Deepika Padukone Biography Hindi – दीपिका पादुकोण की जीवनी

Deepika Padukone Biography Hindi – दीपिका पादुकोण की जीवनी – दीपिका बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री है. उन्होंने बॉलीवुड में कई सारी हिट फिल्में दी है. साल 2017 में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. वर्तमान समय में इन्होंने 30 से भी ज्यादा फिल्में किया है. फिल्मों में आने से पहले दीपिका पादुकोण एक सफल मॉडल भी रही थी.

दीपिका पादुकोण एक प्रसिद्ध जानी-मानी भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जिन्होंने अपने अभिनय से ना केवल भारत बल्कि अमेरिका जैसे बड़े-बड़े देशों में भी अपने अभिनय से लोहा मनवाया है. दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की महंगी अभिनेत्रियों में से एक में गिनी जाती है. उनके अभिनय के लिए दीपिका पादुकोण को कई सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं. अपने अभिनय के लिए दीपिका पादुकोण को 3 फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिले है.

अच्छा हमारे इस लेख में हम जानेंगे Deepika Padukone Biography Hindi – दीपिका पादुकोण की जीवनी के बारे में.

Deepika Padukone Biography Hindi – दीपिका पादुकोण की जीवनी

दीपिका पादुकोण का जन्म वर्ष 5 जनवरी 1986 में कोपनहेगन में हुआ था. इनका नाता भारत के बेंगलुरु शहर से है इनके पिता और बहन दोनों ही खिलाड़ी है. इनकी माता दी एक ग्रहणी ना होते हुए एक ट्रबल एजेंट है.

दीपिका पादुकोण ने अपनी आरंभिक शिक्षा अपने ग्रह नगर बेंगलुरु से ही प्राप्त की है और यह बेंगलुरु के माउंट कार्मेल और सोफिया हाई स्कूल की छात्रा रह चुकी है. इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था. लेकिन बीच में ही उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और यह कॉलेज ड्रॉपआउट स्टूडेंट है.

दीपिका पादुकोण का संक्षिप्त जीवन परिचय

दीपिका पादुकोण का संक्षिप्त जीवन परिचय - Short Biography of Deepika Padukone
पूरा नाम - दीपिका पादुकोण
जन्मतिथि - 5 जनवरी 1986
जन्म स्थान - कोपनहेगन डेनमार्क
राशि - मकर राशि
नागरिकता - भारतीय
गृह नगर - बेंगलुरू कर्नाटका भारत
धर्म - हिंदू धर्म
आरंभिक शिक्षा और कॉलेज - सोफिया हाई स्कूल बेंगलुरु, माउंट कार्मेल कॉलेज बेंगलुरु और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
वर्तमान पता - बी विंग, कोजी होम पाली हिल्स बांदरा, पश्चिम मुंबई महाराष्ट्र
भाषा का ज्ञान - हिंदी और अंग्रेजी
शौक - डांस करना और बैडमिंटन खेलना
पेशा - अभिनेत्री
पिता का नाम - प्रकाश पादुकोण
माता का नाम - उज्जवला पादुकोण
बहन का नाम - अनीषा पादुकोण
पति - रणवीर सिंह

दीपिका पादुकोण ने अपनी आरंभिक शिक्षा अपने ग्रह नगर बेंगलुरु से प्राप्त की है. अपने आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया था. लेकिन किन्हीं कारणों से इन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी.

दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण एक बैडमिंटन खिलाड़ी है. प्रकाश पादुकोण ने राष्ट्रीय स्तर पर कई सारे प्रतियोगिताओं में हिस्सा भी लिया है. दीपिका पादुकोण के पिता यह चाहते थे कि वह एक बैडमिंटन खिलाड़ी बने. लेकिन किन्ही कारणों से दीपिका पादुकोण इसमें अपना कैरियर नहीं बना सकी थी. दीपिका पादुकोण का की इंट्रोवर्ट यानी अंतर्मुखी हुआ करती थी जिसके कारण बचपन में इनका कोई भी दोस्त नहीं बन पाया था.

दीपिका पादुकोण का लुक

दीपिका पादुकोण बेहद खूबसूरत अभिनेत्री मानी जाती है. दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में गिनी जाती है जो काफी लंबी है. आइए एक नजर डालते हैं इनके शारीरिक माप और इनके लुक के बारे में.

दीपिका पादुकोण का शारीरिक माप और लुक
रंग - गेहुआ
लंबाई- 5 फीट 8 इंच
भजन - 58 किलोग्राम
बॉडी साइज - 34-26-36
आंखों का रंग - गहरा भूरा
बालों का रंग - काला

दीपिका पादुकोण का कैरियर

दीपिका पादुकोण के पिता चाहते थे कि दीपिका पादुकोण बड़ी होकर के एक बैडमिंटन खिलाड़ी बने. लेकिन किन्ही कारणों से ऐसा नहीं हो पाया. 18 साल की उम्र में दीपिका पादुकोण ने मॉडलिंग में कैरियर बनाने का निर्णय ले लिया था और इन्होंने विज्ञापन में कार्य करना शुरू कर दिया था.

विज्ञापनों में कार्य करने के साथ-साथ यह फैशन शो में भी रैंप वॉक किया करती थी. और इन्होंने मॉडल ऑफ द ईयर का भी खिताब अपने नाम किया है. मॉडलिंग के दौरान ही इन्हें एक्टिंग करने का भी शौक चढ़ा. जब यह मात्र 21 वर्ष की थी तब उन्होंने हिमेश रेशमिया के 1 गाने मैं साथ में काम किया था.

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड में अभिनय

दीपिका पादुकोण ने अपनी पहली फिल्म ” ऐश्वर्या” मे अभिनय किया था जो कि एक कन्नड़ फिल्म थी. दीपिका पादुकोण की या फिल्म वर्ष 2006 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बाद में दीपिका पादुकोण का अभिनय का कैरियर फर्स्ट बॉलीवुड फिल्म ऑफर की गई थी. पहली बॉलीवुड फिल्म में दीपिका पादुकोण को शाहरुख खान के साथ अभिनय करने का मौका मिल रहा था.

दीपिका पादुकोण की पहली फिल्म ” ओम शांति ओम” था इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख खान के साथ काम किया था. यह फिल्म वर्ष 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन फराह खान ने किया था.

दीपिका पादुकोण की हिट फिल्में
दीपिका पादुकोण की पहली फिल्म काफी ज्यादा हिट साबित हुई थी. फिल्म " ओम शांति ओम" से इन्होंने अपने बॉलीवुड की फिल्मों में डेब्यू किया था. पहली फिल्म में सफलता मिलने के चलते दीपिका पादुकोण को कई सारे फिल्में ऑफर की गई थी.
वर्ष 2008 में " बचना ए हसीनो" दीपिका पादुकोण की फिल्म हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में सा कलाकार के रूप में मनीषा लांबा और कुणाल कपूर थे.
वर्ष 2009 में " चांदनी चौक टू चाइना" आईपीएस फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में साथ लकार के रूप में अक्षय कुमार और मिथुन चक्रवर्ती आदि प्रसिद्ध अभिनेता थे.
2009 में ही और एक फिल्म " लव आज कल" आई थी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में कलाकार के रूप में सैफ अली खान थे.
वर्ष 2010 में " हाउसफुल" यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में ऐसा कलाकार के रूप में रितेश देशमुख और लारा दत्ता थे.
वर्ष 2011 में " आरक्षण" और " देसी बॉयज" आई थी यह दोनों यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में क्रमसा सैफ अली खान और मनोज बाजपाई और अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम आदि प्रमुख अभिनेता थे.
वर्ष 2015 में " पीकू" फिल्म आई थी इसमें सा कलाकार के रूप में रोनी लहरी और स्नेहा रजनी आदि कलाकार थे.
वर्ष 2018 में " पद्मावत" आई थी या फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में सा कलाकार के रूप में शाहिद कपूर और रणवीर सिंह जैसे अभिनेता थे

दीपिका पादुकोण को मिले पुरस्कार एवं सम्मान

  • वर्ष 2008 में आई फिल्म ” ओम शांति ओम” के लिए इन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.
  • वर्ष 2014 में आई फिल्म ” गलियों की रासलीला रामलीला” फिल्म के लिए इन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया है.
  • वर्ष 2014 में आई फिल्म ” चेन्नई एक्सप्रेस” के लिए अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
  • वर्ष 2016 मे आई फिल्म ” पीकू” के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

दीपिका पादुकोण की कुल संपत्ति

दीपिका पादुकोण फिल्मों के साथ-साथ विज्ञापनों में भी कार्य करती है और उन्होंने अपने पेशे के जरिए काफी सारा पैसा कमाया है. दीपिका पादुकोण प्रत्येक फिल्म के लिए ₹10 करोड़ लेती है. विज्ञापनों के जरिए होने वाली आमदनी लगभग 5 करोड रुपए के आसपास है. इनकी सालाना आय लगभग 68 करोड रुपए है. इनके पास कुल 5 लग्जरी कार है. उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर कम से कम ₹35 करोड़ का निवेश किया है. इनकी कुल नेटवर्थ संपत्ति 102 करोड़ रुपए है.

दीपिका पादुकोण से जुड़ी रोचक जानकारी

  • दीपिका जब महज 8 वर्ष की थी तभी उन्होंने कुछ विज्ञापनों में कार्य करना शुरू कर दिया था. वही जॉब यह दसवीं कक्षा में थी तो इन्होंने मॉडल बनने का निर्णय ले लिया था.
  • इन्होंने अनुपम खेर के एक्टिंग संस्थान से एक्टिंग सीखी है. इसी के बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था.
  • फिल्म ” ओम शांति ओम” फिल्म मिलने से पहले दीपिका पादुकोण को ” हैप्पी न्यू ईयर” फिल्म के लिए भी कास्ट किया गया था. लेकिन यह फिल्म उस समय बन नहीं पाई थी जिसके चलते दीपिका को फिर से ओम शांति ओम फिल्म के लिए साइन कर लिया गया था.
  • टाइम्स ऑफ इंडिया खबर ने दीपिका को एक फोटो को विवादित शीर्षक दिया था. जिसके खिलाफ दीपिका ने अपनी नाराजगी दिखाते हुए इस शीर्षक का विरोध किया था वही इस विवाद में फिल्म दुनिया के अन्य लोग में भी दीपिका पादुकोण का साथ दिया था.
  • दीपिका पादुकोण ने वर्ष 2018 में अभिनेता रणवीर सिंह से इटली में शादी कर ली थी. इसके बाद उन्होंने भारत में भी कई रिसेप्शन दिए थे.

Leave a Comment