Amazing facts – अंडे के अंदर चूजा बिना हवा के सांस कैसे लेता है?

Amazing facts – अंडे के अंदर चूजा बिना हवा के सांस कैसे लेता है? – क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है? अंडे का खोल चारों तरफ से ढका हुआ रहता है इसके बावजूद, अंडे के अंदर मुर्गी का चूजा कैसे जीवित रह पाता है?

पक्षी के अंडे में एक कठोर खोल (Shell) होता है, और खोलकर भीतर दो झिल्ली (Membrane) होती है. इसी के बीचो बीच हवा ऑक्सीजन आने जाने के लिए air cell बने होते हैं जो ऑक्सीजन से भरी होती है.

Amazing facts about egg
अंडे के बारे में रोचक जानकारी

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि मुर्गी या किसी भी पक्षी के अंडे में इस तरह के air holes or air cells की संख्या 7000 से भी अधिक होती है जो ऑक्सीजन को प्रवेश होने देती है. यदि आप किसी भी अंडे को मैग्नीफाई गिलास के साथ देखते हैं तो आप देखेंगे कि अंडे में छोटे-छोटे कई सारे छेद होते हैं. अंडे में मौजूद इन छोटे-छोटे छेद को Pores भी कहते हैं.

खोल में छोटे छेद कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने और ताजी हवा अंदर आने देते हैं. यही कारण है कि कोई भी चूजा मुर्गी या किसी भी अंडे के अंदर जिंदा रह पाता है.

किसी भी अंडे के अंदर में कुल 11 तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं. सभी खाद्य पदार्थों की उपेक्षा अंडे में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. साथ ही 4 किलो के बराबर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. रोचक जानकारी एक इंसान का सर 176 सालों से बोतल में क्यों बंद पड़ा है? पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Amazing facts – अंडे के बारे में रोचक तथ्य

अंडा तो हमारे हाथ का जरूरी हिस्सा है, लेकिन इसके बारे में कई ऐसी बातें हैं जिन्हें हमें जानना चाहिए.

  1. अंडा बड़ा काम :- अंडे में कई सारे पोषक तत्व होते हैं इसमें प्रोटीन, विटामिन और अन्य मिनरल्स भी होते हैं. इसके अलावा अंडे के बारे में आपको यह पता होना चाहिए. मनुष्य जाति खाने में अंडे का सेवन हजारों सालों से करता आ रहा है. जिनमें विपक्षियों के अंडे प्रमुख रूप से खाते आ रहे हैं.
  2. मुर्गी का अंडा दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला एवं प्रयोग में लाए जाने वाला अंडा है. इसके बाद अन्य पक्षियों के अंडे जैसे बत्तख, तीतर, कबूतर, शुतुरमुर्ग, बटेर आदि के अंडे खाए जाते हैं.
  3. अंडो प्रोटीन का बेहतर स्रोत माना जाता है, क्योंकि अंडे के प्रोटीन में सभी जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. जो मानव शरीर निर्माण के लिए आवश्यक है.
  4. किसी भी अंडे के पीले वाले हिस्से में 2.7 ग्राम प्रोटीन, 0.61 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.51 ग्राम वसा और 210 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है.
  5. कई सारे वैज्ञानिक शोध में यह बताया गया है कि अंडा दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है. अंडे में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि दिल को स्वस्थ रखता है.
  6. सिर्फ देख करके या पता लगाना कि अंडा खराब है कि नहीं थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप अंडे को पानी में डालते हैं और यह ऊपर आ जाएगा तो इसका मतलब है कि अंडा खराब है क्योंकि खराब अंडे पानी में डूबते नहीं है.
  7. दुनिया भर में सबसे ज्यादा अंडे का उत्पादन चीन करता है. इसके बाद दूसरे नंबर पर अमेरिका और तीसरे नंबर पर भारत है. अंडे के उत्पादन में भारत एशिया में दूसरा स्थान रखता है. Amazing facts
  8. मंडे को हम मोटापा कम करने वाले डाइट में रख सकते हैं. क्योंकि एक बड़े अंडे में केवल 70 कैलोरी ऊर्जा और 5 ग्राम वसा होती है. रोजाना 3 से 5 अंडे मोटापा कम करने के लिए काफी है.
  9. अंडे अपने सिरों से बहुत मजबूत होता है आप दोनों सिरों को दबाकर अंडे को आसानी से नहीं तोड़ सकते हैं.
  10. क्या आपको पता है? ज्यादा अंडे खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है. क्योंकि अंडे में विटामिन सी नहीं पाया जाता है और शरीर में विटामिन सी की कमी होने से आपको कई तरह की बीमारियां और दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.
  11. किसी भी अंडे में 90% पानी, 10% प्रोटीन और 1% कार्बोहाइड्रेट और वसा मिला होता है.
  12. अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल इन्फ्लूएंजा नामक बीमारी के टीकाकरण के लिए भी किया जाता है.
  13. अंडों को नमक के साथ रखने से अंडा अधिक समय तक सुरक्षित रहता है. चीन में बतख के अंडे को नमक डालकर सुरक्षित रखा जाता है. एक महीने बाद अंडा नमक छोड़ देता है फिर इसे निकाल लिया जाता है. इस समय अंडे का पीला भाग कड़ा और लाल या पीले रंग का हो जाता है और सफेद भाग लिक्विड जैसा रहता है. फिर से उबालकर खाया जाता है.
  14. अंडे को हमेशा पकाकर या उबालकर ही खाना चाहिए. आधा पका हुआ अंडा, ज्यादा पुराना अंडा खाने से फूड पॉइजनिंग जैसी शिकायत हो सकती है.
  15. अंडे के पीले भाग से तेल भी निकाला जाता है जिसे Egg Oil भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन और मेडिकल क्षेत्र में होता है.
  16. अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट होता है जिसे प्रयोगशाला में एसिड के साथ केमिकल रिएक्शन करके कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनाई जाती है.
  17. इस धरती पर सबसे बड़ा अंडा शुतुरमुर्ग का है.
  18. अमेरिका में हर साल 150000 टन अंडों के छिलकों का कचरा जमा होता है. जिसका 26% हिस्सा खाद बनाने और 21% हिस्सा जानवरों के भोजन सामग्री बनाने में और 26% हिस्सा शहर के बड़े कूड़ेदान में और बाकी अन्य जगहों में जाता है. Amazing facts
  19. दुनिया का सबसे छोटा अंडा हमिंग बर्ड का होता है. इसका अंडा काली मिर्च के दाने के बराबर होता है.
  20. अंडे के छिलके पर 17000 से भी ज्यादा छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं. इन छोटे-छोटे छिद्र को आप अपनी आंखों से देख नहीं पाओगे. इन्हें देखने के लिए आपको माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ेगी.

Leave a Comment