Neha Kakkar Biography Hindi – पार्श्व गायिका नेहा कक्कड़ की जीवनी

Neha Kakkar Biography Hindi – पार्श्व गायिका नेहा कक्कड़ की जीवनी – नेहा कक्कड़ एक भारतीय पार्श्व गायिका है. नेहा कक्कड़ देखने में बहुत सुंदर है बॉलीवुड में उन्हें उस सेल्फी क्वीन के नाम से हर कोई जानता है. वर्तमान समय में वह देश के लोगों में सबसे पसंदीदा गायिका बनी हुई है.

वर्ष 2006 के टीवी रियलिटी शो इंडियन आइडल में उन्होंने दो बार भाग लिया था. वर्ष 2008 में नेहा ने मीत ब्रदर्स द्वारा कम अपोजिट एल्बम ‘नेहा द रॉकस्टार’ से अपने गाने की शुरुआत की थी. गाना गाने के साथ ही उनका डांस और मॉडलिंग की तरफ काफी रुझान भी है. उन्होंने बॉलीवुड में बहुत से ही गाना गाया है.

इसके अलावा उन्होंने कई तरह के लाइव शो भी कर चुकी है और साथ ही साथ वह जगराता में भी गा चुकी है. उन्होंने अब तक 1000 से भी ज्यादा लाइव शो किया है. उनके फैंस उन्हें भारतीय शकीरा के नाम से पुकारते हैं. नेहा कक्कड़ यूट्यूब के प्लेटफार्म पर भी काफी मशहूर है.

आज के हमारे इस लेख में हम नेहा कक्कड़ – Neha Kakkar Biography Hindi – पार्श्व गायिका नेहा कक्कड़ की जीवनी के बारे में जानेंगे.

Neha Kakar Biography Hindi – पार्श्व गायिका नेहा कक्कड़ की जीवनी

Neha Kakkar Biography Hindi – पार्श्व गायिका नेहा कक्कड़ की जीवनी – इनका जन्म 6 जून 1988 को ऋषिकेश उत्तराखंड भारत में हुआ है. इनके पिता का नाम ऋषिकेश कक्कड़ और माता का नाम नीति कक्कड़ है. इनकी एक बहन सोनू कक्कड़ और इनके एक भाई जो भी एक पार्श्व गायक हैं जिनका नाम टोनी कक्कड़ है.

नेहा कक्कड़ का संक्षिप्त जीवन परिचय

नेहा कक्कड़ संक्षिप्त जीवन परिचय
नाम - नेहा कक्कड़
उपनाम - नेहा, इंडियन शकीरा
व्यवसाय - भारतीय सिने जगत में पार्श्व गायिका, मॉडल और डांसर
ऊंचाई - 4 फीट 9 इंच
वजन - 46 किलोग्राम
शरीर की बनावट - सीना 32 इंच, कमर 26 इंच, हिप 32 इंच
नागरिकता - भारतीय
धर्म - हिंदू धर्म
राशि - मिथुन राशि
पता - मुंबई भारत
आंखों का रंग - भुरा
ग्रह नगर - दिल्ली भारत
वैवाहिक स्थिति - विवाहित ( रोहनप्रीत सिंह से विवाह वर्ष 2020)
आय - 1.5 लाख रुपए प्रति एपिसोड

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को भारत के उत्तराखंड राज्य के ऋषिकेश में हुआ था. 29 वर्षीय टैलेंटेड गायिका नेहा जब मात्र 4 साल की थी. तभी से उन्होंने धार्मिक भजन गाना शुरू कर दिया था. उन्होंने बताया था कि उनके परिवार को चलाने के लिए उनके पिता कितनी मेहनत करते थे. साथ में उन्होंने यह भी कहा कि वह गाने को लेकर अपनी बड़ी बहन से काफी प्रेरित थी.

नेहा कक्कड़ की शिक्षा – Neha Kakkar Education

नेहा कक्कड़ ने अपनी शिक्षा दीक्षा दिल्ली में की है. उन्होंने दिल्ली के न्यू होली पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई लिखाई की है. जब भी अपने 11वीं मैं दिल्ली में थी तब उन्होंने एक रियलिटी शो में भाग लिया था. बाद में गाने की तरफ झुकाव और अत्यधिक व्यस्त के वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की. क्योंकि उनके पास समय का अभाव था जिस वजह से भी कॉलेज नहीं जा पाई.

नेहा कक्कड़ का परिवार – Neha Kakkar Family

नेहा कक्कड़ का परिवार - Neha Kakkar Family
पिता - ऋषिकेश कक्कड़
माता का नाम - नीति कक्कड़
बहन - सोनू कक्कड़
भाई - टोनी कक्कड़
शादी - रोहनप्रीत सिंह के साथ वर्ष 2020
पति - रोहनप्रीत सिंह
बच्चे - नहीं है

नेहा कक्कड़ का व्यक्तिगत जीवन – Neha Kakkar Personal Life

नेहा कक्कड़ चकौचांद की दुनिया में रहते हुए भी किसी तरह के अल्कोहल ( शराब) का सेवन नहीं करती है. इसके साथ ही नाही वे धूम्रपान करती है. नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती है.

जब उनके पसंदीदा स्टार शाहरुख खान के लिए एम आर के एंथम नाम से एक गाना सोशल मीडिया फेसबुक और यूट्यूब पर वायरल हुआ था. तो, अचानक से सबकी नजरों में आ गई थी. वह गाना उन्होंने शाहरुख खान को समर्पित किया था.

उस गाने को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया गया था. नेहा कक्कड़ को सूफी ट्रैक काफी पसंद है. जिस वजह से उन्होंने नुसरत फतेह अली खान पसंद है. साथ ही वह सोनू निगम से भी उनकी बहुमुखी ही प्रतिभा को लेकर काफी पसंद करती है.

नेहा कक्कड़ का कैरियर – Neha Kakkar Career

नेहा कक्कड़ ने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी रियलिटी शो के माध्यम से की थी. उन्होंने अपने दम पर टॉप स्थापित गायकों की सूची में अपना नाम दर्ज करा चुकी है. इसके अलावा नेहा कक्कड़ ने कॉमेडी सर्कस के तानसेन में भी काम कर चुकी है.

नेहा कक्कड़ स्टार प्लस पर आने वाले शो जो जीता वही सुपरस्टार में भी भाग ले चुकी है. सुहा कलर्स पर आने वाले मशहूर शो का शीर्षक गीत भी गा चुकी है. जिसके बोल थे ‘ ना आना इस देश मेरी लाडो’ पंजाबी में उनके दो गाने सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. जिसके बोल थे ‘ जैगुआर ते पयार’ और ‘ वे रांझा वे माहिया’.

नेहा कक्कड़ मुख्यता बॉलीवुड में काफी सक्रिय रहती है. फिल्मों में गाए गए उनके कुछ प्रमुख गाने निम्नलिखित हैं :-

  • उनके द्वारा सबसे पहला गाना वर्ष 2009 में मेहरबानियां में ‘ हाय रामा’ गाया गया था जो कि प्रदर्शित नहीं हुई.
  • वर्ष 2009 में ब्लू फिल्म का गाना उनके द्वारा गाया गया था.
  • वर्ष 2009 में फिल्म जेल आई, जिसमें उन्होंने गाना ‘ बरेली के बाजार में’ रीमिक्स गाया था.
  • वर्ष 2011 में ‘ वह एक पल’ गाया था जो काफी लोकप्रिय हुई थी.
  • वर्ष 2012 में फिल्म ‘ कॉकटेल’ जिसमें उन्होंने ‘ सेकंड हैंड जवानी’ गाना को गाया यह गीत काफी हिट साबित हुई थी.
  • 2013 में फिल्म ‘ फटा पोस्टर निकला हीरो’ के लिए उन्होंने ‘ धटिंग का नाच’ गाना गाया था.
  • वर्ष 2013 में ही उनके एक और गीत को लोगों ने खूब पसंद किया, जो फिल्म ‘ रमैया वस्तावैया’ का था, वह था ‘ जादू की झप्पी’.
  • वर्ष 2014 में आई फिल्म ‘ यारियां’ के गीत ‘ सूनी सूनी सड़कों पर मैं’ गाना गाया यह बहुत लोकप्रिय हुआ था. इसके अलावा भी 2014 से लेकर के 2016 तक उन्होंने कई सारे गाने गाए जो काफी ही लोकप्रिय रहे.
  • वर्ष 2016 में कपूर एंड संस के गीत ‘ कर गई चुल’ ‘ सनम रे’ ‘ ओ जानिया’ ‘ माही वे’ ‘ दो पैग मार यार’ ‘ मिले हो तुम हमको’ ‘ काला चश्मा’ आदि गीतों को गाया जो काफी ही ज्यादा लोकप्रिय साबित हुए.
  • वर्ष 2017 में फिल्म ‘ बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ का शीर्षक गीत गाया जो काफी लोकप्रिय हुई.

यह सारे उनके द्वारा गाए गए गाने उनकी कैरियर और सफलता के किस्सों को बयां करती है. वह अपने मुकाम बनाने के लिए अनवरत सफलता की सीढ़ियां चढ़ती ही जा रही है.

वर्तमान में नेहा कक्कड़ जी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘ सारेगामापा लिटिल चैंप्स‘ सीजन सिक्स में जज की भूमिका में है.

नेहा कक्कड़ को कई फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुकी है और कई में वह अपने पार्श्व गायिका की वजह से नामांकित भी हो चुकी है. वर्ष 2015 में बॉलीवुड हंगामा सुपर चॉइस म्यूजिक अवार्ड के लिए नामांकित हुई थी. यह नामांकन उन्हें वर्ष 2014 में आई फिल्म ‘द शौकीन’ के गाने ‘ मनाली ट्रांस’ के लिए दिया गया था.

नेहा कक्कड़ क्रिकेट के खिलाड़ी विराट कोहली की बहुत बड़ी फैन भी है.

Leave a Comment