The Donkey And The Washerman – वाचाल गधा और धोबी पंचतंत्र कहानी

The Donkey And The Washerman – वाचल गधा और धोबी पंचतंत्र कहानी – पंचतंत्र की ऐसी ही और भी कहानियां पढ़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं. हमें यहां पर 60 से भी अधिक पंचतंत्र की कहानियों को संग्रहित किया है.

The Donkey And The Washerman – वाचाल गधा और धोबी पंचतंत्र कहानी

एक शहर में शुद्ध पाठ नाम का धोबी रहता था. उसके पास एक गधा भी था. घास ना मिलने से वह बहुत दुबला पतला हो गया था.

धोबी ने तब एक उपाय सोचा. कुछ दिन पहले जंगल में घूमते घूमते उसे एक मरा हुआ शेर मिला था, उसकी खाल उसके पास थी. उसने सोचा या खाल गधे को उड़ा कर खेत में भेज दूंगा, जिसे खेत के रखवाले इसे शेर समझकर करेंगे और इसे मारकर भगाने की कोशिश नहीं करेंगे.

धोबी की चाल चल गई. हर रात भर गधे को शेर की खाल पहना कर खेत में भेज देता था. गधा भी रात भर खाने के बाद घर आ जाता था.

लेकिन एक दिन यह पोल खुल गई. गधे ने एक गधे की आवाज सुनकर खुद भी अरड़ाना शुरू कर दिया. रखवाले शेर की खाल ओढ़े गधे पर टूट पड़े, और उसे इतना मारा कि बिचारा मर ही गया. उसकी वाचालता उसकी जान ले ली थी. The Donkey And The Washerman

इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है?

इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है कि ऊपरी आडंबर से हम चाहे कितना भी अपने अंदर की व्यक्तित्व को छुपाने की कोशिश करें असलियत एक ना एक दिन सामने आ ही जाती है.

इस कहानी में गधा शेर का चमड़ी पहले खेतों में चलता था. लेकिन उसकी आवाज गधे की गधे के समान ही रह गई. उसकी आवाज ने उसे मार डाला था. इसलिए आडंबर से हमें बचना चाहिए. The Donkey And The Washerman

Leave a Comment