CIBIL score कैसे सुधारें?

CIBIL score कैसे सुधारें? जब भी आप किसी बैंक में लोन लेने जाते हो. या किसी भी वित्तीय संस्थान से लोन लेते हो. तो सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर देखा जाता है. सिबिल स्कोर के अनुसार ही आपको लोन दिया जाता है.

आज के हमारे इस लेख में हम जानेंगे कि CIBIL score क्या होता है? हम इसे कैसे सुधार सकते हैं? ताकि भविष्य में हमें लोन लेने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो.

CIBIL score क्या होता है?

कोई भी बैंक आपको लोन देगी या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका सिबिल स्कोर कैसा है? सिबिल स्कोर (CIBIL score) 3 अंकों का एक संख्या होती है. कोई भी वित्तीय संस्थान जो लोन देने का कार्य करती है आपके इसी अंक का आकलन करती है. इसी के बाद या निर्धारित करती है कि आपको लोन देना है या नहीं?

जब सिबिल स्कोर निकाला जाता है. इसके साथ ही आप से संबंधित क्रेडिट हिस्ट्री (credit history) यानी कि आपने इससे पहले कौन-कौन से लोन लिया है? उसकी भरपाई आपने की है या नहीं? यानी कि आपके लोन इत्यादि एवं लेनदेन की संपूर्ण जानकारी सिबिल स्कोर की सहायता से पता लगाया जा सकता है.

सिबिल स्कोर के अंतर्गत आप के खातों की संपूर्ण विवरण. क्रेडिट कार्ड या लोन अकाउंट, बकाया राशि उनकी पेमेंट का स्टेटमेंट और उन्हें चुकाने के लिए कितने दिन बचे हैं इन सारी चीजों के बारे में जानकारी सिबिल स्कोर की सहायता से प्राप्त होता है. इसके अलावा अगर आपने भूतकाल में कोई लोन लिया है, उसकी अदायगी आपने कब की है. आपकी उसे लौटाने की क्षमता पर आधारित होता है. CIBIL score निकालने के लिए जो रेंज होती है वह रेंज 300 से लेकर के 900 के बीच में होना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका सिबिल स्कोर जितना ज्यादा अधिक होगा आपको लोन मिलने की संभावना उतनी ज्यादा बढ़ जाएगी.

CIBIL score कैसे सुधारें?

अपना सिविल इसको सुधारने के लिए आपको जरूरी है कि आप अपना लोन या क्रेडिट कार्ड के ईएमआई (EMI) के किस्सों को सही टाइम पर भरना है. अगर आप ऐसा नहीं करते, तो इससे आपका सिबिल स्कोर काफी नीचे गिर जाएगा.

सिबिल स्कोर अगर कम होगा तो कोई भी वित्तीय संस्था आपको किसी भी तरह का लोन देने से इंकार कर देगी. अगर आपने किसी भी तरह का लोन या फिर क्रेडिट कार्ड लिया है तो उसे आप सही समय पर भर दें. ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर पॉजिटिव यानी कि अच्छा रहेगा, और आप अपना काम अपने अनुसार कर पाएंगे.

किसी भी बैंक से लोन लेते वक्त, बैंक आपको कई तरह के लोन देता है. इन सभी लोन को अलग-अलग एक केटेगरी में बांटा जाता है. जैसे की पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड को असुरक्षित कर्ज माना जाता है, इस तरह के कर्ज को आपको सही समय पर चुकता करना होता है. अगर आप इस तरह के कर्ज को सही समय पर चुकता नहीं करते हैं तो अन्य कर्ज लेने में आपको दिक्कत आ सकती है.

अगर आपने भी इस तरह का कर्ज लिया है. तो आप अपना सिबिल स्कोर सुधारने के लिए समय-समय पर अपना सिबिल स्कोर जांच सकते हैं. हालांकि, ऐसा माना जाता है कि अगर आप बार-बार अपना सिबिल स्कोर जांचते हैं, तो इससे आपका सिबिल स्कोर गिरता है. लेकिन फिर भी अगर आपको आपके सिविल इसकोर में किसी तरह की त्रुटि नजर आती है तो आप इसे क्रेडिट ब्यूरो में जाकर के इसकी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं.

अपना सिबिल स्कोर कैसे जाचे?

अपना सिबिल स्कोर जांचने के लिए सबसे पहले आपको CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. https://www.cibil.com लिख कर के अपने इंटरनेट ब्राउजर पर सर्च कर सकते हैं.

यहां पर आपको अपनी निजी जानकारी जैसे कि नाम, पता, उम्र और फोन नंबर , पैन कार्ड नंबर इत्यादि सही सही भरना होता है. इसके बाद आप सबमिट पर क्लिक कर दीजिए. आपका CIBIL score आपके सामने खुल जाएगा.

Leave a Comment