Mango pickle recipe – आम का अचार रेसिपी

Mango pickle recipe – आम का अचार रेसिपी – Aam ka Achar recipe. गर्मियों का सीजन पहुंच रहा है ऐसे में आम जो फलों का राजा कहलाता है. भारत में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आम का स्वाद का क्या कहना? आज खाने में जितना मीठा होता है उतना ही इसका अचार भी स्वादिष्ट होता है.

आज के हमारे रेसिपी में हम आप लोगों को Mango pickle recipe – आम का अचार रेसिपी  – Aam ka Achar recipe आप स्वादिष्ट अपने घर में कैसे बना सकते हैं. इसके बारे में रेसिपी शेयर कर रहे हैं. तो चलिए फटाफट देखते हैं कि आम का अचार बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री आपको जरूरत होगी?

Mango pickle recipe – आम का अचार रेसिपी  – Aam ka Achar recipe

आम का अचार बनाने के लिए आपको 2 से 3 किलो कच्चा आम की जरूरत होगी. आम से आप गुठलियों निकालकर के अलग कर लें. इसके अलावा आपको 50 ग्राम हल्दी पाउडर, 60 ग्राम कलौंजी, 100 ग्राम सौंफ, 50 ग्राम लाल मिर्च पाउडर, 100 ग्राम मेथी के दाने, पिसी हुई दो बड़ी चम्मच काली मिर्च, 1 से 2 लीटर सरसों का तेल, और 250 ग्राम नमक लगेगा.

आम का अचार बनाने की विधि

आम का अचार बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालकर इसे गैस पर अच्छी तरह से गर्म करना है. तेल अच्छी तरह से एक गर्म हो जाए तो आप इसे उतार दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब एक बर्तन में आप मेथी के दाने, कलौंजी, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, सौंफ, नमक और आधा कप तेल डाल करके इसे अच्छी तरह से मिला ले.

इसके बाद मसालों को थोड़ा मिश्राना चार की बरनी जा रुपए डाल दें इसके बाद इसके ऊपर आम के कुछ टुकड़े डाल दें. इसके बाद फिर से आपको मसालों का मिश्रण आम के टुकड़ों के ऊपर डालना है. अब बचा हुआ मिश्रण ऊपर से डालकर इसमें पूरा सरसों का तेल डाल देना है. अब जार या बोतल को आप अच्छी तरह से ढक करके ढक्कन लगा दे. इसे कम से कम 6 से 7 दिनों तक धूप में रखें.

अचार को दिन में 2 से 3 बार साफ चम्मच से चलाएं. या फिर आप बोतल या 4 को अच्छी तरह से हिला कर आचार को मिक्स करें. यही प्रक्रिया आपको 6 से 7 दिन तक करनी है. फिर से 7 दिन के बाद आपका आम का अचार बन करके तैयार है.

आपको हमारी Mango pickle recipe – आम का अचार रेसिपी  – Aam ka Achar recipe कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा.

Leave a Comment