Samosa recipe Hindi – समोसा रेसिपी

Samosa recipe Hindi – समोसा रेसिपी – समोसा कैसे बनाएं – समोसा बनाने की विधि – समोसा कैसे बनाएं? – आलू समोसा बनाने की विधि – समोसा पूरे भारतवर्ष में बनाया जाता है, कई लोग समोसे के काफी शौकीन होते हैं. गरमा गरम समोसे किसको पसंद नहीं है. गरमा गरम मसालेदार आलू और मैदा के साथ समोसा बनाया जाता है यह बहुत ही लोकप्रिय डीप फ्राई स्नैक्स रेसिपी मानी जाती है.

समोसा बना करके आप अपने घर में खासकर बारिश के दिनों में चाय की चुस्की के साथ इसके स्वाद का मजा उठा सकते हैं. समोसे का आनंद आप हरी चटनी, दही ,मिर्ची की चटनी और टमाटर की चटनी कमाल करके इसको खा सकते हैं. तो चलिए फटाफट समोसा आप कैसे बनाएंगे इसकी विधि हम जान लेते हैं.

Samosa recipe Hindi – समोसा रेसिपी

ऐसे तो समोसा रेसिपी बनाने के लिए कई सारे तरीके है. बस इसमें अंतर यह होता है कि आप इसके अंदर कवरिंग खोल को किस तरह से बनाते हैं. और आकार बनाने के तरीके पर निर्भर करता है. ऐसे तो आप इसे कोई सा भी आकार दे सकते हैं. लेकिन त्रिकोण आकार का ज्यादा प्रचलित है. इसके अंदर भरा जाने वाला आलू का मसालेदार मिक्स आप आसानी से कुछ मिनटों में बना सकते हो. इसे बढ़ाने के लिए ज्यादा माथापच्ची भी नहीं करनी पड़ती है. यहां बहुत ही आसानी से बनाए जाने वाला व्यंजन रेसिपी है.

समोसा बनाने के लिए लगने वाली सामग्री एवं विधि
समोसे को आप अपने घर में बड़ी आसानी से बना सकते हो. इसे बनाने के लिए आपको आधा घंटा समय लगेगा. तो चलिए जान लेते हैं इसे बनाने में कौन-कौन सी सामग्री या आपको लगेगी.
  1. दो कप मोयन के लिए तेल
  2. तीन चम्मच कलौंजी
  3. एक छोटा चम्मच नमक
  4. आधा चम्मच अजवाइन
  5. भरावन के लिए आलू चार से पांच उबली हुई
  6. मटर भुनी हुई
  7. मूंगफली एक कप
  8. दो चम्मच बारीक कटी हुई धनिया पत्ता
  9. बारीक कटी हुई हरी मिर्च दो से तीन
  10. जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच
  11. धनिया पाउडर एक छोटा चम्मच
  12. हल्दी पाउडर आधा छोटा चम्मच
  13. तेल समोसे को तलने के लिए
समोसा बनाने की विधि
समोसा बनाने के लिए सबसे पहलेे एक बॉल में मैदा, कलौंजी अजवाइन नमक और मोयन वाला तेल डाल करके इसे अच्छी तरह से हथेलियों से रगड़ कर मिलाा लेना है. धीरे-धीरे इस अपनेे हाथों मसलते  रहिए.
इसमें थोड़ा थोड़ा देखिए पानी डाल दी जाए और सब आटा गूंद ले. मैदे के आटे पर आपको थोड़ा सा तेल लगा करके इसे ढक करके रख ले.
भरावन बनाने की विधि
समोसे का भरावन बनाने के लिए सबसे पहलेेे तेल को हल्के आच पर छोड़ दे. फिर इसमें आप जीरा डालना है, फिर इसकेे बाद आप मटर, तेल में आलू, मूंगफली, हल्दी, हरी मिर्च, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और नमक मिलाकर के 4 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना है. इसमें धनिया पत्ता डालकर के आप को बंद कर दे.
मसालेदार आलू आपका बंन करके तैयार है इसेेे आप एक दूसरे बर्तन में निकाल ले. अब आटे को फिर से एक बार गूंद ले और इसकीीी 8 से 10 लोहिया तोड़कर के बना ले.
अब इसके बीच में एक बड़ा चम्मच भरावन वाला मसाला डालना है. किनारों पर हल्का सा पानी लगा कर के समोसा को आप पैक कर ले. इसी तरीका से आपको बाकी लोइयों पर मसाला भरना है. अब आप इन को डीप फ्राई कर सकते हैं. आपका समोसा बंन करके तैयार है आप इसे चटनी के साथ परोस करके सर्व कर सकते हैं.

आपका समोसा बंन करके तैयार है. इसे आप चटनी, दही, धनिया पत्ता की चटनी, टमाटर की चटनी के साथ में सर्व करके खा सकते हैं.

आपको हमारी यह समोसे की रेसिपी कैसी लगी है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं. अगर हमारी यार ऐसी भी आपको पसंद आई है तो आप इस अपने परिवार वालों एवं दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं. आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना मत बोलिए क्योंकि हम लोग हर दिन एक नया रेसिपी ले करके आते हैं. इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Comment