Elon Musk Biography – एलन मस्क की जीवनी

Elon Musk Biography – एलोन मस्क की जीवनी – एलन मस्क दूर दृष्टि संपन्न उस सृजनशील अविष्कारक व्यक्ति का नाम है जिसने अपनी दूरदर्शिता और रचनात्मक विचार से पूरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की दुनिया को आंदोलित कर रखा है. अभी वर्ष 2021 की शुरुआत के साथ ही विद्या के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

आज के हमारे इस लेख में हम Elon Musk Biography – एलोन मस्क की जीवनी – के जीवन के बारे में जानेंगे. उनकी जीवन बहुत सारे लोगों को प्रेरणा देती है.

Elon Musk Biography – एलन मस्क की जीवनी

Elon Mush Biography – एलन मस्क उस व्यक्ति का नाम है जो असफलता को बर्बादी नहीं बल्कि एक विकल्प के रूप में देखता है. जो केवल और केवल अपने दम पर दुनिया के कुछ प्रमुख एवं प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल है. ऐसे ही क्रांतिकारी सोच रखने वाले ने इस पूरी दुनिया में महान परिवर्तनों का सूत्रपात किया है. एलन मस्क मेरे सबसे पसंदीदा और प्रेरक व्यक्तियों में से एक है.

एलन मस्क जैसे महान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति सदियों में फिर लेगी एकाद पैदा होते हैं और ऐसे लोग हमारे देश में भी हो तो कितना अच्छा होगा. एलन मस्क के जोखिम लेने की क्षमता और कठिन परिश्रम करने का कायल हूं. आज कहां पर आ गया लेख उन्हीं पर समर्पित है. आज एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के बहुत से लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत है.

एलन मस्क का प्रारंभिक जीवन – Elon Musk Early Life

एलन मस्क (Elon Musk) का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया प्रांत में हुआ था. इनकी माता माया मस्क कैनेडियन मूल की एक महिला थी और पिता एररोल मस्क ब्रिटिश मूल के थे. वर्ष 1980 में अपने माता पिता के तलाक के बाद से ही एलन मस्क अपने पिता के साथ रहते थे.

एलन मस्क (Elon Musk) अपने पिता जी जो कि एक पेशे से इंजीनियर थे, के साथ दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न जगहों का भ्रमण किया करते थे.

Elon Musk ने वाटरक्लुफ हाउस प्रीपेटरी स्कूल और प्रीटोरिया बॉयज हाई स्कूल से अपना स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. उनकी मां कैनेडियन मूल की थी तो आसानी से उन्हें कनाडा की नागरिकता मिल गई. मात्र 17 वर्ष की अवस्था में 1988 में वह कनाडा चले गए फिर वहां से आगे की पढ़ाई के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका.

वर्ष 1997 में पहले सिलविया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस से उन्होंने भौतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और wharton School of Business से अर्थशास्त्र में भी बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री भी प्राप्त की.

जब वे महज 24 वर्ष की अवस्था के हुए तो, एलन मस्क स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी सेम मैटेरियल साइंस और अप्लाइड फिजिक्स में पीएचडी को छोड़कर इंटरनेट, रिन्यूएबल एनर्जी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी व्यावसायिक आकांक्षाओं को पूरा करने में लग गए.

उन्होंने अपने जीवन में भी कई चुनौतियों से हार नहीं मानी और अपनी असफलताओं से सबक लेते हुए अपनी असफलताओं को अपने भविष्य की सफलताओं की सीढ़ियां बनाते चले गए. एलन मस्क Self Learned programmer है और स्वा अध्यक्ष बने एक रॉकेट साइंटिस्ट भी है.

एलन मस्क का कैरियर – Career of Elon Musk

एलन मस्क (Elon Musk) के सभी खोज और अविष्कारों का मुख्य उद्देश इस धरती पर इंसान के अस्तित्व को बनाए रखने की दिशा में अहम कदम उठाना है.

इन्होंने एक से बढ़कर एक कंपनियों की स्थापना की है जिसमें zip2, x. Com, PayPal, spaceX, Hyper Loop, Tesla Motors, Neuralink और Solarcity आदि प्रमुख है.

इनकी सोच का मुख्य केंद्र धरती पर मानव जीवन को अच्छी सुविधाओं के साथ अस्तित्व को बनाए रखना है. इस दिशा में इन्होंने कई कदम बढ़ाए हैं. आज जहां दुनिया के सभी प्रमुख उद्यमियों का पूरा ध्यान अपने व्यवसाय में मुनाफा को लाभ को बढ़ाना रहता है, वही एलन मस्क ने स्पेसएक्स और न्यू डार्लिंग जैसी कंपनियों के माध्यम से मानव जाति के जीवन को सरल बनाने तथा भविष्य की चुनौतियों से निपटने में अपना पूरा ध्यान लगा रखा है. यह इस दिशा में घनघोर प्रयास कर रहे हैं. एलन मास को अपने इस प्रयास में कुछ हद तक सफलता भी मिली है.

यह उन कंपनियों में निवेश करते हैं जिन्हें दूसरे व्यवस्थाएं काफी जोखिम भरा मानकर उससे अपना हाथ खींच लेते हैं. लोग गलत नहीं होते… बस मास्क की जिद है कि कुछ नया किया जाए. इस रास्ते में उन्होंने कई कम मुश्किलें नहीं मिली. जिस टेस्ला मोटर्स के शेयर मूल्य में आए जबरदस्त उछाल के कारण वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं, उसी कंपनी के कारण हुआ थोड़ी दिनों पहले दिवालिया भी होने वाले थे.

एलन मस्क (Elon Musk) ने सोलर सिटी की स्थापना की जहां इनका उद्देश्य सस्टेनेबल एनर्जी का उत्पादन करना है तो वहीं टेस्ला मोटर्स/Tesla Motors के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों का आविष्कार एवं उत्पादन कर, नवीनीकरण ऊर्जा (sustainable Energy) का इस्तेमाल करना है.

उद्यमी जीवन की चुनौतियां एवं सफलताएं

वर्ष 1999 में, एलन मस्क (Elon Musk) ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ x.com नामक ऑनलाइन वित्तीय सेवाएं तथा ईमेल पेमेंट की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी की स्थापना की. लेकिन 1 साल के अंदर ही कंपनी का बिल है कंटिन्यूटी (Confinity) नाम की कंपनी से हो गया. जिसके पास PayPal नाम की मनी ट्रांसफर सर्विस थी. बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर PayPal कर दिया गया और मनी ट्रांसफर के ऊपर पूरा ध्यान दिया गया.

वर्ष 2000 में, एलन मस्क (Elon Musk) ने PayPal कंपनी के CEO के पद से त्यागपत्र दे दिया, हालांकि वह इसके बोर्ड में बने रहे. वर्ष 2002 में ebay ने पेपाल का अधिग्रहण करके 1.5 billion-dollar में खरीद लिया था. जिसमें से 165 मिलियन डॉलर एलन मस्क (Elon Musk) को अपने हिस्से के रूप में मिले थे.

SpaceX कंपनी की स्थापना

PayPal, से जब एलेन मास्क को सीईओ के पद से बाहर कर दिया गया, उसी दौरान एलन मस्क ने सपना देखा था – मंगल ग्रह पर इंसानों को बसाने का! जब एलन मास की बात पहले से स्थापित अंतरिक्ष उदयन से संबंधित कंपनियों से नहीं बनी तब उन्होंने सोचा कि क्यों ना मैं खुद, ऐसी एक कंपनी बना लूं जो अंतरिक्ष में सैटेलाइट एक्सपेरिमेंट्स और अन्य चीजें भेजने में सक्षम हो.

फिर क्या था, एलोन मस्क (Elon Musk) ने स्पेस एक्स (Spacex) नाम की कंपनी की स्थापना की. वहां कुछ शुरुआती असफलताओं के बाद reusable रॉकेट बनाने में सफलता प्राप्त की.

अपनी कई शुरुआती असफलताओं के बाद उनकी कंपनी स्पेस एक्स (Spacex) आज नासा (NASA) सहित अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों को भी अपनी सुविधाएं दे रहा है और उनके कार्गो सेटेलाइट और इक्विपमेंट को अंतरिक्ष में पहुंचाने में मदद कर रहा है.

एलन मस्क का व्यक्तिगत जीवन – Personal life of Elon Musk

एलन मस्क की दूसरी शादी Tallulah Riley नाम की एक ब्रिटिश अभिनेत्री के साथ वर्ष 2010 में हुआ था. वर्ष 2012 में इस रिश्ते का भी अंत हो गया. वर्ष 2016 में एलन मस्क ने अमेरिकन एक्ट्रेस अंबर हर्ड (Amber Herd) के साथ डेटिंग करना शुरू किया लेकिन दोनों के सीडीओ नहीं मिलने की वजह से इस रिश्ते का भी अंत हो गया.

एलन मस्क की दो बार शादी हो चुकी है. उन्होंने वर्ष 2000 में जस्टिन विलियम्स (Justin Wilson) से विवाह किया और इस जोड़े के 6 बच्चे थे. वर्ष 2002 में उनके पहले बेटी की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से 10 हफ्ते की उम्र में हो गई. एलन मस्क और विल्सन के 5 अतिरिक्त बैठे थे. जुड़वा ग्रिफिन और जेवियर जो 2004 में पैदा हुए और ट्रिपल, काई, सेक्सन और डेमियन जो वर्ष 2006 में पैदा हुए.

विल्सन के साथ उनका एक विवादास्पद तलाक के बाद, एलन मस्क अभिनेत्री ताल्लुलाह रिले से मिले. इस जोड़े ने वर्ष 2010 में शादी की. वे वर्ष 2012 में अलग हो गए लेकिन वर्ष 2013 में फिर से एक दूसरे से शादी कर ली. उनका या रिश्ता आखिरकार वर्ष 2016 में तलाक में समाप्त हो गया.

सच में अपने सपनों की दुनिया को गढ़ने में अपना पूरा जीवन आहूत करने वाला यह व्यक्ति अपने आप में अनूठा है, अद्भुत है और सामान्य मानव के सोच से परे भी. इस रियल आयरन मैन को हमारा सलाम है.

Inspiring Thoughts of Elon Musk- एलन मस्क के प्रेरणादायक विचार

  • यहां असफलता एक विकल्प है, अगर चीजें फेल नहीं हो रही है, तो आप इतना इनोवेटिव नहीं कर रहे हैं.
  • अगर कुछ बेहद जरूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हो, फिर भी आपको वह करना चाहिए.
  • पेपाल कंपनी से जाते वक्त, मैंने सोचा: ” अच्छा! और कौन सी समस्याएँ है जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है?” मैंने इस नजरिए से नहीं सोचा कि,” पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
  • पहला कदम यह स्थिति करना है कि कोई चीज संभव है; उसके संभावना घटित होगी.
  • आप जो सबसे अच्छी चीज बना सकते हैं उसे बनाने को लेकर अधिक कठोर होना चाहते हैं. उसमें वह हर चीज खोजिए जो गलत है और उसे ठीक करिए. नेगेटिव फीडबैक लीजिए, खासकर मित्रों से.
  • एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक कि आप यह कंट्रोल कर सके की टोकरी का क्या होता है?
  • दृढ़ता बहुत जरूरी है, आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक कि आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए.
  • बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना उतना ही उसे करने वाले लोगों की इनोवेशन, ड्राइव आर्बिटर मिशन के बारे में है जितना कि जो वह प्रोडक्ट भेचते हैं और उसके बारे में है.
  • मैं विश्लेषण के लिए भौतिक दृष्टिकोण पर काम करता हूं. आप किसी विशेष क्षेत्र में पहले सिद्धांतों या मौलिक सच्चाई यों के लिए चीजों को उबलते हैं और फिर आप वहां से उठाते हैं.

एलन मस्क (Elon Musk) कि जिंदगी अपने आप में एक प्रेरणा है. उन्होंने उस उस क्षेत्र में अपना परचम लहराया जिसकी उनके पास फॉर्मल लर्निंग नहीं थी. लेकिन अपनी इच्छाशक्ति और लगन से किताबें पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के अस्तर को ऑन सीमाओं तक पहुंचाया जिसकी कल्पना भी मुश्किल है. कई विफलताओं के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपने को साकार कर दिखाया.

Leave a Comment