Interesting Fact About Elon Musk – एलोन मस्क के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी

Interesting Fact About Elon Musk – एलोन मस्क के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी, Amazing facts about Elon Musk, एलोन मस्क किसी भी सुपर हीरो से वर्तमान समय में कम नहीं है. एलोन मस्क को 20 वीं सदी का आयरन मैन भी कहा जाता है. जिन्हें टेक्नोलॉजी से प्यार है. जिन्होंने कभी हार नहीं माना, और लगातार अपने जुनून से इस दुनिया को और भी बेहतर बनाने की कोशिश की है.

वर्तमान समय में एलोन मस्क को दुनिया के सबसे अमीर अमीर व्यक्तियों में गिने जाते हैं. इन्होंने दुनिया की सबसे बेहतरीन कंपनियों की नींव रखी है. जिसमें PayPal, SpaceX, Tesla Motor जैसी नामी-गिरामी कंपनियां शामिल है.

आज के हमारे इस लेख में हम एलोन मस्क से जुड़ी ऐसी अनसुनी और रोचक तथ्यों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी. Interesting Fact About Elon Musk – एलोन मस्क के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी

Interesting Fact About Elon Musk – एलोन मस्क के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी

वर्तमान समय में एलोन मस्क (Elon Musk) दुनिया के दिग्गजों को पछाड़कर दुनिया की सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर है. पिछले हफ्ते ही इन्होंने अमेज़न कंपनी के फाउंडर्स जो उस को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. हेलन मास की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिससे आपको यह पता चलेगा कि क्या से ऐलान मास फर्श से अर्श की ऊंचाई तक पहुंचे हैं.

हाल फिलहाल में इनका नाम Bloomberg Billionaire Index की सूची में दुनिया के सबसे अमीर 500 लोगों की लिस्ट में पहले पायदान पर है. एलन मास की कुल संपत्ति लगभग 2020 में 150 बिलियन डॉलर के पार चली गई है. एक छोटी सी कंपनी जो इलेक्ट्रिक मोटर, गाड़ियां बनाया करती थी एक जमाने में कभी घाटे में थी. एलन मस्क ने उस घाटे में चल रही कंपनी जिसका नाम Tesla Motor था. उसे खरीदा और वर्तमान समय में इस कंपनी के शेयर 783 परसेंट बढ़ चुकी है.

एलन मस्क कहते हैं कि ” असफलता में ही सफलता की कुंजी छुपी रहती है” आपको सफलता के लिए निरंतर प्रयास करते रहना पड़ता है.

Elon Musk से जुड़े रोचक जानकारी जिन्हें आप को जानना चाहिए

  1. एलन मास का जन्म वर्ष 1971 में प्रीटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. जब यह 17 साल के थे वे कनाडा चले गए थे. उनके पास तीन देशों के पासपोर्ट है अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका की नागरिकता इन्हें प्राप्त है.
  2. अब तक एलन मस्क ने आठ कंपनियों की नींव रखी है. जिसमें प्रमुख है Tesla Motor, SpaceX, PayPal, Hyperloop, OpenAI, Neuralink, The Boring Company, Zip2 आदि.
  3. एलन मस्क बचपन से ही काफी होशियार और होनहार छात्र थे. और बचपन से ही उन्हें इस वजह से तकनीकी एवं टेक्नोलॉजी में काफी रुचि. उन्होंने मात्र 9 साल की उम्र में पूरी इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका पढ़ ली थी. वह इतने होनहार थे कि उन्होंने खुद ही सेल्फ स्टडी करके कंप्यूटर कोडिंग भी सीख ली थी, जब वह 12 साल के थे उन्होंने एक वीडियो गेम भी बनाया था जिसका नाम उन्होंने ब्लास्टर (Blaster) रखा था. इस वीडियो को एम को उन्होंने 500 अमेरिकी डॉलर में भेज दिया था.
  4. एलन मस्क से जुड़ी एक बचपन की कहानी भी है. जब स्कूल जाया करते थे तब उनके सहपाठी उन्हें काफी सताया करते थे. एक दिन उन्हें स्कूल में उनके सहपाठी द्वारा काफी पीटा गया था. इसीलिए मात्र 15 साल की उम्र में उन्होंने मार्शल आर्ट और कुश्ती भी सीखी है.
  5. ऐसा भी माना जाता है कि मार्बल पिक्चर्स (Marvel Pictures) के बैनर तले में बनाया गया फिल्म आर्यन मैन जिसमें मुख्य किरदार के रूप में टोनी स्टार्क ने निभाया है. एलन मास्क के जिंदगी पर आधारित है.
  6. एलन मास्को थोड़ी बहुत अभिनय का भी शौक है इसी वजह से उन्होंने आयरन मैन टू में मास्क ने एक कैमियो भी किया था. इसके अलावा Big bang , South Park जैसे कुछ सीरीज में उन्होंने अभिनय भी किया है.
  7. एलन मास ने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय से विशन की डिग्री हासिल की है. इसके बाद इन्होंने एनर्जी फिजिक्स में Ph.d करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी भी चले गए थे. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के 2 दिन बाद ही इन्होंने यहां पर Zip2 Corporation नाम की कंपनी खोली थी और बाद में इन्होंने अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी.
  8. दुनिया की सबसे मशहूर अंतरिक्ष अनुसंधान करने वाली कंपनी SpaceX के सीईओ भी एलन माक्स है. और इस कंपनी की मैच्योरिटी शेयर भी ऐलान मास के पास भी है. इसके बावजूद नाही ऐलन मास इस कंपनी से कोई तनखा और ना ही कोई सुविधा लेते हैं.
  9. Tesla Motor को जब एलन मस्क ने खरीदा था. उस दौरान यह कंपनी काफी घाटे में चल रही थी. उस समय इस कंपनी को उभार के उभार थे एलन मस्क का दिवालिया भी निकल गया था. और इन्होंने इस कंपनी को बेचने के बारे में भी सोचा था.
  10. एलन मस्क के 6 बच्चे हैं, एलन मस्क ने कुल 2 शादियां की थी. पहली पत्नी से इनके 5 बच्चे हैं. और दूसरी पत्नी से एक बच्चा. वर्ष 2020 में उनकी कनाडियन गर्लफ्रेंड सिंगर Claire Elise Boucher से उनका एक बेटा है.

Leave a Comment