी. जिसमें इन्होंने अनन्या स्वामीनाथन नाम की एक लड़की का किरदार निभाया था. यह फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी जिसमें उनके कोस्टार अर्जुन कपूर थे.

हम्टी शर्मा की दुल्हनिया : – फिल्म सन 2014 में आई थी, जो कि एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म चाहिए जिसमें उन्होंने काव्या प्रताप सिंह का रोल निभाया था इसमें इनके कॉल स्टार वरुण धवन थे.

शानदार :- यह फिल्म वर्ष 2015 में आई थी यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी, जिसमें आलिया भट्ट ने अब नहीं नाम आलिया का किरदार निभाया था इसमें इनके को स्टार्ट शाहिद कपूर थे.

उड़ता पंजाब – यह फिल्म वर्ष 2016 में आई थी यह एक ब्लैक कॉमेडी क्राइम फिल्म थे, जिसमें उन्होंने बिहारी नंदा का रोल अदा किया था. जिसमें उन्होंने किस फिल्म में शाहिद कपूर, करीना कपूर और दलजीत इनके कोई स्टार थे. इस फिल्म को चार अवार्ड मिले थे जिसमें इनको फिल्म फेयर में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था.

डियर जिंदगी :- यह फिल्म वर्ष 2016 में आई थी यह कमिंग आफ एज ड्रामा फिल्म , जिसमें इन्होंने कायरा नाम की एक लड़की का रोल निभाया था जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर में फॉर बेस्ट एक्ट्रेस के नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल किया गया था. इस फिल्म में उनके को स्टार शाहरुख खान थे.

बद्रीनाथ की दुल्हनिया :- यह फिल्म वर्ष 2017 में आई थी, जोकि इंडियन रोमांटिक कॉमेडी फिल्म सीन जिसमें इन्होंने वैदेही त्रिवेदी का रोल निभाया था. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर फॉर बेस्ट एक्ट्रेस की नॉमिनेशन लिस्ट में शामिल किया गया था. इस फिल्म में उनके कोस्टार वरुण धवन थे इसमें आलिया भट्ट ने बहुत ही खूबसूरत एक गाना गाया था जिसकी बोलते हैं – ” मैं तेनू समझावां”

आलिया भट्ट की फिल्में

फिल्मेंवर्षकमाईनिर्मातानिर्देशक
संघर्ष1999100 मिलियनमहेश भट्टतनुजा चंद्रा
स्टूडेंट ऑफ द ईयर201496 करोड़ों रुपएगौरी खानकरण जोहर
हाईवे2014470 मिलियनसाजिद नदियावालाइम्तियाज अली
टु स्टेट्स2014172 करोडकरण जोहरअभिषेक वर्मन
हम्टी शर्मा की दुल्हनिया2014110 करोड़करण जौहरशशांक खेतान
शानदार201551 करोड़अनुराग कश्यप और शोभा कपूरविकास बहाल
उड़ता पंजाब201699 करोड़एकता कपूर और अनुराग कश्यपअनुराग चौबे
कपूर एंड संस2016152 करोड़करण जौहरशकुन बत्रा
डियर जिंदगी2016206 करोड़गौरी खानगोरी शिंदे
बद्रीनाथ की दुल्हनिया2017206 करोड़करण जोहरशशांक खेतान
आलिया भट्ट की छोटी-छोटी ऐड फिल्में
आलिया भट्ट ने इसके अलावा कई सारे छोटे-छोटे आर्ट फिल्मों में भी काम किया है. जैसे कि 1. कोका कोला 2. फिलिप्स इंडिया 3. कॉर्नेटो 4. मेबलिन 5. मेकमायट्रिप इत्यादि

आलिया भट्ट की आने वाली फिल्में – Alia Bhatt Upcoming Movies

आलिया भट्ट की आने वाली फिल्मों की एक सूची हमने नीचे बनाई है. आलिया भट्ट अपनी बेहतरीन अदाकारा से जरूर इन मूवी को हिट करने में कामयाब होगी. जाते हैं आलिया भट्ट की आने वाली फिल्मों के बारे में

  • ब्रह्मास्त्र :- अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित यह फिल्म आपको जल्द ही सिनेमाघरों में देखने को मिल सकती है. खबरों की मानें तो इस फिल्म की रिलीज डेट 4 मई 2021 रखी गई है.
  • गंगूबाई काठियावाड़ी:- संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित यह फिल्म 30 जुलाई 2021 को रिलीज होगी. इस फिल्म में आलिया भट्ट ने एक बाई का किरदार निभाया है. अब फिल्म रिलीज होने के बाद ही इनके अभिनय के बारे में कहा जा सकता है.
  • राइस रौर रिवॉल्ट :- आलिया भट्ट किया मूवी साउथ के मशहूर निर्देशक एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित है. यह फिल्म 13 अक्टूबर 2021 को रिलीज होने वाली है.

आलिया भट्ट से जुड़े विवाद

सफाई महोत्सव विवाद – बहुत ही बड़े रूप में मुजफ्फरनगर में लड़ाई झगड़े हुए थे, वही वहां के एक बड़े नेता मुलायम सिंह ने सफाई नाम का बड़ा महोत्सव किया जिसमें बड़े-बड़े फिल्म सितारों ने भाग लिया इसके चलते सभी सितारों की काफी निंदा की गई. उस पर से इन्होंने विवादित बयान दिया जिसके चलते मीडिया से इन्हें माफी मांगने पड़ी थी.

दी डैडी इशु – यहां इनके पिता महेश भट्ट की निंदा की थी, जिसे उनके पिता ने रिकॉर्ड किया तथा माना कि कहीं ना कहीं वह विफल रहे थे. एक इंटरव्यू के दौरान आलिया भट्ट के पिता ने खुद ही बताया था कि आलिया उन्हें दुनिया का सबसे बुरा और खराब पिता मानती है. जिसकी वजह से वह कभी उनके साथ ऐसा बर्ताव भी करती है. महेश भट्ट के इस बयान की वजह से आलिया की खूब आलोचना हुई थी.

अभद्र भाषा का प्रयोग – यह किस्सा साल 2014 का है. जब मशहूर चैनल एआइबी ने एक इवेंट का आयोजन करवाया था. इस शो में बॉलीवुड के कई जाने-माने स्टार भी आए थे. जिसमें रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर, करण जौहर और आलिया भट्ट जैसी बड़ी हस्तियां भी शामिल थी. किस शॉ की कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई. जिसमें इस वीडियो में आलिया भट्ट भी सभी स्टार और कॉमेडियन संग अभद्र भाषा में बात करती हुई दिखाई दी थी. इस वीडियो में सभी गाली गलौज और डबल मीनिंग के जोक्स सुनाते हुए नजर आ रहे थे. वीडियो देखने के बाद कई सामाजिक संगठन इन सेलिब्रिटी के विरोध में खड़े हो गए और साथ ही इन चार पर एफ आई आर तक कराने की बात कही गई थी. कंगना राणावत के जीवन के बारे में अब पढ़ने के लिए आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

आलिया भट्ट की पसंदीदा चीजें

आलिया भट्ट की पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन - रागी चिप्स, फ्रेंच फ्राई, रसगुल्ला, दही चावल, मूंग दाल हलवा
पसंदीदा अभिनेता - बॉलीवुड - शाहरुख खान, रणबीर कपूर और गोविंदा हॉलीवुड - लियोनार्दो डिकैप्रियो
पसंदीदा अभिनेत्री - करीना कपूर और कंगना रनौत, हॉलीवुड में जेनिफर लॉरेंस
पसंदीदा फिल्म निर्माता - सूरज बड़जातिया और करण जौहर
पसंदीदा परफ्यूम - गुच्ची
पसंदीदा फैशन ब्रांड - फॉरएवर 21, टॉप शॉप
पसंदीदा जगह - हिमाचल प्रदेश और लंदन
पसंदीदा रंग - लाल रंग
पसंदीदा जानवर - बिल्ली
आलिया भट्ट की धन संपत्ति संबंधी विवरण
कार संग्रह - आलिया भट्ट के पास ऑडी Q5 और ऑडी A6 है
वेतन - 4 से 5 करोड रुपए प्रति फिल्म लेती है
संपत्ति - 13.2 करोड़ों भारतीय रुपया ( लगभग)

Leave a Comment