Dhokala recipe Hindi – स्वादिष्ट ढोकला घर में कैसे बनाएं

Dhokala recipe Hindi – स्वादिष्ट ढोकला घर में कैसे बनाएं . आप अपने घर में ही ढोकला बना करके इसका आनंद ले सकते हैं. ढोकला खाने में जितना हेल्दी होता है उतना हल्का भी होता है. साथ ही साथ इस रेसिपी को बनाना भी काफी आसान है. आप इसे कुकर में या फिर इडली बनाने वाले इडली मेकर पर भी बना सकते हैं.

ढोकला बना करके आप इसे नाश्ते में सर्व सकते हैं. या फिर अपने बच्चों को टिफिन में दे सकते हैं. ढोकला का स्वाद लाजवाब होता है. इसे आसानी से बनाया जा सकता है. तो चलिए फटाफट जान लेते हैं कि ढोकला बनाने के लिए आपको किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी.

ढोकला बनाने के लिए लगने वाली सामग्रियां

ढोकला बनाने के लिए लगने वाली सामग्री या आपको घर में आसानी से मिल जाएगी. आपको ढोकला बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होती है.

ढोकला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
  1. बेसन एक कप
  2. नींबू का रस एक चम्मच
  3. दही 2 बड़ा चम्मच
  4. हरी मिर्च अदरक का पेस्ट एक बड़ा चम्मच
  5. ईनो फ्रूट साल्ट चुटकी भर
  6. हल्दी पाउडर चुटकी भर
  7. तेल 1 बड़ा चम्मच
  8. पानी दो कप
  9. नमक स्वाद अनुसार
  10. तड़का लगाने के लिए तेल
  11. हिंग पाउडर चुटकी भर
  12. हरी मिर्ची चार कटी हुई
  13. राई आधा छोटा चम्मच
  14. चीनी 1 छोटा चम्मच
  15. कटी हुई धनिया पत्ता 2 बड़ा चम्मच
  16. पानी एक कप
  17. प्रेशर कुकर
  18. ढोकला स्टैंड
  19. नॉन स्टिक पैन

ढोकला बनाने की विधि

ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में बेसन ले ले. इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए बेसन का ना ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा गाढ़ा पेस्ट बनाना है. बेसन का पेस्ट बनाते हैं वह आप इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गुठलियों नहीं पढ़नी चाहिए.

बेसन का पेस्ट बंद करके तैयार हो जाए तो इसमें आप नींबू का रस, नमक और दही डालकर के अच्छी तरह से फिट लें. इसके बाद आपको इस मिश्रण को एक से 2 घंटों के लिए ढक करके रख देना है. ताकि यह अच्छी तरह से फूल जाए.

एक से 2 घंटे बाद जब यह अच्छी तरह से फूल जाएगा तो इसमें आप हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालकर के इसे अच्छी तरह से फेंट लेना है. इसके बाद आपको ढोकला बनाने वाले बर्तन में हल्का तेल लगा करके इसे चिकना कर लेना है.

एक कुकर में आप तीन से चार का पानी डाल कर के तेज आंच पर गर्म होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आपने जो पोस्ट बनाया है उसमें ईनो साल्ट डाल करके 1 मिनट तक इसे अच्छी तरह से मिला लेना है.

अब आपको ढोकला बनाने वाले बर्तन में तेल से चिकने किए गए, सांचे पर यह मिश्रण को डालना है. आप इसे कुकर में डाल कर के ढक्कन बंद करके रख दें. आप इस बात का ध्यान रखें कि कुकर में डालने के बाद इसमें आपको सीटी नहीं लगानी है.

आप को धीमी आँच इसको पकाना है. 20 से 25 मिनट बाद भाप में यह खुद पक जाएगा. कुकर का प्रेशर खत्म होने पर ढक्कन खोल दे. आप किसी चम्मच से ढोकले पर डाल करके देखें अगर ढोकला आपके चम्मच पर नहीं चिपकता है. तो आप का ढोकला बंन करके तैयार है. वहीं अगर आपके चम्मच पर ढोकला चिपक जाता है तो इसे आप फिर से 2 से 3 मिनट तक पका सकते हैं.

आप का ढोकला बन करके तैयार है. आपसे चाकू से छोटे-छोटे काट कर के टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक नॉन स्टिक पैन में हल्का तेल डाल कर के, हींग का पाउडर डालकर के, राई के दाने, हरी मिर्च और कड़ी पत्ता डालकर के जिसका आप तड़का लगा दे. एक तड़के में आप एक कप पानी और चीनी डालकर के इसे उबालकर आँच बंद कर दें. पैन केक रेसिपी कैसे बनाएं? यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

ढोकला वन करके तैयार है आप से सर्व कर सकते हैं. आपको हमारी यह ढोकले की रेसिपी कैसे लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं. अगर आपको हमारी या रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना मत भूलऐगा.

Leave a Comment