लाल मिर्च का अचार – Lal mirch ka Achar recipe Hindi

लाल मिर्च का अचार – Lal mirch ka Achar recipe Hindi, Chilli pickle recipe, tikha Lal mirch ka Achar – तीखा लाल मिर्च का अचार खाने की अगर आप शौकीन है तो आपको यह रेसिपी एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए.

लाल मिर्चा भारत में हर मौसम में मिल जाते हैं. तो आप किसी भी मौसम में लाल मिर्च का अचार बना सकते हो. इसका स्वाद तीखा और मसालेदार होता है. इसे आप चावल, रोटी और पराठे के साथ खा सकते हैं. तो चलिए फटाफट जान लेते हैं कि आपको लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्रीयों की आवश्यकता पड़ेगी.

लाल मिर्च का अचार – Lal mirch ka Achar recipe Hindi

लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए लगने वाली सामग्रियां :-

  • लाल मिर्च 250 ग्राम
  • सरसों का तेल एक कप
  • नींबू दो पीस
  • 3 टेबलस्पून नमक या स्वाद अनुसार
  • काली सरसों के दाने 4 टेबलस्पून या कम से कम 50 ग्राम
  • सौंप 4 टेबलस्पून या 20 ग्राम
  • मेथी के दाने कम से कम 20 ग्राम या 2 टेबलस्पून
  • जीरा पाउडर 20 ग्राम
  • काली मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच
  • काला नमक एक छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • हींग 1 से 2 पिंच

लाल मिर्च का अचार – Lal mirch ka Achar recipe Hindi बनाने की विधि

सबसे पहले आपको मिर्ची को धो करके उसे अच्छी तरह से सूखा लेना है. ताकि उस पर पहुंच पानी अच्छी तरह से बाहर निकल जाए.

मिर्चा का अचार बनाने के लिए आपको सबसे पहले मसाले तैयार करना होता है. सबसे पहले आप साबुत मसाला को एक कढ़ाई में अच्छी तरह से भूनना है. इसमें आप सौंफ, जीरा, अजवाइन, मेथी के दाने और काली मिर्च डालकर के अच्छी तरह से भूनना है. इससे इन मसालों में मौजूद नामी दूर हो जाती है. और मसालों का स्वाद भी निखर करके आता है. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए आप एक कटोरे में निकाल दीजिए.

फिर एक लड़ाई में आप सरसों तेल डाल करके इसे अच्छी तरह से गर्म कर लीजिए. तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए और तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए.

मसालों के ठंडे होने के बाद इसे मिक्सी में पीस लेना है. मसालों को पीसते बात आप इस बात का ध्यान रखिए कि आप इसमें स्वादानुसार नमक भी डाल सकते हैं. इसमें आप काली सरसों के बीज भी डाल दें. इसके साथ ही इसमें हल्दी पाउडर और हींग डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्सी में पीस लें.

नींबू को काटकर, नींबू से अच्छी तरह से रस निकाल ले और इसे मसालों के साथ मिक्स करना होता है. नींबू के रस को आप अच्छी तरह से मसालों के साथ मिला ले. इसके साथ ही यह मसालों के मिक्सर में आप 2 से 3 टेबल स्पून तेल भी मिला दीजिए. अचार के लिए आपका मसाला बंद करके तैयार है.

अभी तक आपका मिर्चा सूख गया होगा अर्थात इस में से पानी अच्छी तरह से बाहर निकल गया होगा. अब बारी है आप मिर्चा को अच्छी तरह से काट लेना है. मिर्चा को काटने के लिए आप बड़ी-बड़ी लाल मिर्च को बीच से चीरा लगा दे. और इसके अंदर मौजूद बीज को निकालकर खाली कर दें. ताकि इसमें मसाला ऊपर तक अच्छी तरह से भर जाए. ऐसा करने से मिर्चा जल्दी खराब नहीं होते हैं. मिर्चा से निकाले गए पल्प और बीज को मसाले में आप अच्छी तरह से मिला ले.

अब आपको मसाले मिर्चा में भरने हैं. मिर्चा में मसाले अच्छी तरह से भर कर के आप इसे दबा दीजिए और अतिरिक्त मसाला चम्मच से हटाकर मिर्ची को प्लेट में रखते जाइए.

तेल में एक-एक मिर्चा को पूरी तरह से डुबोकर दूसरे प्याले में रखते जाइए. आपका मिर्ची का अचार बन करके तैयार है. मिर्चा के अचार को कंटेनर या जार में डाल करके आप रख सकते हैं. बचे हुए तेल को आप कंटेनर में डाल दीजिए. कुछ दिनों तक आप इस अचार को धूप में निकाल सकते हैं. इससे अचार मसालों को सोख लेता है. जिससे अचार का स्वाद और अधिक बढ़ जाता है.

आपको हमारी यह अचार वाली रेसिपी कैसी लगी. हमें कमेंट करके जरूर बताएं. रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

Leave a Comment