Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार

Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार – Nimbu ka Achar recipe Hindi . नींबू पूरे साल बाजार में मिलता है. नींबू स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. आप जब चाहे तब नींबू का अचार बना करके रख सकते हैं.

नींबू का अचार सदाबहार अचार है. आप इसे किसी भी सीजन मे बनाकर के इसके स्वाद का आनंद उठा सकते हैं. तो चलो फटाफट जाते हैं कि नींबू का अचार बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी सामग्री आ लगेगी.

Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार

नींबू के अचार को आप किसी भी सीजन में बना सकते हो, नींबू आपको किसी भी सीजन में आसानी से मिल जाते हैं. नींबू एक उष्णकटिबंधीय फल होता है. नींबू का अचार अपने खट्टे, कड़वे और मसालेदार लाजवाब स्वाद के लिए जाना जाता है.

Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार बनाने के लिए लगने वाली सामग्रियां

  • 800 ग्राम नींबू
  • 150 ग्राम नमक
  • तीन चौथाई बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर
  • दो बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच साबुत जीरा
  • 2 बड़े चम्मच मेथी दाने
  • 2 बड़ा चम्मच अदरक बारिक कद्दूकस क्या हुआ
  • आधा चम्मच हींग पाउडर

Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार बनाने की विधि

सबसे पहले आपको नींबू को धो करके इसे अच्छी तरह से इसके पानी को हो सुखा लेना है. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि नींद ऊपर पानी ना रहे. नींबू को फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है. एक नींबू के कम से कम 5 से 6 टुकड़े करें.

गैस पर अब एक कढ़ाई चढ़ा दें. इसमें आपको जीरा, हिंग के दाने, राई के दाने डाल करके इसे अच्छी तरह से सुनहरा भूरा या गोल्डन कलर का होने तक भूनना है. मसाले ठंडे हो जाए तो मिक्सर में डाल करके इसे अच्छी तरह से पूछ ले.

फिर एक बर्तन में नमक, हल्दी, और पीछे में मसाले एक साथ डाल करके इसे नींबू के टुकड़ों के साथ हाथों से अच्छी तरह से मिलाना है. ताकि, नींबू के अंदर यह मसाले अच्छी तरह से चले जाएं.

इसके बाद कांच के एक जार या कंटेनर पर अचार को डाल करके इसे 1 महीने तक धूप दिखाना है. शुरुआत के में पहले हफ्ते आप इसे हर दिन खूब दिखाएं ताकि आपका नींबू का अचार जल्दी गल जाएगा.

एक महीने बाद जब आपका नींबू का अचार थोड़ा मुलायम हो जाए. अब आप इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक मिला दे. मिलाने के बाद आप इसे फिर से धूप में रख दे. यह प्रक्रिया आपको फिर कुछ दिनों तक दोहरानी है. जब तक अचार का सीरा गाढ़ा ना हो जाए.

आपका नींबू का अचार बंन करके तैयार है. इसे आप चावल, रोटी, पराठे के साथ में मजे से शुरू करके खा सकते हैं. अगर आप अचार में थोड़ा सा तीखा बन जाते हैं तो इसमें आप 5 हरी मिर्च डाल सकते हैं.

आपको हमारी या Lemon Pickle Recipe – नींबू का अचार कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं. अगर आपको हमारी यह रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने परिवार वालों के साथ शेयर करना मत भूलिए गा.

Leave a Comment