Shahrukh Khan biography Hindi – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की जीवनी

Shahrukh Khan biography Hindi – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की जीवनी – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान को कौन नहीं जानता? यह बॉलीवुड के किंग माने जाते हैं. या बॉलीवुड के उन सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपनी अभिनय से पूरी दुनिया को चौका रखा है.

बॉलीवुड में शाहरुख खान को बहुत से नामों से जाना जाता है जैसे कि ‘ किंग खान’,’ बॉलीवुड का बादशाह’ और एसआरके (SRK) , इसके पीछे वजह भी है क्योंकि इन्होंने इस नाम से कई सारी फिल्में भी की है. और लोग इन्हें बॉलीवुड का किंग इसलिए भी मानते हैं क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड में लगातार कई सुपर डुपर हिट फिल्में भी की है.

इन्होंने अपने फिल्मों में कई तरह के किरदार निभाए हैं जिसके चलते लोग उन्हें काफी ज्यादा पसंद भी करते हैं. इन्होंने चाहे एक्शन फिल्म हो, अपने एक्शन से लोगों का दिल जीता. वही जो जब रोमांस की बात आई तो, इन्होंने कई सारे लोगों के दिलों की धड़कन को छुआ. कॉमेडी, ड्रामा, रोमांस सारे किरदारों पर यह अपने अभिनय के छाप इन्होंने छोड़ा है.

शाहरुख खान ने 80 से भी ज्यादा बॉलीवुड की फिल्म की है. लॉस एंजिलिस के टाइम्स पत्रिका के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े मूवी स्टार के नाम से भी जाने जाते हैं. इनकी फैंस की संख्या भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. इनके चहेते और फैंस पूरे एशिया भर में फैले हुए हैं.

लेकिन, क्या आपको पता है? शाहरुख खान अपने शुरुआती दिनों में इन्होंने बॉलीवुड में एंट्री के लिए काफी संघर्ष किया था. उनका संघर्ष भरा यह जीवन कई सारे लोगों के लिए प्रेरणादायक है. तो चलिए आज के हमारे इस लेख में हम Shahrukh Khan biography Hindi – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की जीवनी के बारे में जानेंगे.

Shahrukh Khan biography Hindi – बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की जीवनी

बॉलीवुड के बादशाह ” किंग खान” का जन्म 2 नवंबर वर्ष 1965 को दिल्ली के एक साधारण से परिवार में हुआ था. इन्होंने अपने जीवन के 5 वर्ष दक्षिण भारत के मैंगलोर में बिताए हैं. बेंगलुरु में इनके नाना वर्ष 1960 तक इश्तियार अहमद एक इंजीनियर थे. शाहरुख खान के दादा जान मोहम्मद अफगानिस्तान के एक जातीय पठान थे. शाहरुख खान के पिताजी मीर ताज मोहम्मद खान पाकिस्तान के पेशावर से थे, जो एक प्रसिद्ध वकील और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में जाने जाते हैं.

वर्ष 1947 में जब भारत विभाजन हुआ था उस दौरान उनका सब परिवार दिल्ली चला आया था. उनकी माता का नाम लतीफ फातिमा था. जोकि हैदराबाद की रहने वाली थी. शाहरुख खान जब केवल मात्र 15 से 16 वर्ष के थे उस दौरान उनके पिता का देहांत कैंसर की वजह से हो गया था.

इनके पिता के गुजर जाने के बाद में, इनकी आर्थिक स्थिति भी थोड़ी बहुत खराब हो गई थी. उनके पिता के गुजर जाने के 10 वर्षों बाद उनकी मां की भी मौत डायबिटीज की वजह से हो गई. इसके बाद शाहरुख खान अपनी बहन शहनाज लालारुख के यहां रहने चले गए थे. शाहरुख खान पर मानव दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था. इन सब के बावजूद शाहरुख खान ने खुद को संभाले रखा, अपनी बड़ी बहन की जिम्मेवारी को भी वह अच्छी तरह से समझते थे.

वर्तमान में उनकी बड़ी बहन मुंबई में शाहरुख खान के घर ” मन्नत” ( शाहरुख खान के घर का नाम) पर उनके साथ रहती है. अब्राहम लिंकन का जीवनी पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

शाहरुख खान की आरंभिक शिक्षा

शाहरुख खान ने अपनी आरंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से की थी. इस स्कूल में पढ़ते हुए शाहरूख खान ने कई सारे खेल प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया था. शाहरुख खान खेल प्रतियोगिताओं में भी काफी अव्वल थे. शाहरुख खान को अपने विद्यार्थी जीवन में कई सारे पुरस्कार भी मिले हैं. जब शाहरुख खान अपनी युवावस्था में पहुंचे तो उनका रुझान नाटक मंच की तरफ गया, इस दौरान शाहरुख खान ने कई सारे नाटक भी किए. जिसमें शाहरुख खान अलग अलग भूमिका अदा करते थे.

शाहरुख खान को अग्नि का काफी शौक था इस चलते अमिताभ बच्चन और मुमताज जैसे बड़े-बड़े बॉलीवुड कलाकार उनके सबसे प्रिय कलाकार में से एक थे. उनके बचपन की उनकी सहेली और सा कलाकार अमृता सिंह थी, जो बाद में बॉलीवुड अभिनेत्री बन गई.

वर्ष 1985 को शाहरुख खान ने अर्थशास्त्र विषय से अपना स्नातक दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड हंसराज कॉलेज से पूरी की है. इसके साथ ही इस दौरान उन्होंने थिएटर और नाटक मंचन ग्रुप भी ज्वाइन किया था. जहां पर यह थिएटर के निदेशक डायरेक्टर बैरी जॉन ने उन्हें एक्टिंग की बारीकियों के बारे में भी बताया था. इसके बाद उन्होंने दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन से अपनी मास्टर डिग्री भी हासिल की थी.

लेकिन अभिनय के तरफ उनकी अधिक रूचि के चलते, वह अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर अभिनय के तरफ आगे बढ़ गए. उनकी अभिनय को लेकर के एक अलग ही रुझान उन्हें बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में स्थापित किया है.

शाहरुख खान का विवाह

बॉलीवुड के रोमांस के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान एक ऐसे अभिनेता है, जिनका बॉलीवुड जैसी फिल्म इंडस्ट्री में इतनी प्रसिद्धि और इतना नाम होने के बावजूद भी किसी भी तरह का कोई भी लव अफेयर नहीं रहा है.

उन्होंने वर्ष 1991 में, अपनी कॉलेज की दोस्त गौरी छिब्बर के साथ में शादी कर ली थी. गौरी और शाहरुख खान की जोड़ी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में सबसे आदर्श जोड़ी में से एक में गिनी जाती है. शाहरुख खान के 3 बच्चे भी हैं जिनका नाम आर्यन, सुहाना और अब्राहम है.

शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान हिंदू होने की वजह से उनका परिवार हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों में समान रुप से विश्वास रखता है. ईद के दिन में उनके घर में ईद मनाई जाती है. वही, दिवाली के दिन में उनके घर में दिवाली. इस तरह दोनों ही धर्मों के त्योहार शाहरुख खान के घर में धूमधाम से मनाए जाते हैं.

शाहरुख खान का बॉलीवुड कैरियर

शाहरुख खान का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है. शाहरुख खान ने बॉलीवुड में काम करने के लिए शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष किया था. इतने सारे परेशानियों के बावजूद भी शाहरुख खान ने कभी भी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते चले गए.

उन्होंने अपनी अभिनय की शुरुआत टीवी फिल्म इंडस्ट्री से की थी. उन्होंने एक टीवी शो फौजी, सर्कस दिल दरिया से की थी, इन टीवी शो से उन्होंने अपनी पहचान बनाई और फिर साल 1992 में उन्होंने फिल्म ” दीवाना” मे फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था.

” दीवाना” फिल्म से शाहरुख खान को काफी ज्यादा प्रसिद्धि भी मिली और उनके अभिनय की तारीफ भी की गई. इस फिल्म के चलते शाहरुख खान को डेब्यू एक्टर का पुरस्कार भी दिया गया था. इसके बाद शाहरुख खान ने एक के बाद एक सुपर डुपर हिट फिल्में की और कभी भी पीछे मुड़कर के नहीं देखा. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक नया मुकाम पाया और खुद को बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में स्थापित किया है.

शाहरुख खान के साथ जुड़े हुए चर्चित विवाद

शाहरुख खान ऐसे तो बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन कलाकारों में से गिने जाते हैं. इनके साथ जुड़े विवाद भी उतने ज्यादा लोगों के बीच में नहीं छाए रहे थे. फिर भी इन से जुड़े कुछ चर्चित विवाद है जिन्होंने कई सारे लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया था.

बात है वर्ष 2012 की जब आईपीएल का मैच वानखेड़े स्टेडियम में हो रहा था. शाहरुख खान प्रवेश द्वार से अंदर आ रहे थे तभी उनकी बगजग वहां के गार्ड से हो गई थी. जिसके बाद शाहरुख खान पर शराब के नशे में गार्ड के साथ बुरा बर्ताव करने का आरोप भी लगाया गया था.

वह इसके बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख खान पर 5 साल का बैन भी लगा दिया था. साल 2012 में शाहरुख खान, एक पार्टी में फराह खान के पति शिरीष कुंदर को थप्पड़ मारने की वजह से भी काफी विवादों में फस गए थे.

साल 2008 में कैटरीना कैफ जो बॉलीवुड की एक अभिनेत्री है. उनके जन्मदिन के अवसर पर शाहरुख खान और सलमान खान आपस में लड़ गए थे. इस वजह से भी काफी दिनों तक दोनों ही अभिनेता खबरों की सुर्खियों में रहे हैं.

शाहरुख खान को मिले पुरस्कार एवं सम्मान

किंग खान शाहरुख खान को उनकी फिल्मी कैरियर में बेहतरीन अभिनय के लिए कई सारे पुरस्कार और सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. जिसकी एक सूची हमने नीचे बनाई है.

[su_box title=” शाहरुख खान को मिले पुरस्कार एवं सम्मान ” style=”default” box_color=”#008000″ title_color=”#FFFFFF” radius=”3″ class=”” id=””]★ फिल्म बाजीगर के लिए वर्ष 1994 में बेस्ट अभिनेता का अवार्ड मिला था. ★ वर्ष 1995 में फिल्म अंजाम के लिए इन्हें खलनायक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. ★ फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए वर्ष 1996 में बेहतरीन अभिनय के लिए पुरस्कार दिया गया था. ★फिल्म दिल तो पागल है, के लिए इन्हें वर्ष 1998 में बेस्ट एक्टर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ★वर्ष 2003 में फिल्म देवदास के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ★ वर्ष 2005 में फिल्म स्वदेश एवं साल 2008 में फिल्म चक दे इंडिया के लिए बेहतरीन अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ★ वर्ष 2011 में फिल्म माय नेम इज खान के लिए बेहतरीन अभिनेता का पुरस्कार मिला था. ★ भारत सरकार द्वारा साल 2005 में शाहरुख खान को पदम श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. [/su_box]

इन सभी के अलावा शाहरुख खान को अन्य भी कई सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है जिसमें प्रमुख हैं. 9 स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स, चार आइफा अवॉर्ड्स, 3 बॉलीवुड फिल्म अवार्ड, दो ग्लोबल इंडियन फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड. इन सारे पुरस्कार के अलावा भी और भी बहुत सारे पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

शाहरुख़ ख़ान से जुड़ी रोचक जानकारी

किंग खान शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह और कई सारे नामों से पुकारा जाता है. इससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी है जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. शाहरुख खान किंग खान से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां हमें नीचे दे रहे हैं.

  • शाहरुख खान ने अपनी आरंभिक पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से की थी. इस स्कूल में इन्हें ” स्वॉर्ड ऑफ ऑनर” की किताब से भी सम्मानित किया जा चुका है.
  • शाहरुख खान का लकी नंबर 555 है और यही वजह है कि उनकी हर गाड़ियों का नंबर पर 555 लिखा हुआ है.
  • शाहरुख खान ने सोनी टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 3 में होस्ट किया था.
  • शाहरुख खान किंग खान ने फिल्म जोश में एक गाना भी गाया था जिसके बोल थे अपुन बोला तू मेरी लैला.
  • शाहरुख खान रामलीला में भी काम कर चुके हैं रामलीला में वानर सेना में हुआ करते थे.
  • शाहरुख खान ने अपने इतने लंबे फिल्मी कैरियर में साल 2012 में पहली बार बड़े पर्दे पर फिल्म जब तक है जान में किसिंग सीन किया था.
  • शाहरुख खान की एक मोम की मूर्ति इंग्लैंड में मौजूद मैडम तुसाद संग्रहालय में लगाई गई है.
  • फिल्मी दुनिया में अपना एक अलग नाम कमा चुके शाहरुख खान चैरिटी का भी काम करते हैं वह कई धार्मिक संगठनों से जुड़े हुए हैं
  • काजोल के साथ आई फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे यह फिल्म शाहरुख खान के कैरियर की टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी.
  • शाहरुख खान बॉलीवुड के दिलदार अभिनेताओं में भी गिने जाते हैं. उन्होंने बॉलीवुड में इतनी सारी फिल्में करने के बाद भी कभी घमंड नहीं किया. वे गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

Leave a Comment