Momo recipe Hindi – घर पर मोमोज कैसे बनाएं?

Momo recipe Hindi – घर पर मोमोज कैसे बनाएं? आज हम आपको घर में मोमो बनाना सिखाएंगे. मोमो की यह रेसिपी वेज रेसिपी है. वेज मोमो तिब्बत क्षेत्र का एक लोकप्रिय नाश्ता है. जो कि सब्जियों के मिश्रण से भरे हुए पोटली के आकार में गोल करके पकाया जाता है. मोमो भारत के अन्य भागों में भी काफी लोकप्रिय है.

आजकल स्ट्रीट फूड के रूप में मोमो लोगों के बीच में काफी पसंद किया जाता है. अगर आप भी घर बैठे इन मोमो का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप हमारी या रेसिपी जरूर एक बार ट्राई कर सकते हैं. परंपरागत तरीके से मोमो को पकाने के लिए उसे आप से पकाया जाता है. आप मोमो को घर में 3 स्टेप में पका सकते हैं. पहला स्टेप मिक्स्ड सब्जियों से मोमो तैयार करना है. आटा गुंदना आटे में छोटे पूरी बना करके उसे मोमो की पोटली बनाना है. तीसरा स्टेप में आपको उसे भाप से पकाना है. इंस्टेप को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे मोमो बना सकते हो. तो चलिए फटाफट देर ना करते हुए हम यह जान लेते हैं कि हम घर बैठे मोमो कैसे बना सकते हैं?

Momo recipe Hindi – घर पर मोमोज कैसे बनाएं?

घर में मोमो बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी.

मोमो बनाने के लिए लगने वाली सामग्री
मोमो बनाने की विधि
आटा को गुंदना
200 ग्राम मैदा
1 टेबलस्पून तेल
नमक स्वााद अनुसार
वेज मोमो के लिए मसाला या भराई
3 से 4 लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई
1 टेबलस्पून तेल
1 टी स्पून बारीक कटााा हुआ अदरक 
आधा कब बारीक कटी हुई गाजर
आधा कप बारीक कटा हुआ पत्ता गोभी
आधा कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
एक चौथाई बारीक कटा हुआ फ्रेंच बींस 
एक चौथाई कप बारीक कटा हुआ प्याज
1 टीस्पून सोया सॉस
1 टीस्पून चिल्ली सॉस
काली मिर्चच पाउडर
नमक स्वाद अनुसार

मोमो बनाने की विधि

सबसे पहले आपको जो सब्जी या मसाले या भराई की सामग्रियां बताई गई है उसे आप अच्छी तरह से बारीक काट लें.

इसके बाद एक बर्तन में 200 ग्राम मैदा और एक से दो टीस्पून तेल और नमक डाल दें. इसे अच्छी तरह से गुदना है. जरूरत के अनुसार सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और पानी डाल कर के इसे अच्छी तरह से गूथ लें. गूथे आटे को कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें.

एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर आप 1 टेबलस्पून तेल गर्म कर ले. इसमें आपको बारीक कटा हुआ अदरक लहसुन 30 सेकंड के लिए भुनना है. इसके बाद सभी कटी हुई सब्जियां गाजर, शिमला मिर्च, फ्रेंच बींस इत्यादि को इसमें डाल दें. साथ ही में नमक स्वाद अनुसार आप डाल सकते हैं.

हल्का भुनने पर आप इस पर एक टीस्पून सोया सॉस डाल दे. इसके बाद आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर डाल दे. इसके बाद आप अच्छी तरह से इसे चला ले. आपका मोमोज के लिए मसाला या भराई बंद करके तैयार है.

आटे को गोल गोल गुंदना

अब बारी है कि आप आटे को छोटे छोटे आकार में गुंद लेना है. इसे छोटे-छोटे गोल गोल लोईया बनानी है. आटे को सूखने से रोकने के लिए आप इसके ऊपर गिला कपड़ा रख सकते हैं. साधारण रोटी बनाने के लिए आप जिस तरह आटे को मिलते हैं उसी तरह छोटे और मध्यम आकार का आटे को मिलना है. लगभग एक पूडी के आकार का, इसमें हल्का तेल लगाकर कि आप ऊपर में बनाए गए भराई या मसाले को इस में डालना है. इसे आप पोटली का आकार दे दे.

पुटली बनाने के लिए, किनारे से थोड़ा ऊंचा करें और मोड़ना शुरू करें. किनारे को थोड़ा अंदर की ओर और थोड़ा बाहर की ओर करते हुए इसे मोडें.

इस तरह बनाए गए छोटे-छोटे मोमो की पोटली को एक बर्तन में रखते जाएं. इडली पकाने के बर्तन में आप दो गिलास पानी डालें और उसे मध्यम आज पर रख दें. इस पर आप मोमो को रखते जाएं. जैसा कि आप इडली पकाते वक्त करते हैं. इसे कम से कम 6 से 7 मिनट तक छोड़ दे.

मोमो का रंग जब हल्का चमकदार दिखने लगे तो आप ढक्कन हटा दें और छू करके देखें. अगर अभी भी मोम और हल्का चिपचिपा है तो इसे थोड़ी देर और पकाएं. आपका मोमो बन करके तैयार है. टमाटर की चटनी, या सोच के साथ आप परोस करके इसे सर्व कर सकते हैं.

आपको हमारी वेज मोमो रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा. अगर आपको हमारी यह मोमो रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने परिवार वालों के साथ में शेयर करना मत भूलिएगा. आप चाहे तो हो उससे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकती है. Momo recipe Hindi –  घर पर मोमोज कैसे बनाएं?

Leave a Comment