Jalebi recipe Hindi – स्वादिष्ट जलेबी रेसिपी

Jalebi recipe Hindi – स्वादिष्ट जलेबी रेसिपी – जलेबी का स्वाद काफी मीठा और स्वादिष्ट होता है. जलेबी एक तरह की गोलाकार चश्नी में डूबी हुई पीले रंग की परंपरिक भारतीय मिठाई में से है. लोग ज्यादातर जलेबी अपने घर में किसी पर्व या त्यौहार पर बनाते हैं.

जलेबी को नाश्ते में पूडी के साथ भी परोस सकते हैं. इसके अलावा इसे दूध या अन्य नाश्ते के सम्मान के साथ भी परोसा जाता है. जलेबी को बनाना काफी आसान है. आप भी किसी पर्व त्यौहार में इस रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकते हैं. जलेबी बनाने के लिए आपको मैदा और दही का घोल की आवश्यकता होती है. दही और मैदे की गोल को आपको 24 घंटों के लिए फर्मेंट करने के लिए छोड़ना पड़ता है. अगर आप तुरंत जलेबी बनाना चाहते हैं तो इसमें आप खमीर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस तरह से जलेबी बनाने के लिए आपको जलेबी के घोल को फर्मेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है.

आप अपने घर में जलेबी बनाने के लिए, दोनों में से किसी भी विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आज के हमारे इस लेख में हम आप लोगों को Jalebi recipe Hindi – स्वादिष्ट जलेबी रेसिपी अपने घर में कैसे बना सकते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं.

Jalebi recipe Hindi – स्वादिष्ट जलेबी रेसिपी

घर में जलेबी बनाने के लिए आपको 3 स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे. पहला स्टेट में आपको मैदा और दही का घोल तैयार करना है. दूसरे स्टेट में आपको चासनी बनानी होती है और तीसरे और अंतिम स्टेट में आपको मैदे और दही का गोल को गरम तेल में गोल्डन ब्राउन होने के बाद निकाल कर के चासनी में डुबोया जाता है. तो चलिए फटाफट जान लेते हैं कि जलेबी रेसिपी बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी.

जलेबी रेसिपी बनाने के लिए लगने वाली सामग्रियां
घोल बनाने के लिए सामग्री
  • आधा कप मैदा
  • एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • एक चौथाई कप दही
  • 1 टेबलस्पून कॉर्न स्टार्च या अरारोट पाउडर
  • एक चौथाई कब पानी
चासनी बनाने के लिए सामग्रियां
● आधा कप शक्कर
एक चौथाई कप पानी
  1 टी स्पून नीबू का रस
  इलायची पाउडर

जलेबी का घोल बनाने की विधि

जलेबी का घोल बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरे में आधा कप मैदा ले लेना है. इसमें आपको एक टेबलस्पून कॉर्न स्टार्च या फिर अरारोट का पाउडर मिला लेना है. साथ में आप एक चौथाई टीस्पून बेकिंग पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर और दही एक चौथाई का पर डाल दें.

जरूरत के अनुसार ऑफिस में पानी डालते जाए. गोल बनाते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि गोल ज्यादा गाढ़ा ना हो. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गोल में कोई भी गांठ ना हो.

अब आप इस भूल को ढक्कन से ढक करके 24 घंटों तक के लिए फर्मेंट होने के लिए छोड़ दें. अगर आप जल्दी जलेबी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें खमीर भी मिला सकते हैं. 24 घंटे तक फर्मेंट होने के लिए छोड़ने के बाद आप देखेंगे कि घोल में अब बुलबुले आने लगे हैं. इसके साथ ही आपको खट्टा हल्की गंद भी आएगी.

अब आपको इस घोल को अच्छी तरह से फैंट लेना है. यहां पर आप इस बात का ध्यान दें कि अगर आपके द्वारा बनाया गया घोल ज्यादा पतला होगा. तो जलेबी भी तो कुरकुरी बनेगी लेकिन उसका आकार सही से नहीं बनेगा. और अगर गोल ज्यादा गाढ़ा हो जाएगा जलेबी ज्यादा गरम हो जाएगी.

जलेबी को गोल गोल बनाने के लिए आप जलेबी बनाने वाली बोतल, या फिर खाली सॉस की बोतल या जिपलॉक बैग्स या किसी मोटी प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल करते हुए इसे गर्म तेल में तलना होता है.

जलेबी के लिए चासनी बनाने की विधि

जलेबी की चाशनी बनाने के लिए आप एक पैन पर पानी डाल दें. इसमें आप दो कप पानी डाल सकते हैं. इसमें आप इलायची के कुछ गाने या फिर इलायची पाउडर डाल दें. इसे आप मध्यम आंच पर पकाएं.

इसे आपको तब तक पकाना है जब तक कि हल्की एक तार की चाशनी हो जाएगी. जब एक तार की चाशनी हो जाए तब इसमें आप नींबू का रस डाल दें. इसके बाद आपको इस चासनी को अच्छी तरह से मिलाना है. आपका चासनी बंन करके तैयार है अब इसे आप हल्के आँच पर रखें ताकि चासनी ज्यादा ठंडी ना हो जाए.

जलेबी के घोल को फ्राई करना

अब आप की चासनी भी बन करके तैयार हो गई है. अब आपको मैदे और दही के घोल को गोल्डन ब्राउन होने तक तलना होता है.

जलेबी को गोल्डन ब्राउन होने तक ट्राई करने के लिए आप एक चौड़ा मुंह वाला कढ़ाई ले सकते हैं. इस पर आप तेल गरम कर ले. तेल के साथ साथ आप इसमें में दो चम्मच जी भी डाल सकते हैं. तेल गर्म हो जाए तो आप जलेबी बनाने वाली बोतल का इस्तेमाल करते हुए गोलाकार जलेबी को आकार देते हुए तेल में घुमाते जाएं.

इस जलेबी को तब तक पढ़ाई करना है जब तक कि इसमें गोल्डन रंग का ना हो जाए. जलेबी अच्छी तरह से फ्राई होने के बाद. इसे आप गरमा गरम चाशनी में डूबे थे जाइए. इसे आपको चासनी में कम से कम 2 मिनट तक रखना है. चासनी से जलेबी को निकाले और एक प्लेट में रखते जाए. आपकी जलेबी बन करके तैयार है. आप इसे गरमा गरम परोस सकते हैं.

आपको हमारी जलेबी की रेसिपी कैसी लगी? हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं. अगर आपको हमारी जलेबी की रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें. इसके साथ ही आप इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं. ढोकला घर में कैसे बनाएं? यह रेसिपी सीखने के लिए यहां पर क्लिक करें.

Leave a Comment