Unbelievable Power of Animals – जानवर की अजीब क्षमता

इंसान इस धरती का सबसे शक्तिशाली जीव माना जाता है. भगवान ने इंसान को बहुत कुछ दिया है लेकिन फिर भी इंसान की क्षमता है इससे भी अधिक इच्छाएं मांगती है. महत्वाकांक्षी इंसान को इससे संतुष्टि नहीं होती वह ऐसी काबिलियत हासिल करने के पीछे लगा होता है. जो किसी के पास ना हो विज्ञान की ताकत से इंसान ने यह हासिल भी कर दिखाया. पर आज भी इस धरती पर ऐसे जीवो कि तादाद मौजूद है जिनकी काबिलियत इंसान को चुनौती दे रही है. Unbelievable Power of Animals – जानवर की अजीब क्षमता.

आज हम अपने इस लेख में पढ़ेंगे, कुछ ऐसे ही जंगली जानवरों के अजीब क्षमताओं के बारे में जिन्हें आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे.

Unbelievable Power of Animals – जानवर की अजीब क्षमता

Climbing on 90 degree Wall – Unbelievable Power of Animals – जानवर की अजीब क्षमता

हर कोई यह जरूर जानता है. कोई पक्षी पंखों के बदौलत पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को काफी हद तक मात दे जाती है. पर कोई जानवर बिना पंखों के खड़ी ढलान में 90 डिग्री पर भी आसानी से चल सकती है.

Alpain Ibex

अल्पाइन आईबैक्स (Alpain) बकरे के बारे में क्या आपने कभी सुना है? यह बकरा पहाड़ों और खड़ी दीवारों पर चढ़ सकता है. पर ऐसा कई सारे लोगों ने नहीं देखा होगा? दो अल्पाइन हाइबैक्स बकरों को बांध की खड़ी दीवारों पर चढ़ते कैमरे में कैद किया गया, तब जाकर कि कहीं लोगों को इस बात पर विश्वास हुआ.

ऊपर दिए गए चित्र में आप यह देख सकते हैं कि 80 से 90 डिग्री से बनी इस नदी के बांध की दीवारों पर छोटे-छोटे किनारे से यह बकरी बड़ी मजबूती से पेड़ दिखाएं यह आगे बढ़ रहे हैं. यह कैसी जुदाई है जिसको बेहतरीन पर्वतारोही भी चढ़ने को सोच नहीं सकता.

अल्पाइन बकरा अपने इस असाधारण चढ़ने की काबिलियत और क्षमता खाने की तलाश करने के लिए या अपने शिकारियों से बचने के लिए करता है.

Wallking on The Water – पानी के ऊपर दौड़ने की अजीब क्षमता

अगर आपको सुपर पावर के रूप में यह वरदान दे दिया जाए तो आप क्या करेंगे? शायद आप यही कहेंगे कि मुझे पानी में दौड़ने की शक्ति दे दो. पूछा जाए तो ऐसा कर पाने वाले एक जानवर पहले से ही हमारी धरती पर मौजूद है, और वह है गिरगिट बैसिलस गिरगिट पानी में बेहद तेज गति से दौड़ लगा सकता है.

Jesus Lizard

इस गिरगिट की गति करीब 5 फीट प्रति सेकंड की गति से यह दौड़ता है. यही बचा है कि पानी की सतह टूटने से पहले गिरगिट आगे चली जाती है जिसकी वजह से यह पानी में डूबता नहीं है.

इस तरह की काबिलियत हासिल करना हर इंसान का सपना जरूर हो पर आज के समय में या मुमकिन नहीं है. किसी भी औसतन वजन के इंसान को पानी में दौड़ लगाना हो तो उसे 30 मीटर प्रति सेकंड से भी तेज रफ्तार से पानी में दौड़ लगानी होगी. तभी जाकर के हम पानी की सतह टूटने से पहले आगे बढ़ जाएंगे और पानी में डूब आएंगे नहीं.

Shape Shifting – आकार बदलने की अजीब क्षमता – Unbelievable Power of Animals

आपको सुनने में शायद किसी काल्पनिक sci-fi मूवी की कल्पना जैसी लग रही हो. लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे जानवर भी होते हैं, जो अपनी शारीरिक आकार बदलने की काबिलियत रखते हैं.

Mimic Octopus

मिमिक ऑक्टोपस एक ऐसा ही प्राणी है. जो दूसरे प्राणी का आकार धारण करने की क्षमता रखता है. अपने शिकारियों को रिझाने के लिए, मिमिक ऑक्टोपस अपना आकार किसी दूसरे जानवर की तरह बदल लेता है.

इसकी इस काबिलियत की जांच किया गया तो पता चला की, शरीर के अंग बदलने से लेकर किसी निश्चित जानवर के शरीर का आकार घंटों धारण करने का कौशल भी इसके पास है. लैंनफिश, जेलीफिश और समुद्री सांप यह कुछ ऐसा जानवर है. जिनका रूप मिमिक ऑक्टोपस आसानी से धारण कर लेता है.

Regrowing Body Parts – अपने कटे हुए अंगों को फिर से बनाने की क्षमता -Unbelievable Power of Animals

इंसान की काबिलियत बस इतनी तक ही सीमित है कि वह अपने कटे हुए नाखून व बाल सु से उगा सकता है. पर इस अद्भुत दुनिया में कुछ ऐसे अजीबो गरीब जानवर भी मौजूद हैं जो अपने कटे हुए शरीर के अंगों को फिर से उगाने की क्षमता रखते हैं.

Salmender

उसी में से एक जानवर है जिसका नाम है सालमेडर (Salamander) यहां 8 इंच का जीव होता है. जो अपने कटे हुए अंगों को पुनः विकसित करने की क्षमता 3 महीनों के अंदर रखता है.

आम जीव जंतुओं में जो कोशिकाएं जख्म भरने के काम आती है. उन्हीं कोशिकाओं का धमाल सलामेडर अपने कटे हुए अंग को फिर से विकसित करने के लिए इस्तेमाल करता है.

सोचिए अगर हम इंसान ऐसा कर पाने में कामयाब हो जाए तो इस दुनिया में कोई भी अपंग नहीं होगा. अगर गलती से कोई अंग काट जाए तो वह फिर से अपने आप प्यार हो जाएगा. हम बस यह आशा कर सकते हैं कि आने वाले भविष्य में हमारी क्या कल्पना सच्चाई में तब्दील हो सके.

Fortune Telling – भविष्य देखने की क्षमता – Unbelievable Power of Animals – जानवर की अजीब क्षमता

हर किसी को अपना भविष्य जानने की इच्छा होती है. आपने भी कभी ना कभी अपना भविष्य जानने की कोशिश तो जरूर की होगी.

golden plover bird

ज्योतिषी द्वारा की गई भविष्यवाणी कितनी सच होती है, और कितनी नहीं यह तो हम भी नहीं जानते. लेकिन सोने जैसी चिड़िया के पंखों का जब अभ्यास किया गया तो पता चला. कि कोई बड़ी घटना घटने से पहले ही इन्हें इस घटना के बारे में पता चल जाता है.

एक समय जब साउथ अफ्रीका से होकर के अमेरिका के रास्ते उड़ने वाली गोल्डन विंड वरवलर यानी कि सोने के पंखों के जैसी चिड़ियों ने झुंड के सफर में ही अपना रास्ता बदल दिया.

तब इनके इस अजीबोगरीब बर्ताव की वजह शोधकर्ताओं को पता नहीं चली इस घटना के कुछ ही दिनों बाद दक्षिण अमेरिका को एक बड़ा तूफान का सामना करना पड़ा था.

अमेरिका में आए इस तूफान में लगभग 35 लोगों की मौत हो गई थी. इससे अंदाजा लगाया गया कि इन पक्षियों को इस आपदा का पहले से ही पता चल गया था.

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो आप अपने दोस्तों को जरूर बताइए. और हमारे इस पोस्ट को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं.

Leave a Comment