Rekha biography Hindi – अभिनेत्री रेखा का जीवन परिचय

Rekha biography Hindi – अभिनेत्री रेखा का जीवन परिचय – रेखा को कौन नहीं जानता है? यह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की जानी-मानी अभिनेत्री मानी जाती है. इन्होंने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. यह बॉलीवुड की सदाबहार और सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में गिनी जाती है.

इन्होंने बहुत ही कम उम्र से बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था. इनके अभिनय के दीवाने बुजुर्ग से लेकर के बच्चे भी हैं. आज की पीढ़ी इन्हें अपना प्रेरणा भी मानती है और बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां इनका अनुसरण भी करती है. इन्हीं अदाओं के लोग काफी दीवाने है इनकी एक मुस्कुराहट पर लोग मर मिटते हैं. लेकिन, इनकी मुस्कुराहट और हंसी के पीछे भी गम छिपा है. कई लोग मानते हैं कि रेखा ने अपने शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष किया था. इनका बचपन दूसरे बच्चों की तरह बिल्कुल भी नहीं था. जिसके चलते इनको समय से पहले ही बड़ा होना पड़ा था. इन्होंने अभी तक जितनी भी कामयाबी हासिल की है अपने बलबूते पर कर रखी है. आज के हमारे इस लेख में हम Rekha biography Hindi – अभिनेत्री रेखा का जीवन परिचय के बारे में जानेंगे.

आइए नजर डालते हैं और रेखा के संक्षिप्त जीवन के बारे में.

रेखा का संक्षिप्त जीवन परिचय
नाम - रेखा
पूरा नाम और असली नाम - भानु रेखा गणेशन
अन्य उपनाम - बॉलीवुड की क्वीन, मैडम एस, रेखा जी
जन्मतिथि - 10 अक्टूबर 1954
जन्म स्थान - मद्रास
धर्म - हिंदू धर्म
वर्तमान पता - मुंबई
प्रारंभिक शिक्षा - चर्च पार्क कान्वेंट स्कूल
नागरिकता - भारतीय
बुरी आदतें - स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग
कुल संपत्ति - लगभग $100 मिलियन

Rekha biography Hindi – अभिनेत्री रेखा का जीवन परिचय

रेखा का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जिसमें इनके माता-पिता पहले से ही अभिनय के क्षेत्र में काफी नाम कमा चुके थे. इनके पिता जेमिनी गणेशन जो कि एक तमिल फिल्म अभिनेता के. वहीं इनकी माता पुष्पावली तेलुगु फिल्म की एक बड़ी अभिनेत्री हुआ करती थी. इस चलते बचपन से ही रेखा को अभिनय का गुर अपने माता-पिता से ही मिला था. इस महान बॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म 10 अक्टूबर वर्ष 1954 को हुआ था.

इनके माता-पिता की मुलाकात एक फिल्म सेट पर ही हुई थी. जहां से दोनों के बीच में प्यार का परवान चढ़ने लगा. जिससे दोनों ने गुप्त रूप से विवाह करने की सोची थी. तिरुपति में उन दोनों ने विवाह कर लिया इस बारे में किसी को भी कुछ भी खबर नहीं लगी. शादी के ठीक 2 वर्ष बाद इनकी एक बेटी हुई जिसका नाम इन्होंने भानुरेखा रखा था. पर जब सबको पता चला कि इन दोनों की बेटी हुई है तब, अफवाहों का बाजार उड़ने लगा कि यह संतान अवैध है. क्योंकि, इन के शादी के खबर किसी को भी नहीं थी. और ना ही इनकी शादी को लोग मान रहे थे.

इसकी वजह भी थी. इनके पिता जेमिनी गणेशन पहले से शादीशुदा थे. इनकी पहली पत्नी का नाम अलमेलु था. इन हवाओं के चलते इनके पिता ने इनको अपनी बेटी मानने से इनकार कर दिया था. इस वजह से रेखा को अपने पिता का प्यार बचपन में नहीं मिल पाया. अपने पिता के प्यार से यह वंचित रह गई थी. बाद में इनके 3 बच्चे भी हुए लेकिन इनके पिता ने इनकी माता को तब तक खुलकर के लोगों के सामने स्वीकार नहीं किया था.

जब रेखा 10 साल की हुई तो, इनके पिता की तेलुगू अभिनेत्री गायत्री सावित्री के साथ संबंध की अफवाह काफी जोरो से फैल गई थी. जिस वजह से इनकी माता पुष्पावली को काफी ज्यादा ठेस पहुंचा था. इस वजह से इनकी माता ने एक नया घर बना करके अपने सारे बच्चों को लेकर के वहां रहने के लिए चली गई. इसी दौरान इनकी माता की आर्थिक स्थिति काफी खराब होने लगी थी. इसी दौरान इनके पिता और तेलुगू अभिनेत्री सावित्री ने साठ के दशक में एक सुपर डुपर हिट फिल्म दी थी. उसी दौरान रेखा की माता पुष्पावली की तबियत और ज्यादा खराब होते जा रही थी. रेखा के पिता गणेशन ने उनकी माता का एक भी ध्यान नहीं रखा.

रेखा अपनी माता से काफी ज्यादा प्यार करती थी. बीमारी और आर्थिक स्थिति के चलते उनकी हालत ठीक नहीं थी. रेखा अपनी मां का काफी ख्याल रखी थी. यही वजह थी कि रेखा को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देनी पड़ी थी. आर्थिक मदद के लिए रेखा ने लोगों के सामने हाथ नहीं फैलाएं. बहुत ही कम उम्र में मात्र 14 वर्ष की उम्र में उन्होंने अभिनय करने का फैसला लिया.

इन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ कर के अभिनय की तरफ रुचि इसलिए दिखाई थी. क्योंकि, यह अपनी माता का इलाज और उनकी आर्थिक मदद करना चाहती थी. यह इनकी मजबूरी थी या अपनी मर्जी से अभिनय के क्षेत्र में नहीं आई थी. आर्थिक तंगी के चलते उन्हें यह सब करना पड़ा जिसमें, इनको शुरू में कोई रुचि नहीं थी. शुरुआती दिनों में देखा को बदसूरत और कई सारे नामों से बोल करके परेशान किया जाता था. फिर भी आपने अपने के क्षेत्र में लगातार काम करती रही, शुरुआती दिनों में इन्हें हिंदी भाषा भी नहीं आती थी पर, धीरे-धीरे उन्होंने हिंदी भाषा भी सीख ली और लगातार काम करती रही. इस तरह अगर हम रेखा के जीवन को देखते हैं तो उन्होंने बचपन में कई सारी तकलीफ हो और संघर्षों का सामना किया है.

बचपन में ही इन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई की थी. इनका दाखिला चर्च पार्क कान्वेंट स्कूल में किया गया था. लेकिन घर की माली हालत ठीक ना होने आर्थिक स्थिति बिगड़ने की वजह से इन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी.

रेखा से जुड़ी निजी जानकारी

अपने परिवार की आर्थिक स्थिति संभालने के लिए उन्हें अभिनय करना पड़ा था. शुरुआती दिनों में इन्हें अभिनय में भी काफी दिक्कतें हुई थी. शुरुआती दिनों में इन्हें लोग बदसूरत कह करके पुकारते थे. उन दिनों इन्हें तमिल भाषा के अलावा अन्य कोई भाषा भी नहीं आती थी. लेकिन इन्होंने हिंदी भाषा भी सीख ली. और बहुत ही कम उम्र में रेखा मुंबई चली आई और बॉलीवुड का वर्णन जिसमें हर कोई रंग ना चाहता है. उनके लिए बहुत ही अलग था.

रेखा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि – ” मुंबई एक बहुत घने जंगल की तरह है, जहां हर कोई रहता है यह बहुत ही डरावना है. मैं इस बॉलीवुड की दुनिया से बिल्कुल अनजान हूं, मुझे यहां के तौर तरीकों के बारे में कुछ मालूम नहीं है, मेरे अपने रिश्तेदारों तथा दोस्तों ने मेरा फायदा उठाया है मैं खुद से सवाल करूं तो मैं यहां क्यों हूं? यहां पर मेरा क्या वजूद है? जिस उम्र में लोग स्कूल जाते हैं. खेलते कूदते हैं मजे करते हैं, अपने बचपन का जीवन जीते हैं. मैं उस उम्र से बहुत दूर आ गई हूं”.

रेखा के इन शब्दों से यह साफ साफ पता लगता है कि बचपन में उनके ऊपर काफी ज्यादा बोझ बढ़ गया था. एक तरफ जहां उनकी माता की बीमारी की वजह से आर्थिक स्थिति और भी बिगड़ने लगी थी. तो, वहीं इनके पिता ने अपनी माता की एक भी सूध न ली थी. अपनी आर्थिक स्थिति और मां की देखरेख करने के लिए उन्हें कम उम्र में अभिनय के क्षेत्र में आना पड़ा था.

रेखा के अफेयर्स

रेखा बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कलाकारों में गिनी जाती है. जिनके लाखों फैंस है. शुरुआती समय में रेखा को बदसूरत कह कर के भी बुखार आ गया. लेकिन वक्त के साथ में रेखा ने अपनी खूबसूरती और अभिनय के क्षेत्र में काफी नाम कमाया. इस चलते कई सारे अभिनेता और लोग इनके प्यार में फिदा हो गए थे. तो चलिए जाते हैं रेखा के अफेयर्स के बारे में

  • सबसे पहले रेखा के अफेयर की चर्चा नवीन निश्चल से हुई थी. लेकिन यह फिर केवल एक तरफा था. इस अभिनेता को रेखा से प्यार था लेकिन, रेखा ने कभी इस बारे में जिक्र नहीं किया.
  • इसके बाद रेखा का नाम विनोद मेहरा जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ भी जोड़ा गया. रेखा और विनोद मेहरा ने एक साथ कई सारी रोमांटिक फिल्में भी की है. इस वजह से दोनों के बीच अफेयर की अफवाह काफी उड़ी थी. बाद में दोनों ने कहा कि हम अच्छे दोस्त हैं तथा विनोद मेहरा मेरे शुभचिंतक हैं.
  • इसके बाद रेखा का अफेयर के बारे में चर्चा किरण कुमार से भी जोड़ा गया था. लेकिन रेखा ने बाद में बताया यह केवल अफवाह है.
  • अभिनेता संजय दत्त तथा इनके बीच भी प्यार तथा किसी खबर में शादी तक की चर्चा हुई थी. जोकि अफवाह मात्र थी और पूरी तरह से झूठी थी.
  • अमिताभ बच्चन और रेखा के अफेयर की खबरें आज भी बॉलीवुड में काफी मशहूर है. इन्होंने साथ में कई सारे रोमांटिक फिल्में भी की है. बॉलीवुड की स्क्रीन पर दोनों की केमिस्ट्री लोगों द्वारा काफी पसंद भी की गई है. इसका असर इन दोनों के निजी जिंदगी पर भी हुआ यह दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे तथा बिना किसी को बताए मिलने का यह दौर चलता रहा. जब लोग उंगली उठाने लगे तब अमिताभ की पत्नी जया बच्चन बहुत नाराज हो गई थी तथा साथ में फिल्म में काम करने को साफ मना कर दिया था तब से इनकी कोई भी फिल्म सामने नहीं आई है.

रेखा की कुल संपत्ति

रेखा बॉलीवुड की फिल्म अभिनेत्री मे सबसे सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती है. फिल्मों में काम करके रेखा ने बहुत ज्यादा संपत्ति इकट्ठा की है. इनके पास कुल संपत्ति लगभग 40 मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों में 25 अरब रुपए होते हैं. इसके अलावा रेखा ने भारत में कई सारी जगहों पर करोड़ों की संपत्ति भी खरीद रखी है. जिसे इन्होंने रेंट पर दे रखा है. इसके अलावा मुंबई में इनका करोड़ों का बंगला है जो शाहरुख खान के घर के पास पड़ोसी है. रेखा फिल्मों में काम करने के लिए दो से तीन करोड़ रुपए प्रति फिल्म ले लेती है. रेखा राज सभा की सदस्य भी है इस वजह से इन्हें पास ₹65 लाख सालाना भी मिलता है. इनके पास कई सारे लग्जरी कार भी है, जिनकी औसतन कीमत लगभग ₹10 करोड़ के आसपास है.

Leave a Comment