Sushant Singh Rajput Biography Hindi – सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी

Sushant Singh Rajput Biography Hindi – सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी – भारतीय सिने जगत के जाने-माने कलाकार थे. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत बॉलिवुड के चहेते और बेहतरीन कलाकारों में से एक थे. सुशांत ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई थी. लेकिन कुछ अन्य वजह से उन्होंने आत्महत्या कर ली.

आज के हमारे इस लेख में हम बॉलीवुड के उभरते हुए कलाकार सुशांत सिंह राजपूत – Sushant Singh Rajput Biography Hindi – सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी के जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे.

Sushant Singh Rajput Biography Hindi – सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी

अभिनेता और कलाकार सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड के चहेते और बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं, सुशांत ने अपने मेहनत और काबिलियत के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है. अभिनेता होने के साथ ही वह एक लाजवाब डांसर भी थे. 31 वर्ष के सुशांत सिंह राजपूत का जन्म बिहार के पटना में हुआ था.

उनके पिता का नाम केके सिंह जो कि एक सरकारी अफसर रह चुके हैं और उनकी माता का नाम किसी को भी नहीं पता है.लेकिन, 2002 में उनकी मृत्यु हो गई थी. सुशांत की चार बहने हैं जिसमें से उनकी बड़ी बहन नीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी है. सुशांत के स्कूल की पढ़ाई पटना के सेंट करेंस हाई स्कूल से हुई है. जिसके बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू की लेकिन बीच में ही छोड़कर अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले आए.

सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी केरियर – Flimy Career of Sushant Singh Rajpoot

सुशांत सिंह के फिल्मी सफर पर नजर डालें तो उनका सफर बेहद ही संघर्ष भरा रहा था. अपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान डांस में उनकी काफी अच्छी खासी दिलचस्पी थी. जिसके बाद उन्होंने डांस सीखने का फैसला किया जिसमें उनका परिवार उनके खिलाफ था.

फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और साम्याग देवरी के डांस ग्रुप का हिस्सा बन गया. साम्याग उनकी कला और लगन के बेहद प्रभावित हुए और उन्हें साल 2006 के कॉमनवेल्थ खेलों में डांस करने का मौका दिया गया. Sushant Singh Rajput Biography Hindi

मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफॉर्मेंस किया जिसको मशहूर कोरियोग्राफर एश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था. इसके बाद वह थिएटर का भी हिस्सा रहे और शायद यही कारण था कि सुशांत सिंह राजपूत एक सफल अभिनेता बनने में सफल रहे थे. सुशांत सिंह राजपूत ने एक्शन डायरेक्टर अल अमीन से मार्शल आर्ट भी सीखा था.

उन्हें टीवी में उनका पहला ब्रेक स्टार प्लस के शो किस देश में है मेरा दिल से मिला जिसके बाद उन्होंने मशहूर टीवी सीरियल पवित्र रिश्ता में मानव का किरदार निभाया और सबके चहेते बन गए. वह जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखलाजा 4 जैसे बड़े डांसिंग शो केबी प्रतिभागी रहे. इसी दौरान उन्हें मोस्ट कंटेंस्टेंट पर फॉर्मल का टाइटल भी मिल चुका था.

एक समय था जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम तक नहीं करना चाहती थी क्योंकि वह एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड भी नहीं था. फिल्म शुद्ध देसी रोमांस इसका उदाहरण है. काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था.

Sushant Singh Rajput Personal Life – सुशांत सिंह राजपूत का व्यक्तिगत जीवन

सुशांत सिंह राजपूत निजी जिंदगी की बात करें तो वह सीरियल पवित्र रिश्ता में रह चुके अपनी सह कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ संबंध में थे. सुशांत सिंह अपनी मां के बेहद करीब थे और उनकी मौत के बाद सुशांत सिंह का पूरा परिवार दिल्ली रहने चला आया था.

अपनी पहली ही फिल्म में सबकी नजर में अपनी जगह बनाने वाले सुशांत का भी जीवन आसान नहीं रहा है, मां बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना कैरियर सुना और आज इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है. Sushant Singh Rajput Biography Hindi

सुशांत सिंह के सफर के दौरान उनका नाम उनकी सा कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ जोड़ा गया, दोनों काफी लंबे समय तक संबंध में रहे खबरों की माने तो वह एक साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे.

ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच ऐसा गहरा रिश्ता था कि अगर किसी भी फिल्म में सुशांत का किसिंग सीन होता था तो सुशांत या बात पहले ही अंकिता को बताते थे. और उनकी हामी होने के बाद ही वे ऐसे सीन करते थे. अंकिता और सुशांत के इस खूबसूरत रिश्ते के खत्म होने के पीछे अदाकारा कृति सेनन को बताया जाता है.

खबरों की माने तो एक साथ फिल्म करने के दौरान दोनों की नज़दीकियां काफी बढ़ गई थी जिसके कारण अंकिता और सुशांत सिंह राजपूत अलग हो गए थे.

Sushant Singh Rajput Favorite Things – सुशांत सिंह राजपूत की पसंदीदा चीजें एवं नापसंद

सुशांत सिंह राजपूत के पसंद और नापसंद की बात करें तो खाने में उन्हें राजमा चावल, आलू के पराठे, पूरन पोली, लस्सी और पास्ता बेहद पसंद थे. व्हाट डांस करना और वीडियो गेम्स खेलना भी काफी पसंद करते थे.

ईशा शेरवानी, उनकी पसंदीदा अदाकारा थी और वह निर्देशक संजय लीला भंसाली के बहुत बड़े फैन हैं. उन्हें क्रिकेट का भी काफी शौक था.

Sushant Singh Rajput Death – सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु

सुशांत सिंह राजपूत एक लाजवाब अभिनेता थे. जल्द ही हमें उनकी कुछ और बेहतरीन फिल्में देखने को मिलती परंतु ऊपर वाले को कुछ और ही मंजूर था. 14 जून साल 2020 को 34 वर्ष की आयु में यह अभिनेता हमें छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह गया. Sushant Singh Rajput Biography Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कैसे हुई? – Cause of death

सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या का क्या कारण था? इसके बारे में आज भी गुप्ति सुलझ नहीं रही है. पिछले कुछ महीनों से मैं डिप्रेशन का ट्रीटमेंट ले रहे थे. बॉलीवुड गलियारों में यह बात सामने आ रही है कि सुशांत की बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ जाने-माने चेहरे बॉलीवुड में काम नहीं करने दे रहे थे.

पिछले कुछ वर्षों में उनका बहुत सी फिल्मों से निकाल दिया गया था. कंगना राणावत और फिल्म इंडस्ट्री के कुछ जाने-माने चेहरों ने इस बात को स्वीकार भी किया है.

मुंबई पुलिस इस बात को ध्यान में रखकर भी छानबीन कर रही है. मृत्यु के पीछे का कारण कोई भी हो परंतु इस सत्य को कोई भी नहीं झुठला सकता है कि सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु से समाज और बॉलीवुड का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. Sushant Singh Rajput Biography Hindi

Leave a Comment