Cristiano Ronaldo biography Hindi – फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी

Cristiano Ronaldo biography Hindi – फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी रोनाल्डो दुनिया के जाने माने फुटबॉलर है. इन्होंने अपनी फुटबॉल खेलने की प्रतिभा से लोगों को आश्चर्यचकित करके रखा हुआ है. एक गरीब परिवार में जन्मे रोनाल्डो का यहां तक का सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है. यही वजह है की रोनाल्डो बहुत सारे लोगों के लिए एक प्रेरणादायक बन गए हैं.

रोनाल्डो ने अपने फुटबॉल कैरियर की शुरुआत महज 18 वर्ष में ही शुरू कर दी. इनका चयन मात्र 18 वर्ष की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम में कर लिया गया था. बहुत ही जल्द क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने खेल की प्रतिभा दिखाते हुए लाखों दिलों को जीत लिया. इसके साथ ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक बन गए. फुटबॉल खेलते हुए इन्होंने बहुत अधिक धन भी अर्जित की है. इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में आता है. जब भी हम फुटबॉल खेल के बारे में बात करते हैं. तब, रोनाल्डो का नाम सबसे ऊपर आता है. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने बहुत सारे मुश्किलें और संघर्ष किए हैं.

आइए जानते हैं, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के संक्षिप्त जीवन के बारे में.

Cristiano Ronaldo biography Hindi – फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का संक्षिप्त जीवन परिचय
नाम  - क्रिस्टीयानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो 
उपनाम  - सी रोनाल्डो, cr7 , रोनी, रॉकेट रोनाल्डो
जन्मतिथि - 5 फरवरी वर्ष 1985
जन्म स्थान -फनचल, मदीरा पुर्तगाल
नागरिकता - सेंटो एंटोनियो
ग्रह नगर  - ज्ञात नहीं
शिक्षा - जानकारी उपलब्ध नहीं
धर्म - ईसाई धर्म कैथोलिक
पेशा - पेशेवर फुटबॉलर
किस टीम के लिए खेलते हैं - स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड और पुर्तगाल राष्ट्रीय टीम
गर्लफ्रेंड का नाम - जॉर्जीना रोड्रिगेज 
कुल संपत्ति - $330 मिलियन के आसपस

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल में हुआ था. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता का नाम डेनिश आवीयरो है जो कि पुर्तगाल के नगर पालिका में बतौर एक माली के रूप में काम करते हैं. इनकी माता का नाम मारिया दोस आवीयरो है. जो एक ग्रहणी होने के साथ-साथ घरों में जाकर के लोगों के बर्तन धोने के साथ-साथ खाना बनाने का काम करती है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के परिवार में इनके माता-पिता के साथ-साथ इनका एक भाई और दो बहने भी है. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो अपने भाई बहनों में सबसे छोटे हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपनी गर्लफ्रेंड जॉर्जियाना से शादी की है. इनके 4 बच्चे भी हैं जिनमें से सबसे बड़े बेटे का नाम इन्होंने जूनियर क्रिस्टियानो रोनाल्डो रखा है. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जूनियर का जन्म 17 जून वर्ष 2010 में हुआ था. उनके बड़े बेटे का मां कौन है इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा अन्य बच्चों के नाम Mateo, Eva Maria, और Alana Martinez है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो जुड़वा बच्चे भी है जिसका जन्म 8 जून वर्ष 2017 को सरगोशी के जरिए हुआ था.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का आरंभिक जीवन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक साधारण से परिवार में जन्मे है. इन्होंने किसी भी तरह की कोई भी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण नहीं की है. कहा जाता है कि जब क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मात्र 14 वर्ष के थे तब उन्होंने अपने अध्यापक के ऊपर कुर्सी फेंक दी थी. उनके इस व्यवहार के कारण उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बचपन से ही खेलकूद में काफी दिलचस्पी थी. रोनाल्डो बचपन से ही फुटबॉल खेलना पसंद करते थे. इसीलिए उन्होंने बचपन में ही अपनी पढ़ाई छोड़ कर के फुटबॉल की तरफ अपना कैरियर बनाने का सोचा. अपनी स्कूल की पढ़ाई छोड़ कर के फुटबॉल को अपना केरियर चुना. इस पर इनकी माता ने इनका साथ दिया था.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का निजी जीवन

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम उनके पिता ने अमेरिका के राष्ट्रपति के नाम पर रखा है. अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्डो रीगन एक अभिनेता होने के साथ-साथ वह एक अच्छे राजनेता भी थे. इस वजह से उनके पिता उनसे काफी ज्यादा प्रभावित हुए थे. उनके पिता राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के बहुत बड़े फैन भी थे. यही वजह थी कि जब क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म हुआ तो उन्होंने उनके नाम पर अपने बेटे का नाम रोनाल्डो रखा.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की निजी जानकारी
पिता का नाम - जोस डिनिस अवीयरो
माता का नाम - मारिया डालारोस डॉस अवीयरो
भाई बहन - तीन भाई बहन
क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के बच्चे - मातेवो, ईवा मारिया, अलाना मार्टिनज और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बेहद गरीब परिवार से तालुकात रखते हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह किस तरह से एक छोटे से कमरे में अपने भाई बहन के साथ रहते थे. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जब अपने माता को और परिवार वालों को यह बात बताई कि उन्हें अपना केरियर फुटबॉल में बनाना है तो उनकी माता ने उनका काफी सपोर्ट किया था.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को बचपन से ही एक बीमारी है. यह बीमारी उनके हृदय से संबंधित है. जब यह मात्र 14 वर्ष के थे तब उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला था. इस बीमारी के चलते कई सारे लोगों ने क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को फुटबॉल खेलने से मना किया था. क्योंकि इस बीमारी से लोगों का दिल तेजी से धड़कता है. जिससे किसी भी इंसान की जान भी जा सकती है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के परिवार को जब इस बारे में जानकारी हुई कि उन्हें हृदय संबंधी बीमारी है. तो, उन्होंने तुरंत पिस्टन रोनाल्डो का इलाज करवा दिया इलाज करवाने के बाद ही रोनाल्डो आराम करने की वजह तुरंत फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था.

रोनाल्डो किसी भी तरह के शराब का सेवन नहीं करते हैं. ना ही सिगरेट और अन्य किसी तंबाकू उत्पाद का उपयोग करते हैं. इसके पीछे वजह भी है क्योंकि इनके पिता की मृत्यु मात्र 52 वर्ष की उम्र में अत्यधिक शराब पीने की वजह से हो गई थी.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जब आपने फुटबॉल के कैरियर की चरम पर थे. उस दौरान उनकी माता को कैंसर की बीमारी से हो गई थी. क्रिस्टियानो ने इसके बाद अपनी माता का इलाज करवाया और अभी अपनी वह माता के साथ ही रह रहे हैं.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का फुटबॉल कैरियर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मात्र 16 साल की उम्र में पुर्तगाल स्पोर्टिंग क्लब के लिए खेलना शुरू किया था. उनके खेल से खुश हो करके उन्हें प्रमोट भी किया गया था. मात्र 1 साल इस क्लब के लिए खेलने के बाद रोनाल्डो को अंडर 16 टीम और अंडर 17 टीम और अंडर 18 टीम के लिए भी खेलने का मौका मिला. इस तरह से आप क्या सकते हैं कि क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को सफलता काफी जल्दी मिलती रही. इसके साथ ही वह एक ऐसे खिलाड़ी बन गए थे जिन्होंने केवल 1 साल के अंदर तीनों फॉर्मेट के मैचों में खेला है.

इस क्लब के लिए खेलते हुए इन्होंने अपना पहला प्रीमीयर लीग मैच वर्ष 2002 में खेला था. अपना पहला मैच इन्होंने Morena club के विरोध खेला था. इस फुटबॉल मैच में इन्होंने दो गोल दागे थे. इस मैच में पियानो रोनाल्डो ने इतना बेहतर प्रदर्शन किया था कि कई फुटबॉल क्लब का ध्यान इनकी ओर आकर्षित हो गया था और ज्यादातर फुटबॉल क्लब इन अपनी टीम का हिस्सा बनाना चाहते थे.

इसी दौरान स्पोर्टिंग क्लब की टीम का एक मैच मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब की टीम के साथ हुआ था. इस मैच में स्पोर्टिंग क्लब ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को 3-1 से हराया था. इस मैच में कृष्णा 9 रोनाल्डो ने दो गोल दागे थे. इस मैच के बाद में मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को अपनी टीम में लेने का फैसला कर लिया था.

साल 2003 में हुए एक मैच में किसान और रोनाल्डो के फुटबॉल मैच को देख कर के सर फर्ग्यूसन जो कि एक महान फुटबॉल प्रबंधक और खिलाड़ी में से एक है. उन्होंने क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को इंग्लैंड के लिए फुटबॉल मैच और मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का हिस्सा बनने के लिए ऑफर दिया था.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब में

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के लिए वर्ष 2003 से खेलना शुरू किया था. इसके लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को 24 मिलियन यूरोप का भुगतान करना पड़ा था. जो रकम किसी भी फुटबॉल खिलाड़ी को अपने क्लब में शामिल करने के लिए सबसे अधिक कीमत थी.

मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का हिस्सा होने के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो को कई तरह की ट्रेनिंग दी गई थी और इन्हीं ट्रेनिंग की मदद से क्रिस्टियानो ने अपने खेल को और निखारा और फुटबॉल खेलने की अपने हुनर को संवारा है.

मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब की ओर से वर्ष 2004 में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान क्रिस्टियानो रोनाल्डो को वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला था. उन्होंने वर्ल्ड कप के मैचों में काफी बेहतर और उम्दा प्रदर्शन करके अपनी टीम को जीतने में मदद की थी.

वर्ष 2004 में हुए फुटबॉल विश्वकप मैं क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अपने टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए तीन गोल दागे थे. इसके अलावा वर्ष 2006 में इन्होंने अपने नाम 26 गोल कर लिए थे. अपने बेहतर प्रदर्शन और लगातार मैनचेस्टर यूनाइटेड को जीत दिलाने के लिए. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का कॉन्ट्रैक्ट बड़ा करके 31 मिलीयन यूरो कर दिया गया था. उनका कॉन्ट्रैक्ट बढ़ने के बाद उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलते हुए कुल 42 गोल दागे है. जिसमें उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड को तीन ट्रॉफी जीतवाई है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का उपनाम CR7 कैसे पड़ा?

मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलते हुए उन्होंने कई सारे गोल दागे हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड में उन्होंने वर्ष 2003 से लेकर के वर्ष 2008 तक बहुत सारे मैच खेले हैं. इन सभी मैचों में उन्हें खेलने के लिए उन्हें जर्सी नंबर 7 दी जाती थी. इसी वजह से इनका नाम CR7 दिया गया था.

मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के लिए जर्सी नंबर 7 उनके क्रिकेट क्लब से खेले गए महान खिलाड़ियों से जुड़ा हुआ था. यही वजह थी कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस जर्सी को लेने से डर रहे थे लेकिन उनके मना करने के बावजूद भी उनको साथ नंबर जर्सी दे दी गई.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए जर्सी नंबर 7 काफी लकी साबित हुई और धीरे-धीरे क्रिस्टियानो को cr7 नाम दे दिया गया. आज भी मैनचेस्टर यूनाइटेड और उनके फैन उन्हें CR7 नाम से पुकारते हैं.

रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब में क्रिस्टियानो रोनाल्डो

साल 2009 में मैनचेस्टर यूनाइटेड को छोड़ कर के क्रिस्टियानो रोनाल्डो रियल मेड्रिड फुटबॉल क्लब में शामिल हो गए. यह फुटबॉल क्लब स्पेन देश से जुड़ा हुआ था. रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 80 मिलीयन यूरो के कांट्रैक्ट में अपनी टीम में शामिल किया था.

रियल मेड्रिड फुटबॉल क्लब में शामिल होकर के इन्हें जर्सी नंबर 9 दी गई थी. क्योंकि, जर्सी नंबर 7 और एक दिग्गज फुटबॉलर राउल के पास में थी. लेकिन उन्होंने अपनी जर्सी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए छोड़ दी थी. रियल मेड्रिड की ओर से खेलते हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कई सारे गोल दागे. इन्होंने रियल मेड्रिड को कई सारे जीत भी दिलवाए हैं. वर्ष 2016 से लेकर के वर्ष 2017 तक क्रिस्टीयानो रोनाल्डो इस फुटबॉल क्लब से जुड़े रहे और रियल मेड्रिड से खेलते हुए उन्होंने 42 गोल दागे हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मिले पुरस्कार एवं सम्मान

इस महानतम फुटबॉल खिलाड़ी ने फुटबॉल खेलते हुए कई सारे रिकॉर्ड और बहुत सारे मैच भी खेले हैं. जहां पर इन्होंने उम्दा और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलवाई है. इस वजह से स्टेनो रोनाल्डो को कई सारे सम्मान एवं पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. जिसकी एक छोटी सी सूची हम नीचे दे रहे हैं

पुरस्कार का नाममिलने का वर्ष
बैलन डी, आर (Ballon d'Or)वर्ष 2008
यूरोपीयन गोल्डन शूजवर्ष 2008 और 2011
फीफा वर्ल्ड कप प्लेयर ऑफ द ईयरवर्ष 2009
पिचाची ट्रॉफीवर्ष 2014 और 2011
यूएफए बेस्ट प्लेयर इन यूरोपवर्ष 2014
फीफा पुष्कस पुरस्कारवर्ष 2009
गोल फिफ्टीवर्ष 2012 और 2018
प्रीमीयर लीग गोल्डन बूटवर्ष 2007
ब्रावो पुरस्कारवर्ष 2004
सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय एथलीट पुरस्कारवर्ष 2014
वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयरवर्ष 2008

क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा बनाए गए वर्ल्ड रिकॉर्ड

इन पुरस्कारों के अलावा क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को और भी कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कई सारे रिकॉर्ड भी बनाया है जिसकी एक सूची हम नीचे दे रहे हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड
  • बैलन डी'अर (Ballon d'Or) पुरस्कार फुटबॉल जगत का सबसे ऊंचा पुरस्कार में से एक में गिना जाता है. इस पुरस्कार से क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पांच बार पुरस्कृत किया जा चुका है. इसके साथ ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो ऐसे पहले खिलाड़ी है जिन्होंने इसे पांच बार जीता है.
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पांच बार वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता है. फुटबॉल जगत में ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने तू पलटशोर कलर प्लेयर ऑफ द ईयर का किताब 5 बार जीता है.
  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो पहले से फुटबॉलर भी है जिन्होंने किसी भी प्रोफेशनली के लिए 2 सत्र मे 40 से अधिक गोल दागे हैं.
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लगातार हुए सिर्फ 5 लीगो में 50 से अधिक गोल किए हैं और इनका या रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो से जुड़ी रोचक जानकारी

  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो अपने फुटबॉल में बेहतर प्रदर्शन के लिए पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. उन्होंने अपने कैरियर में अब तक 654 गोल धागे है.
  • ऐसा माना जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब बॉल को हिट करते हैं. उस समय वह अपने शरीर से इतनी ताकत निकालते हैं जितना की चीता किसी जानवर को पकड़ने से पहले निकालता है.
  • क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का अफ्रीकी काफी अधिक प्रसिद्ध है. ऐसा माना जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब किक मारते हैं उस समय 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाते हैं. जो बहुत ही ज्यादा अधिक है.
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने सिर से हेडिंग करके 107 गोल दागे हैं. जिसमें 65 गोल इन्होंने रियल मेड्रिड की ओर से खेलते हुए दागे हैं.
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जब अपने फुटबॉल के लिए की शुरुआत की थी. इस दौरान उन्होंने अपना वजन भी थोड़ा बड़ा लिया था. इसके पीछे वजह यह थी कि कम वजन होने के कारण फुटबॉल खेलते समय यह अपनी रफ्तार पर काबू नहीं कर पाते थे.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लुक और शारीरिक माप

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का लुक और शारीरिक माप एकदम सटीक है. जिस वजह से उसे एक पेशेवर फुटबॉलर बन सके. और साथ ही उन्होंने अपने शरीर को काफी अच्छी तरह से मेंटेन करके रखा हुआ है.

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का लुक और शारीरिक रचना
रंग - गेहुआ रंग
लंबाई - 6 फिट 1 इंच
वजन - 81 किलो
बॉडी साइज (body size) - छाती 43 इंच, कमर 33 इंच, बिसेप्स14 इंच, जूतों का नंबर 10

क्रिस्टियानो रोनाल्डो द्वारा किए गए सामाजिक कार्य

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक सफल फुटबॉल खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक समाज सेवक भी है. यह कई तरह के समाज सेवा से जुड़े हुए हैं और समय-समय पर सामाजिक कार्यों के लिए चैरिटी करके पैसे भी इकट्ठा और दान करते हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो हर साल रक्तदान करते हैं और यह लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित भी करते हैं. वर्ष 2012 में किस जानवर रोनाल्डो ने गोल्डन बूट अवार्ड को नीलामी कर दिया था. नीलामी में मिले पैसों से इन्होंने गाजा में एक स्कूल बनवा दिया था.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ जुड़े विवाद

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जितने महान फुटबॉलर खिलाड़ी है. उतना ही इनका नाम विवादों के घेरे में रहा है. लेकिन कभी भी इन विवादों का असर इनकी फुटबॉल केरियर पर नहीं पड़ा. आइए जानते हैं रोनाल्डो के साथ जुड़े विवादों के बारे में.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो रेप विवाद

वर्ष 2005 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर रेप का आरोप भी लगा था. इस आरोप के चलते क्रिस्टियानो रोनाल्डो को गिरफ्तार भी कर लिया गया था. लेकिन गिरफ्तारी के थोड़ी देर बाद इसी में पुलिस ने छोड़ दिया था.

जिस लड़की ने इनके ऊपर रेप का आरोप लगाया था उन्होंने बाद में अपना केस वापस ले लिया था. इस वजह से क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के ऊपर काफी बुरा प्रभाव पड़ा था. इससे इनकी इमेज काफी खराब भी हुई थी.

फुटबॉल क्लब में शराब पीने का विवाद

साल 2008 में, छपी एक रिपोर्ट के अनुसार. क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक क्लब में जाकर के वह आप काफी ज्यादा शराब का सेवन कर लिया था. इस खबर से उनके फैंस को काफी ज्यादा आघात लगा था. हालांकि यह खबर भी मीडिया और अखबारों में काफी ज्यादा सुर्खियां बटोरी थी.

हालांकि, बाद में यह खबर झूठी निकली थी. इस खबर से हुए नुकसान का हर्जाना डेली मिरर ने दिया था. साथ ही में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से उन्होंने माफी भी मांगी थी. पूनम पांडे अभिनेत्री जीवनी पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

बेटे क्रिस्टीयानो रोनाल्डो जूनियर से जुड़ा विवाद

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के बेटे क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर की मां कौन है इस बारे में आज भी जानकारी उपलब्ध नहीं है?. लेकिन, इससे जुड़ा विवाद भी है. कहा जाता है कि क्रिस्टियानो के इस बच्चे को 20 साल की एक युवती ने जन्म दिया था. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अपने बच्चे की कस्टडी पैसे देकर के ली है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुल संपत्ति

रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक में गिने जाते हैं. इन्होंने अपनी फीस और खेल विज्ञापनों के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमाया है. इसके अलावा क्रिस्टीयानो रोनाल्डो CR7 का इस नाम से एक ब्रांड भी है. इस ब्रांड के नाम से कई तरह के समान बेचे जाते हैं.

संपत्तिराशि
आधार वेतन$ 52.6 मिलियन
ब्रांड एंबेसडर के तौर पर मिलने वाली राशि$27 मिलियन
पेंटा हाउस7.2 डॉलर मिलियन
प्राइवेट जेट विमान$17 मिलियन
लग्जरी कारेंबीएमडब्ल्यू M6, mercedes-benz, ऑडी और फेरारी जैसी कारें
कुल संपत्ति$330 मिलियन

Leave a Comment