Amla Pickle recipe – आंवला का अचार रेसिपी

Amla Pickle recipe – आंवला का अचार रेसिपी – Amla Achar recipe. आंवले का अचार स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. आंवले में प्रचुर मात्रा में आयरन और विटामिन सी मौजूद रहता है.

आंवले का अचार बना करके आप इसे अपने घर में कभी भी खा सकते हैं. आंवले खाने के कई सारे फायदे होते हैं. इसलिए लोग आंवले के मुरब्बे और अचार बनाकर के अपने घर में रखते हैं. आंवले के अचार का स्वाद लाजवाब होता है. तो चलिए फटाफट हम आज यह जान लेते हैं कि आंवले का अचार आप घर में कैसे बना सकते हो?

Amla Pickle recipe – आंवला का अचार रेसिपी – Amla Achar recipe

जैसा कि हमने बताया आमले का आचार स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. इसलिए आप इसे अपने घर में बना करके रख सकते हैं. आंवले के अचार में प्रचुर मात्रा में विटामिन C और आयरन होती है. आंवले के अचार को बनाने में लगने वाली सामग्रियों की सूची हम नीचे दे रहे हैं.

  • आंवला 500 ग्राम
  • सरसों का तेल 250 ग्राम
  • हींग एक चौथाई छोटी चम्मच
  • मेथी के दाने 2 छोटी चम्मच
  • अजवाइन एक छोटी चम्मच
  • नमक 50 ग्राम या स्वाद अनुसार
  • हल्दी पाउडर 2 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • पीसी हुई सरसों चार छोटे चम्मच
  • सौंफ पाउडर 2 छोटी चम्मच

Amla Pickle recipe – आंवला का अचार रेसिपी – Amla Achar recipe बनाने की विधि

आंवला का अचार बनाने के लिए आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आंवला अच्छे किसम का और बड़े साइज वाला होना चाहिए. आंवले का अचार बनाने से पहले आप आंवले को हल्के गुनगुने पानी में धो लें. इससे आंवले के ऊपर मौजूद कीटाणु और जीवाणु मर जाएंगे. इसके बाद आपको दो कप पानी एक बर्तन में डाल करके इसे अच्छी तरह से उबाल लेना है.

आंवला को धीमी गैस पर हल्का पकाना होता है. आप इस बात का ध्यान रखें कि आंवला इतना नरम हो जाए कि पाके की जा सके. इसके बाद आप ग्यास को बंद कर दीजिए.

थोड़े देर ठंडा होने के बाद आप इसे पानी से हटा लीजिए, आंवले की गुठलीयाँ निकाल लीजिए. इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर के अच्छी तरह से गर्म करना है. तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो ग्यारस बंद कर दीजिए. हींग और मेथी के दाने और अजवाइन डाल करके इसे अच्छी तरह से भुनना है. इसके बाद उसमें आप हल्दी पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, पीती हुई सरसों और नमक डालकर के मसाले को अच्छी तरह से मिलाना है. अब इस मसाले में आप आंवले को डाल दीजिए. मसाले में आंवले को डाल देने के बाद आप इसे अच्छी तरह से मिला लें.

आचार्य ठंडा होने के बाद किसी भी कांच के बोतल या कंटेनर में आप इसे रख सकते हैं. हर रोज 3 से 4 दिन तक आंवले के अचार को साफ और सूखे चम्मच से मिक्स करना है. आपका आंवला का अचार बन करके तैयार है. आप आंवले के अचार को पहले दिन से ही खा सकते हैं.

तीन-चार दिनों के अंदर में मसाले आंवले के अचार के अंदर अच्छी तरह से घुलमिल जाते हैं. जिसके चलते आंवले के अचार का स्वाद लाजवाब और स्वादिष्ट हो जाता है. आंवले के अचार को ज्यादा दिनों तक रखने के लिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आंवले अच्छी तरह से तेल में डूबे होने चाहिए. आपका आंवला का अचार बंन करके तैयार है.

आंवले का अचार बनाते वक्त कुछ सावधानी बरतें

आंवले का अचार बनाते वक्त आप इस बात का ख्याल रखें की जिस कंटेनर में या जार में आप अचार बनाने वाले हैं वह साफ सुथरा और सूखा होना चाहिए. जब भी आप अचार को जार कंटेनर से निकाले तब आप हमेशा सुखी चम्मच का इस्तेमाल करें. इससे आप का अचार लंबे दिनों तक चलता है. आंवले के अचार को लंबे दिनों तक रखने के लिए आप इसे हर 3 महीने में एक बार धूप में जरूर निकालें. इससे आप का अचार स्वादिष्ट और लंबे दिनों तक चलता है.

Leave a Comment