Virat Kohli Biography Hindi – विराट कोहली की जीवनी

Virat kohli Biography Hindi – विराट कोहली की जीवनी – भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान, भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली श्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है. 31 वर्षीय विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था. इनके नाम कई सारे क्रिकेट के रिकॉर्ड भी है. शिक्षा दीक्षा विकास भारती पब्लिक स्कूल उत्तम नगर से हुई है. उन्होंने अपनी स्कूलिंग पूरी नहीं की थी कि वह क्रिकेट अकादमी का अपना सपना पूरा करने के लिए जुड़ गए थे.

आज का हमारा यह लेख में हम Virat Kohli Biography Hindi – विराट कोहली की जीवनी के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहली बार दिल्ली अंडर 15 मैं 2002 में खेला था इसके बाद उन्हें अंडर-19, अंडर-17 सीरीज खेली. 2008 में कोहली ने श्रीलंका के एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया. 2010 में T20 जिंबाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया. वर्ष 2011 में टेस्ट डेब्यु वेस्टइंडीज के खिलाफ किया. आखरी एक दिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. विराट कोहली वर्ल्ड कप मैं भी भाग ले चुके हैं और भारत को खेल की दुनिया में सर्वोत्तम बनाने में कामयाब रहे हैं.

Virat Kohli Biography Hindi – विराट कोहली की जीवनी

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता प्रेम कोहली जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक साधारण घरेलू महिला है. अपने परिवार की देखरेख करती है. इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है.

विराट कोहली (Virat Kohli) जब मात्र 3 वर्ष के थे तभी से उनका सबसे प्रिय खिलौना क्रिकेट का बल्ला ही था. जैसे से विराट कोहली बड़े होते गए उनका रुझान क्रिकेट की तरफ और भी अधिक बढ़ता गया.

वहीं विराट कोहली के पिता ने शुरुआत से ही फिर विराट की दिलचस्पी क्रिकेट में है यह पहले ही समझ लिया था. इसके बाद विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे.

विराट कोहली की शिक्षा दीक्षा – Virat Kohli Education

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से हुई है. विराट कोहली पढ़ाई लिखाई में एक औसत बच्चे थे. लेकिन, इनका सारा ध्यान हमेशा से क्रिकेट पर ही था. जिसके चलते विराट के पिता ने महज 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में इनका दाखिला करा दिया था. ताकि विराट कोहली को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में पता लगा सके.

शुरुआत से ही विराट का क्रिकेट पर ध्यान था. वही सिर्फ खेल में ही रुचि होने की वजह से उन्होंने महज बारहवीं तक शिक्षा हासिल की और इसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया. अपनी क्रिकेट की शुरुआती ट्रेनिंग राजकुमार शर्मा से दिल्ली में क्रिकेट के गुर सीखे. सुमित डोंगरा नाम की एक आदमी ने पहला क्रिकेट मैच खेला था.

विराट कोहली का कैरियर – Virat Kohli Career

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज है, जिन्होंने साल 2002 में अंडर -15 क्रिकेट मैच खेली थी. इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर-17 क्रिकेट मैच के लिए हुआ था. जिसके बाद उनके खेल के तरीके से ही कई तरह के बदलाव देखे गए. इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए भी चुना गया था.

आपको बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) अंडर-19 विश्व कप मैच मलेशिया में हुआ था और उन्होंने इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी. इसी मैच के बाद विराट कोहली का सिलेक्शन वनडे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था. उन्होंने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच में डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ किया था. फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और इसमें इंडिया की जीत हुई थी.

इसके बाद वे एक के बाद एक मैच खेलते गए और उनकी गिनती विश्व की सबसे अच्छे बल्लेबाजों के रूप में होने लगी थी. अब क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर है.

विराट कोहली का एकदिवसीय मैचों में प्रदर्शन – Virat Kohli One Day Match Career

विराट कोहली ने साल 2011 में टेस्ट मैचों में अपनी जगह बना ली थी इसके बाद उन्होंने, एक दिवसीय मैचों में छठ में अस्थान पर बैटिंग शुरू की. इस दौरान उन्हें लगातार दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा लेकिन वह अपनी हार से कभी निराश नहीं हुए, बल्कि उन्होंने अपनी हार से सीख ली और वे निरंतर खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहे. उसके बाद के मैच में उन्होंने कम से कम 116 रन बनाए.

वही यहां वह मैच तो भारत को नहीं जीता पाए लेकिन शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर बन गए.

यही नहीं इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) कॉमनवेल्थ बैंक ट्रायंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ साथ में से 2 मैचों में जीत हासिल की. वही किस के फाइनल में जाने के लिए श्रीलंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट था जिसमें विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी. इस मैच में विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था.

विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देखकर उन्हें एक के बाद एक खेल के मौके मिल रहे थे. उन्हें साल 2012 में एशिया कप के लिए वाइस कैप्टन चुना गया था. इस दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात की गई.

यह कहां गया कि अगर विराट इस तरह से क्रिकेट में प्रदर्शन करते रहे तो भविष्य में उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया जाएगा. बाद में उन्हें भारतीय इंडियन कैप्टन टीम का कप्तान चुन लिया गया.

चैंपियन ट्रॉफी को 2009 में स्थगित होने के बाद कोहली को सितंबर 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट के लिए भारतीय टीम में जगह मिल गई. उन्होंने दो मैचों की शिमला में केवल एक बार ही बल्लेबाजी की, और उस पारी में 49 रन बनाए. सितंबर 2008 में उस महीने बाद में उन्हें पाकिस्तान के विरुद्ध मैच खेलने का मौका मिला. दो मैचों में उन्होंने उन्होंने 52 और 197 रन बनाकर किए टीम को जीत दिलाई थी.

विराट कोहली (Virat Kohli) 2012 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले भारतीय टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं. एकदिवसीय टीम में नियमित होने के बावजूद, विराट कोहली किंग्सटन वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. कोहली 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर के रूप में भी चुने जा चुके हैं. नवंबर 2013 में उन्होंने पहली बार वनडे बल्लेबाजी में शीर्ष स्थान पाया था.

आपको बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ वनडे एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 148 गेंद में 183 रन बनाए थे. इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर 330 रन का रिकॉर्ड बनाया और इन्हें एक बार फिर मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे विराट कोहली का कैरियर – Virat Kholi IPL Career

विराट कोहली ने वर्ष 2008 में आईपीएल का पहला मैच खेला था. उस दौरान विराट कोहली चैलेंजर्स बेंगलुरु, (RCB) की टीम के लिए 20 लाख रुपए में खरीदा गया था. इन्होंने तक 13 मैचों में 165 रन बनाए थे और 15 का एवरेज था.

वर्ष 2009 में इन्होंने RCB को फाइनल तक पहुंचाया था. बाद में अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जमकर सराहना की थी. लेकिन अभी तक भारतीय टीम में विराट कोहली (Virat Kholi) का नाम परमानेंट नहीं हुआ था.

वर्ष 2014 में विराट कोहली का आईपीएल मैचों में प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था. इन्होंने महज 35 के एवरेज पर आईपीएल के मैच खेले थे. इसी दौरान एमएस धोनी ने टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया. जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंप दी गई.

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाई और अपनी टीम को मजबूत करने में जुट गए. इसके बाद वर्ष 2015 में यह 500 रन का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे.

वर्ष 2016 में विराट कोहली ने एशिया कप और 2020 में भारत के लिए और IPL मैचों में RCB के लिए कई सारे शानदार मैच खेले. अब विराट कोहली के खेलने का अंदाज लोगों को आकर्षित करने लगा था इसलिए उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही थी. वही दो हजार अट्ठारह में IPL मैं उन्हें 18 करोड़ में खरीदा गया था.

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में सिर्फ 8 क्रिकेटरों ने टी20 एकदिवसीय मैचों में शतक बनाए हैं. इन आर्ट क्रिकेटर ऑफ में विराट कोहली (Virat kohli) का नाम भी शुमार है. आपको बता दें कि विराट कोहली 20 एकदिवसीय मैचों में शतक लगाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं. इनके पहले सचिन तेंदुलकर का नाम था.

यही नहीं क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और धोनी के बाद विराट कोहली एकदिवसीय मैचों में 3 साल में लगातार 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) 1000, 3000, 4000 और 5000 रन का रिकॉर्ड बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है. इसी के साथ यह रिचर्ड के साथ साझा करते हुए 5000 रन बनाने वाले सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में से एक हैं.

विराट कोहली द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स – Virat Kholi Records

  • वर्ष 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई है.
  • महज 22 साल में एक दिवसीय मैचों में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.
  • एकदिवसीय मैचों में 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले सबसे तेज पहले भारतीय खिलाड़ी है.
  • वर्ष 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में उन्होंने सेंचुरी बनाई थी.
  • एकदिवसीय मैचों में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है.

विराट कोहली को मिले पुरस्कार एवं सम्मान – Virat Kohli Awards

विराट कोहली आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं इस मुकाम तक पहुंचने के लिए विराट कोहली को कई सारी परेशानियों और संघर्ष करना पड़ा था. वे कई विवादों में भी रह चुके हैं. वही क्रिकेट में अपना योगदान के लिए विराट को कई सारे पुरस्कार एवं सम्मान से भी नवाजा गया है. जिसकी एक सूची हमने नीचे बनाई है.

  • वर्ष 2012 – पीपल्स चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • वर्ष 2012 – आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड
  • वर्ष 2013 – अर्जुन अवॉर्ड फॉर किक्रेट
  • वर्ष 2017- cnn-ibn इंडियन ऑफ द ईयर
  • वर्ष 2017 – पदम श्री पुरस्कार
  • वर्ष 2018 – सर गफिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया.

विराट कोहली का व्यक्तिगत जीवन एवं विवाह – Virat kholi Marriage

विराट कोहली (Virat Kholi) ने वर्ष 2017 दिसंबर में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी कर ली. विराट कोहली अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. उनसे बड़े एक भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना कोहली भी है.

Leave a Comment