Interesting fact about India – भारत के बारे में रोचक तथ्य

Interesting fact about India – भारत के बारे में रोचक तथ्य भारत एक विशाल देश है. भारत में अलग-अलग जाति, धर्म अलग-अलग भाषा और लोगों की अलग-अलग परंपराएं है. एक लोकतांत्रिक देश होने के चलते यह सभी जाति धर्म के लोग एक साथ रहते हैं.

भारत में कई ऐसी जगह है जिनके बारे में शायद आप जानते होंगे. जिस से जुड़ी जानकारियां आपको हैरान कर देगी. क्या आपको पता है? भारत के पहले रॉकेट को साइकिल पर लाया गया था? क्या आप यह जानते हैं कि भारत के निकट लेह मे एक ऐसी जगह है जिसका चुंबकीय गुण इतना ज्यादा है कि गाड़ियों को वह अपनी ओर खींच लेता है?

ऐसे ही कुछ रोचक तथ्यों के बारे में आज के हमारे इस लेख में हम बताने वाले हैं. अगर आपको यह रोचक तथ्य पसंद आए तो आप इसे सोशल मीडिया पर पीस जरूर शेयर कीजिएगा. Interesting fact about India – भारत के बारे में रोचक तथ्य

Interesting fact about India – भारत के बारे में रोचक तथ्य

आज से करीब 10 करोड़ साल पहले भारत एक द्वीप हुआ करता था. भारत का नाम अंग्रेजी में “INDIA” सिंधु नदी के “Indus” से लिया गया है. सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक में गिनी जाती है. सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे उन्नत सभ्यता मानी जाती रही है.

यह दक्षिणी एशिया के पश्चिमी हिस्से में 2500 बीसी मे फली फूली जिसे आज पाकिस्तान और भारत कहा जाता है. सिंधु घाटी सभ्यता, मिस्र, मेसोपोटामिया, भारत और चीन की 4 प्राचीन शहर सबसे बड़ी सभ्यताओं का घर माना जाता है. वर्ष 1920 तक सिंधु घाटी सभ्यता के बारे में कुछ भी पता नहीं था. जब भारतीय पुरातत्व विभाग ने सिंधु घाटी की खुदाई का कार्य आरंभ किया, जिसमें दो पुराने शहर अर्थात मोहनजोदड़ो और हड़प्पा के अवशेष मिले थे.

देखा जाए तो भारत का इतिहास काफी पुराना है और काफी गौरवशाली भी रहा है. चलते हम ऐसे बहुत सारे लोग भारत के बारे में बहुत कुछ तो जानते ही होंगे. लेकिन, भारत से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य भी हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा. जिसकी एक सूची हम नीचे दे रहे हैं. Interesting fact about India – भारत के बारे में रोचक तथ्य

Interesting fact about India - भारत के बारे में रोचक तथ्य
Interesting fact about India - भारत के बारे में रोचक तथ्य
1. सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता है. इसीलिए भारत दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे उन्नत सभ्यताओं में गिनी जाती है.
2. भारत के पास चीन और अमेरिका के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सक्रिय सेना है.
3. भारत के तिरुपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर में संयुक्त रुप से, वेटिकन सिटी और मक्का की तुलना में अधिक लोग हर वर्ष आते हैं.
4. हर 12 वर्षों के बाद एक धार्मिक सभा कुंभ मेला भारत में होता है और कहा जाता है कि दुनिया में लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा यहां लगता है.
5. कुंभ मेले में इतने सारे लोग आते हैं की इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.
6. भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है.
7. आज से 5000 साल पहले जब अधिकतर संस्कृतियों घुमंतू हुआ करती थी. उस दौरान भारतीयों ने सिंधु घाटी सभ्यता में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की.
8. दुनिया भर में खेले जाने वाला खेल शतरंज भारत में खोज की गई थी.
9. बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन का अध्ययन भारत में ही आरंभ हुआ था.
10. विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बुद्धेश्वर मंदिर है. इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन पत्थर के टुकड़ों से बनाया गया है.
11. भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश और इसी के साथ ही दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक में गिनी जाती है.
12. सांप सीढ़ी का खेल 13वीं शताब्दी में कवि संत ज्ञानदेव द्वारा तैयार किया गया था. इसे मूल रूप से मौक्षपट कहा जाता है. इस खेल में सीढ़ियां वरदान ओं का प्रतिनिधित्व करती है जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते हैं. इस खेल को कौड़ियों तथा पासे के साथ खेला जाता है. इस खेल में कई सारे बदलाव किए गए लेकिन इसका अर्थ वहीं रहता है. अच्छे काम लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकि बुरे काम दोबारा जन्म के चक्र में डाल देते हैं.
13. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम भारत में ही है. हिमाचल प्रदेश के चयल नामक जगह पर स्थित है. जो समुद्री 87 2400 मीटर की ऊंचाई पर भूमि के समतल बनाकर के तैयार किया गया है.
14. भारत में विश्व भर में सबसे अधिक संख्या में डाकघर मौजूद है.
15. भारतीय रेल दुनिया भर में सबसे ज्यादा नौकरियां देती है. भारतीय रेल के द्वारा 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है.
16. विश्व में सबसे पहला विश्वविद्यालय 700 B.C में तक्षशिला में स्थापित किया गया था. इस विश्वविद्यालय में 60 से अधिक विषय में 10000 से भी अधिक छात्र दुनियाभर से अध्ययन करने आते थे.
17. आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे आरंभिक चिकित्सा शाखा है. शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 25 सौ वर्ष पहले आयुर्वेद का समाकेन किया था
18. भारत 17वीं शताब्दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे संपन्न देश में गिना जाता था. क्रिस्टोफर कोलंबस भारत की सफलता से आकर्षित होकर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका की खोज की.
19. भास्कर ने खगोल शास्त्र के कई सालों पहले पृथ्वी द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले समय की गणना कर ली थी. उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756 दिन का समय लगता है.
Interesting fact about India
20. भारत में 4 धर्मों का जन्म हुआ - हिंदू, बौद्ध, जैन और सिख धर्म अर्जुन का पालन दुनिया की आबादी का 25% हिस्सा करता है.
21. जैन धर्म और बौद्ध धर्म की स्थापना भारत में 600 ईसा पूर्व और 500 ईसा पूर्व में किया गया था.
22. युद्ध कलाओं का विकास सबसे पहले भारत में किया गया था और ये बौद्ध धर्म प्रचारकों द्वारा पूरे एशिया में फैला दी गई.
23. लखनऊ में स्थित सिटी मोंटसरी स्कूल भारत में छात्रों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. इस स्कूल में 45000 से भी अधिक छात्र पढ़ते हैं.
भारत के बारे में रोचक तथ्य24. भारत केेे पहले रॉकेट को साइकिल पर और उपग्रह को एक बैलगाड़ी पर लाया गया था. बजट की कमी के बावजूद भी भारत केे अंतरिक्ष कार्यक्रम दुनियाा के शीर्ष 5 अंतरिक्ष्ष कार्यक्रम मे से एक है.
25. लोनार झील, महाराष्ट्र में एक खारे पानी की झील है. जो एक उल्का पिंड के द्वारा पृथ्वी पर टकराने से बनी है.
भारत के बारे में रोचक तथ्य25. भारत में एक ऐसा गांव भी है, जहां पर लोग कई पीढ़ियों से बिना दरवाजे के घरों में रह रहे हैं. यह गांव महाराष्ट्र में है और इसे शनि शिंगणापुर कहा जाता है. यहां रहने वाले लोगों का मानना है कि जो भी उनके घर में चोरी करेगा, उसको सनी देव भगवान का प्रकोप झेलना होगा और उसके पापों के लिए भुगतान करना होगा. यही वजह है कि इस गांव में कोई पुलिस स्टेशन भी नहीं है.
चुंबकीय पर्वत लेह लद्दाख
27. "Magnetic hill" ( चुंबकीय पर्वत) भारत में लेह लद्दाख मे एक ऐसी जगह भी है, जहां पर गुरुत्वाकर्षण कुछ ज्यादा ही काम करता है. यहां पर चलने वाली गाड़ियां चुंबकीय गुरुत्वाकर्षण के कारण अपने आप खींचने लगती है.
Election in India interesting fact about India28. वर्ष 2014 के आम चुनाव में 54 करोड लोगों ने मतदान किया, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. जो कि कुछ देशों की जनसंख्या से अधिक है.
29. भारत में हर साल जितने बच्चे पैदा होते हैं उनकी आबादी ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी के बराबर होता है. और कुछ देशों की जनसंख्या से अधिक.
30. एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया की आबादी का कुल कर्मचारियों की संख्या का 25% आने वाले साल में भारत के लोगो का होगा.
भारत के बारे में रोचक तथ्य31. अंग्रेजी फिल्मों केे अभिनेता "Sir Ben Kingsley" भारतीय मूल केे हैं. इन्होंने कई फिल्मों में महात्मा गांधी का किरदार निभाया है. इन के बचपन का नाम " कृष्णा पंडित भांजी" है.
32. शतरंज की खोज भारत में की गई थी
33. बटन, भारत में अविष्कार किया गया था. जी हां वह बटन जिसे आप अपने शर्ट पर लगाते हैं.
34. शैंपू का आविष्कार भी भारत में ही हुआ है.
35. जीरो का आविष्कार भी भारत में ही हुआ है.
Interesting fact about India
36. π (Pi) का आविष्कार भारत में ही किया गया था. इसके वैल्यू की खोज भी भारत में ही की गई थी. π = 3.14
37. त्रिकोणमिति, बीजगणित और कलन का आविष्कार भारत में ही हुआ है.
38. मोतियाबिंद सर्जरी का आविष्कार भारत में ही हुआ था.
39. प्लास्टिक सर्जरी का आविष्कार भी भारत में ही हुआ है.
40. हीरे की खोज भारत में हुई है. वर्ष 1986 तक हीरा आधिकारिक तौर पर केवल भारत में ही पाया जाता था.
41. भारत में हर वर्ष 32719 हत्याएं होती है. इस आंकड़े को देखा जाए तो भारत दुनिया में हत्याओं के मामले में पहले नंबर पर आता है.
42. भारत सुपर कंप्यूटर बनाने में अमेरिका और जापान के बाद तीसरे स्थान पर आता है.
43. मार्शल आर्ट कुंग फू सबसे पहले भारत में ही बनाया गया था. बौद्ध धर्म गुरु प्रचारकों द्वारा इसे पूरे एशिया में फैला दिया गया.
44. मेघालय राज्य दुनिया भर में सबसे अधिक बारिश वाला राज्य है. चेरापूंजी दुनिया में सबसे अधिक बारिश वाली जगह में शुमार है.
भारत के बारे में रोचक तथ्य45. दुनिया का सबसेे बड़ा परिवार भारत में ही रहता है. इस परिवार में एक आदमी, 39 पत्नियां और 94 बच्चे है. इस परिवार केे मुखिया का नाम जियोन है. इस परिवार में कुल मिलाकर 181 सदस्य्य हैं.

Leave a Comment