Pancake recipe Hindi – घर में पैनकेक कैसे बनाएं

Pancake recipe Hindi – घर में पैनकेक कैसे बनाएं – आज के हमारे पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि आप पके हुए केले से और गेहूं के आटे से बने हुए eggless banana pancake अपने घर में आसानी से कैसे बना सकते हैं. पैन केक को आप नाश्ते में या अपने बच्चों को टिफिन में भी दे सकते हैं.

Pancake recipe Hindi मे आपको आज हम बताने वाले हैं. आप किस तरह से अपने घर में पैन केक बना सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. आजम पैन केक की रेसिपी में पके हुए केले और गेहूं के आटे के साथ एगलेस बनाना पैन केक बनाना सिखाएंगे. Pancake recipe Hindi – घर में पैनकेक कैसे बनाएं

Eggless Banana Pancake बनाने के लिए लगने वाली सामग्रियां

  • दो केले
  • 150 ग्राम मैदा
  • गेहूं का आटा 100 ग्राम
  • पिसी हुई चीनी पाउडर तीन चम्मच
  • नमक स्वाद अनुसार
  • इलायची चार से पांच दाने
  • बेकिंग पाउडर 2 छोटे चम्मच
  • घी 5 से 6 टेबलस्पून
  • दूध 2 कप

पैन केक बनाने की विधि

पैन केक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े कटोरे में मैदा निकाल लेना है. इसमें आपको गेहूं का आटा, पिसी हुई चीनी का पाउडर, इलायची पाउडर, बेकिंग पाउडर और नमक को डाल करके अच्छी तरह से मिला लेना है.

अब आपके लो को अच्छी तरह से छीन करके इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर के इसे अच्छी तरह से मैश कर लीजिए. इसके बाद केले को मिक्सर में डाल कर के दूध के साथ अच्छी तरह से पीस लीजिए या फिर मैश करना होता है.

केले को अच्छी तरह से मैश कर लेने के बाद इसमें आप दूध डाल दीजिए और मैदा, आटा, चीनी, इलायची पाउडर, बेकिंग पाउडर और नमक के मिश्रण को इसमें डाल दीजिए. इसके बाद आप इसे अच्छी तरह से मिलाते रहिए जब तक की यह स्मूथ ना हो जाए. इसके बाद इसमें आप दो से तीन चम्मच इनकी घी मिलाकर के 15 से 20 मिनट तक के लिए किसे छोड़ दें.

पैन केक बनाने के लिए आप एक नॉनस्टिक तवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. नॉन स्टिक तवे को गैस के ऊपर चढ़ा दीजिए. जब पैन गर्म हो जाए, तब इस पर आप यह डाल कर के चारों तरफ फैला लीजिए. उसके बाद आप बनाए गए मिश्रण को हल्का मोटा करके तवे पर चला दीजिए. और उसे हल्का पकने दीजिये. इसके बाद आप ऊपर से हल्का और जी इसमें डाल सकते हैं. हल्के आज पर आप एक तरफ से पैन केक को गोल्डन ब्राउन होने तक सेकना है.

पैन केक के नीचे की ओर से गोल्डन ब्राउन होने पर, आप इसे पलट दीजिये और दूसरी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक इसे पकाना है.

दोनों तरफ से पैन केक अच्छी तरह से पक जाएगा तो इसे तवे से उतार कर के प्लेट में निकाल लीजिए. अब बाकी बचे हुए मिक्सर से आप 15 से 20 पेन केक बना सकते हैं. आप पैन केक को जैम या बटर के साथ या शहद के साथ में परोस करके खा सकते हैं. आप चाहे तो इसे अचार के साथ भी सर्व कर सकते हैं. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आप इसे अपने बच्चों को नाश्ते के रूप में दे सकते हैं.

पैन केक बनाने के लिए सुझाव :- पैन केक बनाते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि, हमेशा नॉन स्टिक पैन पर ही आप पैन केक बनाएं. पैन केक बनाने के लिए आप केला पका हुआ और स्वादिष्ट लीजिए. पैन केक बनाते हुए मैदा या फिर आटा की मात्रा सही में रखें. आप केवल आटे या फिर केवल मैदे का इस्तेमाल करते हुए भी पेन केक बना सकती है.

Leave a Comment