What is blogging? ब्लॉगिंग क्या है?

आप में से बहुत सारे लोग “Blogging” शब्द से परिचित तो होंगे ही. अगर आप नए newbie है, तो कोई बात नहीं? हम यहां पर ब्लॉगिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी आप लोगों को उपलब्ध कराने वाले हैं. ब्लॉगिंग क्या है? What is blogging? ब्लॉकिंग की सहायता से किस तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं? इन सारी चीजों के ऊपर में चर्चा करने वाले हैं.

बीते 10 से 15 सालों में, कई लोगों ने ब्लॉगिंग के कैरियर में अपना हाथ आजमाया है. ब्लॉगिंग कैरियर आपको इंटरनेट के जरिए अच्छी खासी पैसे कमाने में भी सहायता करता है. आज भारत में ऐसे कई बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं जिनकी आमदनी अपने वेबसाइट या ब्लॉग से लाखों रुपयों में होती है. अगर आप सही प्रकार से ब्लॉगिंग की कैरियर की शुरुआत करते हैं तो अवश्य भविष्य में आपको किसी भी तरह की नौकरी की आवश्यकता नहीं होगी.

एक सर्वे के मुताबिक एक ब्लॉगर सही तरीके से अगर अपने ब्लॉगिंग के लिए की शुरुआत करता है. तो, वाह प्रतिवर्ष एक सामान्य आदमी से अधिक कमा सकता है. लेकिन ब्लॉगिंग कैरियर की शुरूआत इतनी भी आसान नहीं है. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ आपके अंदर में संयम भी होना जरूरी है.

लगातार कड़ी मेहनत, ब्लॉगिंग के लिए सही नीचे का चुनाव के साथ-साथ संयम ब्लॉगिंग केरियर में अहम भूमिका निभाती है. आप में से ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग के बारे में पहले से ही थोड़ी बहुत तो जानकारी अवश्य ही रखते होंगे. और इससे होने वाली आमदनी के बारे में भी आपने कहीं ना कहीं तो जरूर पढ़ा होगा. हम आज के अपने इस लेख में ब्लॉगिंग से संबंधित हर पहलू के ऊपर चर्चा करने वाले हैं. ब्लॉगिंग के जरिए कैसे पैसा कमाया जा सकता है? ब्लॉग क्या होता है? इत्यादि, आगे बढ़ने से पहले हम सबसे पहले यह जानेंगे कि ब्लॉग क्या है?

What is blogging? ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग (BLOG) इंटरनेट पर एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप दुनिया भर के लोगों के साथ अपने विचारों को साझा करते हैं.

What is blogging
Blogging in Hindi

उदाहरण के तौर पर, जब भी हम गूगल सर्च या अन्य किसी सर्च इंजन पर जाकर के किसी विषय पर आधारित सवाल खोजते हैं. सर्च इंजन इंटरनेट पर मौजूद सबसे बेहतरीन कंटेंट के साथ-साथ आपके सवाल से जुड़े वेबसाइट एवं पेज को आपके सामने प्रदर्शित करता है.

यह सर्च रिजल्ट को आप दो भागों में फिल्टर कर सकते हैं. प्रथम भाग किसी बड़े वेबसाइट के आर्टिकल हो सकते हैं. दूसरे में किसी एक व्यक्तिगत व्यक्ति द्वारा जानकारी इंटरनेट पर साझा की गई होती है. इस तरह से देखा जाए तो, वेबसाइट या ब्लॉग की सहायता से आपको सर्च इंजन पर आप से संबंधित सवालों के जवाब जब मिल जाते हैं.

Blog ( ब्लॉग) एक तरह से वेबसाइट ही होता है. बस उसमें अंतर यह होता है कि, ब्लॉग किसी व्यक्तिगत आदमी, व्यक्तिगत समुह द्वारा चलाया एवं उसमें लेख लिखे जाते हैं. वही वेबसाइट किसी कंपनी या मीडिया के भाग हो सकते हैं. जिसमें कई सारे लोग नौकरी करते हैं. और यह किसी खास प्रोडक्ट या समाचार एवं मीडिया कंपनी से तालुकात रख सकते हैं.

आपको ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर समझ में आ गया होगा. ब्लॉक व्यक्तिगत रूप से जुड़ी हुई वेबसाइट होती है.

Who is blogger? ब्लॉगर कौन होता है?

जैसा कि हमने ऊपर इस बारे में आप लोगों को जानकारी दी है कि, ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है? ब्लॉग व्यक्तिगत रूप से और व्यक्तिगत समूह द्वारा चलाया जाता है. इसलिए वह व्यक्तिगत व्यक्ति जो किसी वेबसाइट पर व्यक्तिगत रूप से पोस्ट या आर्टिकल लिखता है उसे ब्लॉगर कहते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं. तो आप किसी वेबसाइट पर नहीं बल्कि ब्लॉग पर आए हैं. इस तरह से मैं एक ब्लॉगर हूं. ब्लॉगिंग में आप अपने नॉलेज को दुनिया के साथ साझा करते हैं. एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने फील्ड से संबंधित नीचे वेबसाइट की जानकारी होना बेहद जरूरी होता है. एक ब्लॉगर बनने के लिए यह आवश्यक नहीं होता है कि आप कंप्यूटर की विभिन्न भाषाओं की कोडिंग जानते हो. आप आसानी से अपने लिए वेबसाइट तैयार कर सकते हैं. अपनी जानकारी को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग क्या होती है? What is blogging in Hindi?

ब्लॉगिंग क्या होता है? इस बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल गई होगी. किसी भी ब्लॉग पर ब्लॉगर लगातार कार्य करता है. ब्लॉग पर लगातार व्यक्तिगत व्यक्ति या समूह द्वारा पोस्ट लिखे जाते हैं. इसे ही ब्लॉगिंग कहते हैं.

ब्लॉगिंग के जरिए कोई भी व्यक्ति अपनी नॉलेज एवं जानकारी को लगातार इंटरनेट के जरिए दुनिया भर के लोगों के साथ साझा करता है. इस तरह से लगातार इंटरनेट पर जानकारी को साझा करना ब्लॉगिंग कहलाती है.

उदाहरण के तौर पर आप हमारे ही वेबसाइट को ले लीजिए. यह एक तरह का ब्लॉग ही है. हम लगातार अपने इस वेबसाइट पर नए-नए पोस्ट लिखते रहते हैं. हमारे लेखक हमारी वेबसाइट के माध्यम से अपनी जानकारी को साझा करते हैं. इस तरह से हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग कर रहे हैं.

ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते हैं?

आप ब्लॉगिंग को दो प्रकार में विभक्त कर सकते हैं. यह दोनों प्रकार है :-

  1. Event blogging
  2. Permanent blogging

Event blogging ( इवेंट ब्लॉगिंग) पर आप ऐसे वेबसाइट को रख सकते हैं जिसे आप एक निश्चित समय और अवसर पर ब्लॉगिंग करते हैं. उदाहरण के तौर पर परब त्यौहार में ग्रीटिंग कार्ड, अभिवादन, संदेश इत्यादि से जुड़ी हुई वेबसाइट. इवेंट ब्लॉगिंग वेबसाइट के जरिए आप बहुत ही कम पोस्ट डाल करके अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो. लेकिन इवेंट ब्लॉगिंग में उतना ही रिस्क होता है.

Permanent blogging ( परमानेंट ब्लॉगिंग) इस तरह के ब्लॉग में आप लगातार पोस्ट और आर्टिकल डालते रहते हो. जैसे कि आप हमारे ही ब्लॉग को ले लीजिए. यहां पर हम विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हैं. हमारे द्वारा दिए जाने वाले आर्टिकल ज्यादातर एवरग्रीन होते हैं. यानी कि इस तरह के आर्टिकल को लोग अक्सर गूगल सर्च इंजन पर खोजते हैं. इस तरह के ब्लॉग में आपको अधिक से अधिक आर्टिकल एवं पोस्ट को लिखना होता है.

ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कैसे करें? How to start a blogging career?

दोस्तों आप ब्लॉगिंग कैरियर की शुरूआत कभी भी कर सकते हैं. बस आपको जिस विषय पर अपना ब्लॉग शुरू करना है. उस विषय पर आपको अच्छी खासी जानकारी होना बेहद ही जरूरी है. जब आपको यह लगने लगे कि आप अपनी जानकारी को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. तो, आप ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर देख लीजिए हमारी यह ब्लॉग मैं और मेरी पत्नी द्वारा आर्टिकल अधिकतर लिखे जाते हैं. इस ब्लॉग पर मेरी पत्नी व्यंजन, रोचक जानकारी, और अन्य आर्टिकल लिखती है. वही मैं इस ब्लॉग पर हिंदी भाषा में तकनीकी जानकारी के साथ-साथ बैंकिंग, सरकारी योजना, इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके, लोगों की जीवनी इत्यादि विषय पर ब्लॉग लिखते हैं.

जब आप यह निश्चित हो जाएगी आपको अपनी ब्लॉगिंग के लिए या वेबसाइट किस विषय पर बनानी है. तो आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है. अगर आपके पास में कंप्यूटर से संबंधित तकनीकी ज्ञान नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. फिर भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं. अपने विचारों एवं जानकारी को दुनिया भर के व्यक्तियों के साथ साझा कर सकते हैं. ब्लॉगिंग के लिए डोमेन और दूसरा होस्टिंग दो जरूरी चीजें होती है.

या फिर आप अपने ब्लॉगिंग के लिए की शुरुआत फ्री ब्लॉगर जैसे कि eblogger जोकि गूगल का एक फ्री प्रोडक्ट है. का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा भी इंटरनेट पर ऐसे कई सारे प्लेटफार्म में जो आपको मुफ्त में ब्लॉगिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराती है. जिसकी एक सूची हम नीचे दे रहे हैं :-

  1. Blogger.com
  2. WordPress.com
  3. Tumblr.com
  4. Webly.com
  5. Medium.com

यह कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहां से आप फ्री में अपने लिए ब्लॉग बना सकते हैं. इस तरह के ब्लॉग के लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की आवश्यकता नहीं होती है.

लेकिन फ्री ब्लॉगिंग आपको सीमित सुविधाएं ही देती है. इससे आपको अपने मन मुताबिक कार्य करने की आजादी नहीं होती है.

इसलिए हमारी यह सालह रहेगी कि अगर आप ब्लॉगिंग कैरियर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं. तो आप अपना खुद का डोमेन नेम खरीद सकते हैं. इससे आपके ब्लॉग को एक ब्रांड मिलता है. आपको एक पहचान मिलती है.

डोमेन क्या होता है? What is domain in Hindi

Domain name ( डोमेन नाम) एक ऐसा नाम करण है जिससे हम किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर खोज सकते हैं. डोमेन नेम बैकग्राउंड में किसी ना किसी तरह से आईपी एड्रेस से जुड़े हुए होते हैं.

IP address एक तरह का नंबर होता है. जोकि सर्च इंजन या ब्राउज़र को यह बताता है कि आपकी वेबसाइट कहां पर मौजूद है. डोमेन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

होस्टिंग क्या होती है? What is hosting in Hindi

होस्टिंग किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर जगह देना या सेवा प्रदान करना का कार्य करती है. होस्टिंग की सहायता से ही आपकी वेबसाइट दुनिया भर में इंटरनेट के जरिए कहीं से भी देखी जा सकती है.

आपके वेबसाइट में मौजूद डाटा जैसे कि file, image, video इत्यादि चीजें एक तरह से होस्टिंग पर मौजूद होती है जो लगातार इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन बना रहता है. जिसे अन्य भाषा में हम वेब सर्वर भी कहते हैं.

होस्टिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर मौजूद दूसरी आर्टिकल होस्टिंग या वेब सर्वर क्या होता है? क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

उम्मीद करता हूं कि आपको ब्लॉगिंग क्या होता है? What is blogging? इस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल गई होगी. आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर किस तरह से सवार सकते हैं उसके बारे में भी हमने यहां पर थोड़ी बहुत चर्चा की है. आप ब्लॉगिंग से संबंधित अन्य आर्टिकल हमारे इस वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं. उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी.

Leave a Comment