Kangana Ranaut Biography – कंगना रनौत का जीवन परिचय

Kangana Ranaut Biography – कंगना रनौत का जीवन परिचय – बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन माने जाने वाली कंगना राणावत बॉलीवुड में बेहतरीन अदाकारी के लिए भी जानी जाती है. अक्सर टीवी समाचार पत्रों में अपने कारनामों के चलते सुर्खियां बटोरी रहती है. यही वजह है कि उनके फैंस उन्हें सुर्खियों में देखना पसंद करते हैं. कंगना राणावत 5 बार Forbes पत्रिका में भी टॉप 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट में जगह बना चुकी है.

कंगना राणावत की एक्टिंग स्किल की उनके विरोधी भी तारीफ करते हैं. हालांकि अपनी बेहतरीन अभिनय के अलावा कंगना राणावत सोशल मीडिया एवं मीडिया में अपने बेबाक बयानों को लेकर भी काफी सुर्खियां बटोरी रहती है. जैसे हाल फिलहाल में सुशांत सिंह राजपूत के हत्या या आत्महत्या के दौरान उनके न्याय के लिए कंगना राणावत सोशल मीडिया पर अपने बेबाक बयानों से काफी सुर्खियों में रही थी. इसके अलावा रितिक रोशन के साथ अपने विवाद को लेकर भी, अखबारों और मीडिया सोशल मीडिया पर काफी छाई रही.

कंगना राणावत अपने बोल्ड अंदाज और बेबाक हमेशा बिना किसी की परवाह किए अपना पक्ष लोगों के सामने रखती है. तो चलिए इस लेख में हम जानते हैं Kangana Ranaut Biography – कंगना रनौत का जीवन परिचय – इसके साथ ही उनसे जुड़ी घटनाओं के बारे में.

Kangana Ranaut Biography – कंगना रनौत का जीवन परिचय

इस खूबसूरत अदाकारा का जन्म 23 मार्च 1986 को हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के भावला नामक गांव में हुआ था. इनके पिता का नाम अमरदीप रनौत और माता का नाम आशा रनौत है.

इनके पिता अमरदीप रनौत एक साधारण व्यापारी हैं. इनकी माता आशा रनौत एक घरेलू महिला है. कंगना रनौत की एक बड़ी बहन भी है. जिसे आपने कई बार सोशल मीडिया यार समाचार में जिक्र होते हुए जरूर देखा होगा. रंगोली राणावत, कंगना राणावत की बहन है. रंगोली राणावत हर विभाग में अपनी बहन कंगना राणावत के साथ खड़ी रहती है. कंगना राणावत का एक भाई भी है जिसका नाम अक्षत राणावत है. तो चलिए जल्दी से कंगना रनौत के संक्षिप्त जीवन के ऊपर एक नजर डालते हैं.

कंगना राणावत संक्षिप्त जीवन परिचय - Kangana Ranaut Short Biography
नाम - कंगना राणावत
उपनाम - अरशद, OTA (One take Actor)
व्यवसाय - बॉलीवुड अभिनेत्री एवं निर्देशक
राष्ट्रीयता - भारतीय
गृह नगर - भांबला, जिला मंडी हिमाचल प्रदेश भारत
स्कूल का नाम - डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर 15 चंडीगढ़
कॉलेज का नाम - एलिट स्कूल ऑफ मॉडलिंग मुंबई
शैक्षणिक योग्यता - बारहवीं कक्षा
धर्म - हिंदू धर्म
जाति - राजपूत
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
वेतन - 10 से ₹12 करोड़ प्रति फिल्म

कंगना राणावत की शिक्षा

कंगना राणावत की प्रारंभिक शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ सेक्टर 15 से हुई है. कंगना राणावत के पिता अमरदीप राणावत कंगना राणावत को एक डॉक्टर बनाना चाहते थे. लेकिन, कंगना राणावत को पढ़ाई में नहीं बल्कि एक्टिंग में ज्यादा दिलचस्पी थी. अपनी 12वीं की परीक्षा पास करने मैं वे असफल हुई. एक विषय में फेल हो गई थी. उस समय कंगना राणावत अपने परिवार की मर्जी के खिलाफ हिमाचल प्रदेश से दिल्ली चली आई थी.

दिल्ली आने के बाद कई दिनों तक कंगना राणावत को कई संघर्षों का सामना करना पड़ा था. कंगना राणावत के पास ना तो पैसे थे और ना ही रहने के लिए घर. फिर भी 4 महीनों तक उन्होंने दिल्ली में रहकर के एक्टिंग के गुर सीखें. एक्टिंग सीखने के बाद कंगना राणावत को बॉलीवुड में आने के लिए बहुत ही संघर्ष करना पड़ा था. उनके पास पैसों की किल्लत भी हो गई थी. ऐसी स्थितियां आ पहुंची थी कि उन्हें कई दिनों तक आचार और ब्रेड खा कर अपना गुजारा करना पड़ा था.

कंगना राणावत का फिल्मी कैरियर

कंगना राणावत ने बॉलीवुड में अपने कदम रखने के लिए बहुत ही संघर्ष किया है. शुरुआती संघर्ष के बाद कंगना राणावत बॉलीवुड के फिल्म प्रोड्यूसर महेश भट्ट के संपर्क में आई. इसके बाद उन्होंने अनुराग बसु की रोमांटिक थ्रिलर फिल्म ‘ गैंगस्टर’ मे लीड रोल मिला था.

कंगना राणावत ने इस फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग का प्रदर्शन किया. इस फिल्म में मिला लीड रोल का भरपूर फायदा उठाया. गैंगस्टर फिल्म में कंगना राणावत की एक्टिंग स्किल देखते बनती है और उन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल से झंडा गाड़ दिया. कंगना राणावत को गैंगस्टर मूवी में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए फीमेल डेब्यू अवार्ड से भी नवाजा गया.

गैंगस्टर फिल्म में अपने बेहतरीन एक्टिंग स्कूल से लोगों का दिल जीत लेने वाली कंगना राणावत ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद कंगना राणावत एक से बढ़कर एक हिट फिल्में उन्होंने दी है. उनकी हिट फिल्मों में फैशन, क्वीन और तनु वेड्स मनु जैसी फिल्मों ने बॉलीवुड में कंगना राणावत को एक नई पहचान दी. कंगना राणावत को अपनी फिल्मों के लिए पदम श्री, नेशनल अवॉर्ड फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा गया है.

कंगना राणावत एक ऐसी अभिनेत्री है जो अपने दम पर किसी भी फिल्म को सफलता की सीढ़ी पर चढ़ा देती है. अगर कंगना राणावत के विवादों के बारे में बात करें तो शुरुआती दिनों में अपने से 20 साल बड़े और विवाहित आदित्य पंचोली के साथ उनका रिश्ता सुर्खियों में था. हालांकि बाद में कंगना राणावत ने आदित्य पंचोली पर हिंसा का आरोप भी लगाया था. इसके अलावा कंगना राणावत का नाम विभिन्न अभिनेताओं जैसे आदित्य सुमन, अजय देवगन और रितिक रोशन के साथ भी जोड़ा जा चुका है. एक इंटरव्यू के दौरान कंगना राणावत ने कहा था कि रितिक रोशन उनके एक्स बॉयफ्रेंड है इसके चलते दोनों के बीच में काफी ज्यादा विवाद बढ़ गया था.

कंगना राणावत को मिले पुरस्कार एवं सम्मान

कंगना राणावत को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए कई सारे पुरस्कार एवं सम्मान उसे सम्मानित किया जा चुका है.

[su_box title=” कंगना राणावत को मिले पुरस्कार एवं सम्मान ” style=”default” box_color=”#008000″ title_color=”#FFFFFF” radius=”3″ class=”” id=””] कंगना राणावत को कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. जिसमें पदम श्री, जो भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार माना जाता है. तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 4 फिल्म फेयर पुरस्कार, तीन अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार, इसके साथ ही ज़ी सिने और प्रोड्यूसर्स गिल्ड पुरस्कार भी मिल चुका है. [/su_box]

Leave a Comment