Basil Chicken Recipe – बैज़ल चिकन रेसिपी

Basil Chicken Recipe (बैज़ल चिकन रेसिपी) थाई चिकन रेसिपी है. अगर आप थाई खाने के शौकीन है तो यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आने वाली है. बैज़ल चिकन रेसिपी को गका प्रो गाई भी कहा जाता है. अगर आपने अभी तक केवल इंडियन स्टाइल में बने हुए चिकन खाए हैं तो एक बार आपको इस थाई रेसिपी को भी जरूर ट्राई करना चाहिए. इसे बनाना काफी आसान है.

Basil चिकन रेसिपी बनाने के लिए बहुत ही कम समय लगता है. इस रेसिपी का नाम बैज़ल चिकन रेसिपी इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें हल्के ओरिएंटल फ्लेवर और बैज़ल पत्तों की महक के साथ चिकन को बनाया जाता है. इस चलते इसका नाम बैज़ल चिकन रेसिपी रखा गया है. देर ना कटे हुए सीधे हम यह जान लेते हैं कि इस चिकन रेसिपी को बनाने में आपको कौन-कौन सी सामग्री लगने वाली है.

Basil Chicken Recipe

Basil Chicken Recipe – बैज़ल चिकन रेसिपी

Basil Chicken – बैज़ल चिकन रेसिपी को बनाने के लिए लगने वाला समय – 30 मिनट, इसमें आप फ्लेवर के लिए ओरिएंटल के पत्ते और Basil के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. यह रेसिपी बहुत ही कम समय में बंद करके तैयार हो जाती है. चाहे तो आप इसे डिनर पार्टी में भी बना सकते हैं.

बैज़ल चिकन को बनाने के लिए लगने वाली सामग्री

  1. 500 ग्राम चिकन, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
  2. आधा लहसुन, टुकड़ों में कटा हुआ
  3. 5 हरी और लाल मिर्ची पेस्ट बना हुआ
  4. एक छोटी बारीक कटी हुई प्याज
  5. 1 टीस्पून प्लेन शुगर
  6. 3 बड़े चम्मच कुकिंग ऑयल
  7. 1 टेबलस्पून सोया सॉस
  8. 1 टेबलस्पून ऑस्टर शॉप्स
  9. स्वाद अनुसार फिश सॉस
  10. स्वाद अनुसार काली मिर्च
  11. बैज़ल के पत्ते

बैज़ल चिकन बनाने की विधि

सबसे पहले आप पैन में तेल गर्म कर ले. तेल गरम होने के बाद ऑफिस में लहसुन डालकर सुनहरा रंग आने तक भुने और फिर उसमें प्याज, चिल्ली पेस्ट और चीनी डाल दे.

जैसे ही प्याज का रंग सुनहरा होने लगे, तो उस पर आप कटा हुआ में डाल कर के पकने तक चलाते रहे. सोया सॉस, ओयस्टर और फिश सॉस और काली मिर्च डालकर के मिला दे.

जब चिकन पूरी तरह से पक जाए, तो इस पर आप बैज़ल के पत्ते डाल दे. गरमागरम परोसें. लोगों को सर्च करें.

Note :- सॉस डालने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि चिकन को पूरी तरह से पकने दें. चिकन आज पक्का ना हो, आखिर में बैज़ल के पत्ते डालें और आंच बंद कर दें. जितनी जल्दी आप कर सकते हैं. इससे आपके बनाई रेसिपी में अच्छा स्वाद आएगा. रेसिपी को आप गरमा-गरम सर्व कर सकते हैं आप इसे सादे चावल के साथ खा सकते हैं.

Leave a Comment