Tandoori Chicken Recipe – तंदूरी चिकन रेसिपी

Tandoori Chicken Recipe – तंदूरी चिकन रेसिपी। तंदूरी चिकन का मजा आपने ढाबा या रेस्टोरेंट पर जरूर उठाया होगा। उसका स्वाद लाजवाब होता है। तंदूरी चिकन रेसिपी क्लासिक चिकन स्टार्टर रेसिपी है। इस तंदूरी चिकन को बनाने के लिए सबसे पहले ताजा तंदूरी मसाला बनाया जाता है।

तंदूरी चिकन रेसिपी बना करके आप अपने मेहमानों, और छोटी मोटी पार्टियों में मेजबानी का आनंद उठा सकते हैं। तंदूरी चिकन रेसिपी का स्वाद लाजवाब होने के साथ-साथ अगर आप चिकन खाने के शौकीन है, तो यार ऐसे भी आपको एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए।

Tandoori Chicken Recipe – तंदूरी चिकन रेसिपी

इस लेख में हम तंदूरी चिकन रेसिपी बनाना सिखाएंगे। अपने घर में बड़ी आसानी से बना सकते हैं। आज का हमारा या व्यंजन चार लोगों के लिए है। पकाने में लगने वाला समय एक घंटा 5 मिनट है। तो चलिए फटाफट हम जान लेते हैं कि तंदूरी चिकन रेसिपी बनाने के लिए आपको कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

चिकन रेसिपी :- यह एक परफेक्ट डिनर स्नेक है जिसे मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। रसीला और मसालों से भरपूर या रेसिपी व्याधि लाजवाब और स्वादिष्ट होती है। इसे आप प्याज के लक्षण या फिर पुदीने की हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

तंदूरी चिकन रेसिपी – Tandoori Chicken Recipe बनाने में लगने वाली सामग्री

  • 8 चिकन पीस ( मीडियम साइज में कटे हुए)
  • तेल जरूरत के अनुसार
  • चिकन को मैरिनेट करने के लिए 4 टी स्पून लाल मिर्च पेस्ट, 3 टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, 2 टीस्पून चाट मसाला, 2 टीस्पून तंदूरी मसाला, 1 टेबलस्पून तेल, 3 टेबल स्पून दही, नमक स्वाद अनुसार।
  • तंदूरी मसाला बनाने के लिए :- दो दालचीनी, 1 टेबलस्पून काली मिर्च, 5 हरी इलायची, तीन बड़ी इलायची, 2 टीस्पून साबुत धनिया, 2 टीस्पून जीरा पाउडर, 3 लॉन्ग की कलियां, एक तेजपत्ता, तीन चौथाई टी स्पून हल्दी।

Tandoori Chicken Recipe – तंदूरी चिकन रेसिपी बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में आप अदरक और लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पेस्ट, चाट मसाला और तंदूरी मसाला, तेल, दही, नमक और नींबू का रस डालकर के इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इस पर आप मीडियम साइज में कटे हुए चिकन के टुकड़ों को डाल कर के मैरीनेट करने के लिए कम से कम आधे घंटे 30 मिनट तक छोड़ दें। चिकन को मैरिनेट करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप चिकन के टुकड़ों पर छोटे-छोटे कट लगा दे। इससे चिकन के टुकड़ों के अंदर मसाले अच्छी तरह से घुस आएंगे।

ग्रिल या तंदूर में आप चिकन के पीस को चार ग्रिल करें। इसे बीच-बीच में आप पलटते रहे। प्याज के लक्षण और नींबू के टुकड़ों के साथ इसे सर्व करें।

तंदूरी मसाला बनाने के लिए

तंदूरी मसाला बनाने के लिए दालचीनी, काली मिर्च, हरी इलायची और बड़ी इलायची, साबुत धनिया, जीरा, लॉन्ग, तेजपत्ता और हल्दी को एक पैन में ड्राई रोस्ट कर ले।

मिक्सर ग्राइंडर या फिर ओखली में इस मसाले को अच्छी तरह से पीस लें। आपका मसाला तैयार है। अगर आप किया रेसिपी ओवन में बना रहे हैं तो ध्यान रखें 250 से 300 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर इसे पकाना है।

आपका तंदूरी चिकन रेसिपी बंद करके तैयार है आप इसे गरमा गरम अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं। आपको हमारी या रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। अगर आपको हमारी यह रेसिपी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Leave a Comment