How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें?

How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें? अपनी वेबसाइट की होस्टिंग चेंज करने की बात तब आती है, जब हम अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से खुश नहीं होते हैं। या फिर हम अपने होस्टिंग प्लान को upgrade करना चाहते हो।

अपने पूरे वेबसाइट को किसी दूसरे server पर लेकर के जाना, बहुत सारे लोगों के लिए सिर दर्द का काम होता है। क्योंकि वेबसाइट बड़ी होने की वजह से files को डाउनलोड होने में काफी टाइम लग जाता है। दूसरे सरवर पर FTP की सहायता से फाइल को अपलोड करने में भी बहुत टाइम लग जाता है। इसके अलावा भी बहुत सारी परेशानियां आती है। जैसे कि server timeout, upload fail, net connection slow, जिससे आपको अपनी पूरी फाइल को फिर से अपलोड करना पड़ता है।

मैं आपको यहां पर बहुत ही आसान तरीका बताऊंगा, जिससे कि आप बहुत ही आसानी से अपने पूरे वेबसाइट को दूसरे सरवर पर अपलोड या migrate कर सकते हैं। इसे करने में आपका लगने वाला समय आधा घंटा अधिकतम है। तो आज के हमारे इस लेख में हम आप लोगों को बताएंगे कि How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें?

How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें?

अपने वेबसाइट को किसी दूसरे होस्टिंग प्लान (Hosting plan) के सर्वर पर विस्थापन (Migration) करने से पहले आपको अपने वर्तमान (Present Hosting plan) के सर्वर पर कुछ डाटा बैकअप करके रखना होता है। तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि वर्तमान होस्टिंग प्लान पर आपको कौन-कौन से डाटा को बैकअप कर के रखना होगा।

1. Wp-Content का बैकअप Zip file पर करके रखें

किसी भी वेबसाइट का डाटा उसके public_html फाइल के Wp-Content के फोल्डर पर मौजूद होता है। इसी के अंदर आपकी वेबसाइट पर अपलोड किया गया, images, document, video, और दूसरे फाइल इस पर मौजूद होती है। इसको आप अपने वर्तमान Cpanel पर जाकर के compress करके Zip file मे निकाल लेना होता है। इसे कंप्रेस कर लेने के बाद आप इसे डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर पर रख ले।

अगर आप चाहे तो आप पूरा का पूरा अपना वेबसाइट की फाइल का Zip file compress करके बैकअप निकाल कर के रख सकते हैं।

जैसे कि ऊपर की तस्वीर पर आप यह देख सकते हैं कि हम अपने इस वेबसाइट hindiw.com के पूरे फाइल का hindiw.com.Zip कंप्रेसर करके बना लिया है। आपको मैं यह बता देना चाहता हूं कि इसी फाइल के अंदर आपके तीनों मुख्य फाइल जैसा कि ऊपर पहले चित्र में दिखाया गया है। Wp-content, Wp-admin, Wp-includes, तीनों फाइल मौजूद होते हैं।

2. PhpMy Admin का बैकअप निकाल ले.

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम जो आपको करना होता है। वह है कि आप अपने Database का backup निकालते हो। अपने डेटाबेस का बैकअप निकालने के लिए आप को सबसे पहले PhpMy Admin पर लॉगइन करके आपके डेटाबेस का बैकअप निकालना होगा। उसके लिए आपने में लिखित प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।

Step 1 – आप सीधे अपने सीपैनल (Cpanel) से अपने PhpMy Admin पर लॉगिन हो जाइए।

यहां पर आने के बाद आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप सबसे पहले सही डेटाबेस नाम (database Name) को चुने और उस पर क्लिक करें। यह इसलिए जरूरी है कि कई बार हम अपने होस्टिंग प्लान के जरिए एक से ज्यादा वेबसाइट को होस्ट करते हैं। प्रत्येक वेबसाइट के लिए अलग-अलग database होता है। यही वजह है कि इनके नाम भी अलग-अलग हो सकते हैं। अगर आपको यह पता नहीं है कि आपका वेबसाइट का डेटाबेस का नाम क्या है तो यह आप बहुत आसानी से जान सकते हैं। अपने डेटाबेस का नाम जानने के लिए आप सीपैनल के फाइल मैनेजर पर चले जाएं। वहां उस फाइल को खोजें जो आपके वेबसाइट को root कर रही होगी। नहीं तो आप सीधे वेबसाइट की root directory पर जा सकते हैं।

जैसे कि हम अपने इस वेबसाइट को hindiw.com को एक क्लाउड होस्टिंग पर ट्रांसफर करने वाले हैं। हमें यह जानना है कि डेटाबेस का नाम क्या है? तो इसके लिए हम फाइल मैनेजर पर मौजूद root files जोकि hindiw.com, folder पर है उसे खोलेंगे वहां से हम एक फाइल wp-config.php फाइल को खोज करके उसे view पर क्लिक करेंगे।

जैसा कि आप ऊपर दिए गए तस्वीर पर देख सकते हैं कि हम अपने file manager पर आ करके हमने अपना public_html फाइल के अंदर hindiw.com, folder के अंदर wp-config.php फाइल को खोज लिया है अब हम इसके ऊपर क्लिक करके हम view पर क्लिक करेंगे। जो कुछ इस तरह से दिखेगा

यहां से आपको आपके Database Name और SQL database password का पता चल जाएगा आप दोनों को ही अच्छी तरह से कहीं लिख करके रख ले। या फिर आप इसे अपने नोटपैड पर कॉपी करके रख लें क्योंकि आगे यह आपकी आवश्यकता पड़ेगी।

आपने अपने डेटाबेस का नाम जान लिया है। अब आप PhpMy Admin पर आ जाएं. यहां पर आपको अपने डेटाबेस को चुनना है। जो कि आपके वेबसाइट की डेटाबेस होगी। यहां से आपको अपने जितने भी डेटाबेस पर फाइल है उनको सेलेक्ट करके export पर क्लिक करना है। आपके द्वारा एक्सपोर्ट किया गया डाटाबेस hindiw.sql ( उदाहरण) के रूप में बन जाएगी। उसे आप डाउनलोड करके रख ले।

सभी फाइलें डाउनलोड कर लेने के बाद आपका कार्य आपके वर्तमान होस्टिंग से खत्म हो जाता है। अब आपको जितने भी कार्य करने हैं आपको उस होस्टिंग प्लान पर करने हैं जहां पर आप अपने फाइल को माइग्रेट या विस्थापन करने वाले हैं। यहां पर आप अपनी वेबसाइट को विस्थापन करेंगे। How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें?

Step 2 अपने नए होस्टिंग प्लान पर लॉग इन कर ले।

दूसरे स्टेप पर आपको अपने नए होस्टिंग प्लान पर लॉगिन कर लेना है यानी कि आपको उसके Cpanel पर लॉगइन करके Domain को जोड़ लेना है। डोमिन को जोड़ लेने के बाद आपको अपने डोमेन के लिए WordPress CMS को इंस्टॉल कर लेना है। इसके बाद की प्रक्रिया काफी महत्वपूर्ण है इसलिए आपको संभलकर के हर कार्य को करना है। नहीं तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह से किसी दूसरे होस्टिंग पर माइग्रेट नहीं हो पाएगी। या फिर आपकी वेबसाइट दूसरे होस्टिंग पर error दिखाएगी।

नए होस्टिंग प्लान पर आपने अपना डोमेन जोड़ दिया होगा। अब आपने अपने नए होस्टिंग प्लान पर अपने डोमेन के लिए वर्डप्रेस को भी इंस्टॉल कर लिया होगा। अब आपको अपने नए होस्टिंग प्लान के Cpanel पर आ जाना है।

Note :- नया होस्टिंग खरीदते वक्त अगर आपने अपने वर्तमान डोमेन नाम के साथ में होस्टिंग प्लान खरीदा होगा तो आपको डोमेन नाम Cpanel पर पुनः जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

अपने नए होस्टिंग प्लान पर आप Domain name के साथ में WordPress install कर लेना है। आप इस बात का भी ध्यान रखें कि अभी तक आपका जो वेबसाइट है वह पुराने होस्टिंग प्लान से ही host हो रहा है, आप का होस्टिंग आपके डोमेन के साथ कौनसा है यह जानने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट पर hosting finder वेबसाइट पर जाकर के देख सकते हैं।

Step 3 नए होस्टिंग प्लान के file manager पर पहले hosting plan से लिए गए डाटा का बैकअप को अपलोड करना।

इस स्टेप में आपको, अपने डेटा जो आपने अपने पहले होस्टिंग प्लान से बैकअप बना कर के लिया है, उसे आपको यहां पर अपलोड करके extract करना होता है। नया होस्टिंग प्लान के फाइल मैनेजर पर रूट डायरेक्टरी में अपना बैकअप फाइल अपलोड करने से पहले आप, नए होस्टिंग प्लान के रूट डायरेक्टरी के डेटाबेस का नाम कौन सा है यह अवश्य रूप से पता कर लें। क्योंकि अगले स्टेप पर आपको इसकी जरूरत पड़ेगी। wp-config.php file को डाउनलोड करके रख लें तो बेहतर होगा। नया होस्टिंग प्लान वाला अपडेट करने से पहले।

Root Directory Upload:- यह वह डायरेक्टरी होती है जहां पर आपकी वेबसाइट की महत्वपूर्ण फाइल जैसे कि Wp-admin, Wp-content, Wp-includes आदि फाइल होती है। नए होस्टिंग प्लान के फाइल मैनेजर पर आप अपने डोमेन का root directory खोज ले. और पुराने होस्टिंग प्लान से बैकअप लिया हुआ, फाइल को वही एक्सट्रैक्ट करके रख लेना होता है। जैसे कि पुराने होस्टिंग प्लान पर हमारे वेबसाइट का रूट डायरेक्टरी फाइल मैनेजर पर hindiw.com के नाम से ही था।

हम अपने नए होस्टिंग प्लान पर पुराने होस्टिंग प्लान के फाइल मैनेजर से बैकअप लिए हुए folder को पहले अपलोड कर लेते हैं। जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख सकते हैं। इसके बाद हम इसे अपने public_html, पर अपलोड करके Extract कर लेंगे। इस विधि से आपका पुराना जितना भी डाटा होता है वह आपके नए वेबसाइट पर आ जाता है। How to Migrate WordPress Website Manually

नोट :- अगर आपको यह पता नहीं चल पा रहा है कि आपका डोमेन कौन से public_html के फाइल पर root कर रही है। यानी कि आपके वेबसाइट का नए वेब होस्टिंग पर root directory कौन सा है तो यह जानने के लिए आप अपने Cpanel पर domain लिखकर सर्च कर सकते हैं। जहां पर आपको manage domain पर क्लिक करना है वहां से आपको आपका root directory आपके नए होस्टिंग प्लान पर कौन सा है यह मिल जाएगा। अगर यह रूट डायरेक्टरी आपके दूसरे होस्टिंग प्लान पर किसी दूसरे नाम से है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। पुराने, होस्टिंग प्लान से जो डायरेक्टरी बैकअप करके आपने अपने नए होस्टिंग प्लान पर अपलोड किया है और उसे extract किया है बस आपको उसका नाम बदलकर के नया वाला रख देना है।

Step 4 PhpMy Admin पर डेटाबेस को import करना।

अभी तक आपने अपने रूट डायरेक्टरी पर अपने पुराने वेबसाइट से प्राप्त बैकअप डाटा को स्थानांतरित करके अपलोड कर दिया है। अब यहां पर आपको एक और कार्य बच जाता है कि, पुराने होस्टिंग प्लान से लिए गए PhpMy Admin से पुराने डेटाबेस का बैकअप आपको नए होस्टिंग प्लान के PhpMy Admin के उसी डेटाबेस पर restore or import करना है, जिसे आपका डोमेन नए होस्टिंग प्लान पर इस्तेमाल कर रहा है ।

जैसे वर्तमान समय में हमारा नए होस्टिंग प्लान पर जो डेटाबेस इस्तेमाल हो रहा है, उसका नाम minkgh2 है। PhpMy Admin पर लॉगिन करके, उस पर मौजूद सारे फाइल को select करके आप नीचे drop कर देंगे. इससे यह होगा कि आपके नए डेटाबेस पर मौजूद जितने भी फाइल्स है वह डिलीट हो जाएगी। PhpMy Admin dashboard पर ही आपको ऊपर की तरफ import लिखा मिलेगा वहां पर क्लिक करके आप अपना पुराना होस्टिंग प्लान से प्राप्त डेटाबेस का बैकअप जोकि .sql extension के साथ होगा उसे import कर लेना है। इस तरह से आपके पुराने डेटाबेस का हर एक चीज आपके नए डेटाबेस पर आ जाएगा।

Step 5. Wp-config.php, file को एडिट करके database name, user password को बदलना होता है।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि, अभी तक आपने अपने नए होस्टिंग प्लान पर हर चीज को लगभग सेट अप कर लिया है। बस एक ही कार्य बच गया है कि आप अपने वेबसाइट को रूट डायरेक्टरी के अंदर डाटाबेस कनेक्शन (database connection) स्थापित करना है।

Root directory, के अंदर जहां पर आप ने अपने पुराने रूट डायरेक्टरी का बैकअप लिया है। वहां पर आप जाकर के wp-config.php को एडिट करना होता है। पहले वाले जिसका हमने बैकअप रूट डायरेक्टरी पर अपलोड करने से पहले आप लोगों को wp-config.php डाउनलोड करके रखने के लिए कहा था वहां से आफ डाटाबेस नेम और यूजर पासवर्ड कॉपी पेस्ट करके रूट डायरेक्टरी के अंदर मौजूद wp-config.php वर्तमान वाला पर बदल देना है। इससे आपके वर्डप्रेस का डेटाबेस के साथ कनेक्शन स्थापित हो जाएगा। आपने लगभग हर एक चीज अपने पुराने होस्टिंग प्लान से अपने नए होस्टिंग प्लान के फाइल मैनेजर पर बैकअप कर लिया है।

Step 6 DNS को बदलने का काम

आपने अपना डोमेन नेम कहीं से भी क्यों ना लिया हो। एक आखरी और महत्वपूर्ण काम आपको सबसे आखरी में करना होता है। यहां पर आपको अपने डोमेन रजिस्टर कंपनी पर लॉग इन करना होगा। उदाहरण के तौर पर जैसे कि हमारा hosting plan प्लान hostgator, से है। लेकिन, domain register godaddy, है। हमें गोडैडी के domain management पर जाकर के, नया होस्टिंग प्लान से मिले DNS (DOMAIN NAME SERVER) को चेंज कर देना है।

यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप hosting finder, पर जा करके अपने वेबसाइट का लिंक डाल कर के यह जान सकते हैं कि वर्तमान में आप की वेबसाइट कौन से सरवर से host हो रही है। आपने याद जांच किया कि आपका वेबसाइट सफलतापूर्वक नए सर्वर से host होना शुरू हो गया है। आप ने सफलतापूर्वक अपने वेबसाइट को नए होस्टिंग प्लान पर विस्थापन कर लिया है।

आज आपने सीखा की How to Migrate WordPress Website Manually in Hindi – अपने वेबसाइट की होस्टिंग चेंज कैसे करें? हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि आप किस तरह से आपने वेबसाइट को एक वेब होस्टिंग से दूसरे वेब होस्टिंग पर विस्थापन कैसे करेंगे?

इससे संबंधित अगर आप के कुछ सवाल एवं सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आप हमारा यह ट्यूटोरियल पढ़ रहे हैं, और आपको अपने वेबसाइट को किसी दूसरे वेब होस्टिंग के सर्वर पर माइग्रेट करने में दिक्कत हो रही है तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी सहायता के लिए तत्पर हैं।

Leave a Comment