लड़ती भेड़े और सियार – Fighting Goats & The Jackel Panchtantra Story

Panchtantra Story पंचतंत्र की सारी 60 कहानियां पढ़ने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं. Fighting Goats & The Jackel Panchtantra Story

लड़ती भेड़े और सियार – Fighting Goats & The Jackel Panchtantra Story

Panchtantra story Fighting Goat and the jackel

एक दिन एक सियार किसी गांव से गुजर रहा था. उसने गांव के बाजार के पास लोगों की भीड़ देखी. कौतूहलवश वह सियार भीड़ के पास यह देखने चला गया कि क्या हो रहा है? सियार ने वहां देखा कि दो बकरे आपस में लड़ाई कर रहे थे.

दोनों ही बकरे काफी तगड़े थे.इसलिए उनमें जबरदस्त लड़ाई हो रही थी. सभी लोग जोर जोर से चिल्ला रहे थे और तालियां बजा रहे थे. दोनों बकरे बुरी तरह से लहूलुहान हो चुके थे और सड़क पर भी काफी खून बिखरा पड़ा था. Fighting Goats & The Jackel Panchtantra Story

जब सियार ने इतना सारा खून देखा तो अपने आप को रोक नहीं पाया. वह बस उस ताजे खून का स्वाद लेना चाहता था और बकरों पर अपना हाथ साफ करना चाहता था.

सियार ने आव देखा ना ताव और बकरों पर टूट पड़ा. लेकिन दोनों बकरे बहुत ताकतवर थे. उन्होंने सियार की जमकर धुनाई कर दी जिससे सियार वहीं पर ढेर हो गया. इस कहानी का यही मतलब निकलता है कि बिना सोचे समझे कोई भी कार्य को नहीं करना चाहिए.

Note :- इस कहानी से क्या सीख मिलती है?

Fighting Goats & The Jackel Panchtantra Storyलड़ती भेड़े और सियार

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि लालच से प्रेरित होकर के कोई भी अनावश्यक कदम नहीं उठाना चाहिए और कोई कदम उठाने से पहले भली-भांति सोच लेना चाहिए.

हमारे वेबसाइट पर अन्य कहानियां नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment